scriptएमपी में बनेगा रेलवे का बड़ा बॉयपास, दिल्ली से सीधे धड़धड़ाती आएंगी ट्रेन | Train will come directly from Delhi to Ujjain via Nagda bypass | Patrika News
समाचार

एमपी में बनेगा रेलवे का बड़ा बॉयपास, दिल्ली से सीधे धड़धड़ाती आएंगी ट्रेन

Nagda bypass – रेलवे की एक और बड़ी परियोजना की घोषणा की।

उज्जैनJul 06, 2024 / 09:51 pm

deepak deewan

Train will come directly from Delhi to Ujjain via Nagda bypass

Train will come directly from Delhi to Ujjain via Nagda bypass

Nagda bypass एमपी में सड़क के साथ ही रेल कनेक्टिविटी पर भी जबर्दस्त फोकस किया जा रहा है। विशेष रूप से प्रदेश में 2028 में उज्जैन में होने वाले सिंह​स्थ महाकुंभ के लिए परिवहन सेवा को लेकर कई कवायदें की जा रही हैं। इसके लिए जहां चिंतामन मार्ग फोरलेन किया जा रहा है वहीं उज्जैन-देवास-इंदौर में वंदे मेट्रो ट्रेन भी चलाने की तैयारी है। उज्जैन में सीएम मोहन यादव ने रेलवे की एक और बड़ी परियोजना की घोषणा की।
शनिवार को सीएम मोहन यादव ने उज्जैन में सम्राट विक्रमादित्य भवन परिसर में विद्या भारती मालवा के विद्यालय भवन निर्माण स्थल का भूमिपूजन किया। इसके साथ ही शिव परिवार मंदिर में मूर्ति स्थापना व प्राण-प्रतिष्ठा सहित अन्य कार्यक्रमों में भी वे शामिल हुए।
यह भी पढ़ें : मौत से हो उठा बेचैन, अंतिम यात्रा में मालिक के शव के पीछे दौड़ता रहा दुखी कुत्ता

कार्यक्रमों में सीएम मोहन यादव ने बताया कि प्रदेश में रेल सुविधाओं में तेजी से विस्तार किया जा रहा है। नई ट्रेनें चलाई जा रहीं हैं और रेलवे ट्रेक का जाल भी बिछाया जा रहा है। सीएम मोहन यादव ने बताया कि रेलवे नागदा में बड़ा बॉयपास बना रही है। इस ट्रेक के बन जाने के बाद दिल्ली से ट्रेनें धड़धड़ाती हुई सीधे उज्जैन आ सकेंगी।
सीएम मोहन यादव ने नागदा रेलवे बॉयपास ट्रेक के संबंध में ट्वीट भी किया। उन्होंने अपने एक्स हेंडल पर लिखा—

वर्तमान में विकास के अनेक कार्य हो रहे हैं…
भविष्य में दिल्ली से आने वाली ट्रेन सीधे उज्जैन तक आएगी। इसके अतिरिक्त मेट्रो और वंदे मेट्रो के प्रोजेक्ट्स से आवागमन और सुलभ होगा।
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बताया कि इस संबंध में केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ चर्चा भी हो चुकी है। डॉ. मोहन यादव के अनुसार इंदौर और उज्जैन के मध्य मेट्रो कनेक्टिविटी से 2028 में उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ महाकुंभ में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन में सुविधा होगी। इंदौर-उज्जैन के मध्य मेट्रो को लेकर फिजिबिलिटी सर्वे की रिपोर्ट भी बन चुकी है। इसके साथ ही श्रद्धालुओं को इंदौर एयरपोर्ट से सीधे महाकाल मंदिर तक पहुंचाने के लिए वंदे मेट्रो ट्रेन की सुविधा मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एमपी में राज्य के बड़े नगरों के लिए नए ट्रेफिक प्लान बनाए जा रहे हैं। प्रदेश के बड़े नगरों जैसे भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन को मेट्रो ट्रेन के साथ वंदे भारत ट्रेन, रोप-वे, ई-बस और केबल-कार जैसे साधनों का उपयोग किया जाएगा।

Hindi News/ News Bulletin / एमपी में बनेगा रेलवे का बड़ा बॉयपास, दिल्ली से सीधे धड़धड़ाती आएंगी ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो