scriptकमिश्नर ने कहा- बंद करें आकड़ेबाजी, कुपोषण रोकने गांवों का भ्रमण कर परिणाम मूलक कार्य करें | Patrika News
समाचार

कमिश्नर ने कहा- बंद करें आकड़ेबाजी, कुपोषण रोकने गांवों का भ्रमण कर परिणाम मूलक कार्य करें

परियोजना अधिकारी सोहागपुर और बीएमओ के विरुद्ध कार्रवाई करने के दिए निर्देश

शाहडोलMay 15, 2024 / 12:01 pm

Ramashankar mishra

शहडोल. कमिश्नर कार्यालय के सभागार में मंगलवार को आयोजित विकास कार्यों की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कमिश्नर शहडोल संभाग बीएस जामोद ने शहडोल संभाग में कुपोषण रोकने और दगना प्रथा जैसी कुप्रथा को रोकने के प्रयासों के प्रति उदासीनता बरतने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा है कि कुपोषण और दगना प्रथा जैसी कुप्रथा को रोकने में उदासीनता और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कमिश्नर ने कहा है कि कुपोषण और दगना प्रथा जैसी कुप्रथा को रोकने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे प्रयास नाकाफी हैं। उन्होंने कहा कि कुपोषण और दगना प्रथा को रोकने के कार्य हम सिर्फ आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से नहीं कर सकते, इसके लिए सभी विभागीय अधिकारियों को समन्वित रूप से प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण नहीं कर रहे हैं तथा मैदानी हकीकत से अनजान हैं।

कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में जाएं, आंगनबाड़ी केन्द्रों द्वारा दी जा रही संदर्भ सेवाओं की निरंतर मानीटरिंग करें। कमिश्नर ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि वे ग्रामीण क्षेत्रों का निरंतर भ्रमण करें, स्वास्थ्य सेवाओ को बेहतर करें, लोगों को प्राथमिकता के साथ स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराएं। कमिश्नर ने निर्देशित करते हुए कहा है कि गांवों में आंगनबाड़ी केन्द्रों द्वारा दी जा रही संदर्भ सेवाओं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति ठीक नहीं है, इसमें सुधार करने की अवश्यकता है। शहडोल संभाग से कुपोषण और दगना प्रथा को रोकने के लिए हम सब को मिलकर समन्वित प्रयास करने होंगे। स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक कारगर और बेहतर बनाना हेागा, आंगनबाडी केन्द्रों को स्वच्छ और सुंदर बना कर आंगनबाड़ी केन्द्र द्वारा दी जा रही संदर्भ सेवओं को प्रभावी और परिणाम मूलक बनाने के निरंतर प्रयास करने होंगे, तभी हम दगना प्रथा जैसी कुरीतियों को रोक पाने में सफल होंगे।

कमिश्नर ने शहडोल संभाग के सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों, परियोजना अधिकारियों और महिला बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षकों, स्वास्थ्य विभाग के सभी मुख्य चिकित्सा एवं खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे ग्रामीण क्षेत्रों का निरंतर भ्रमण कर स्वास्थ्य सेवाओं और महिला एवं बाल विकास द्वारा दी जा रही संदर्भ सेवाओं की निरंतर मानीटरिंग करें। कमिश्नर ने कहा कि मैंं अधिकारियों के दल के साथ निरंतर ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण पर रहूंगा। इस दौरान आंगनबाडी केन्द्रों और स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण करूंगा, स्थिति ठीक नहीं पाए जाने की स्थिति में सख्त कार्रवाई करूंगा।

कमिश्नर ने कहा कि दगना प्रथा रोकने के लिए मुझे ठोस और परिणाम मूलक कार्रवाई चाहिए। कमिश्नर ने संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शहडोल एवं अन्य अधिकारियों से चालू मई माह में ग्रामीण क्षेत्रो में उनके द्वारा की गई भ्रमण कार्यों की जानकारी ली। दोनों अधिकारियों द्वारा अपेक्षित जानकारी नहीं देने पर कमिश्नर ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा चेतावनी दी कि सभी अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण पर जाएं। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि शहडोल संभाग में दगना प्रथा रोकने के लिए जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जागरूकता शिविरों में दगना प्रथा रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि दगना प्रथा जागरूकता शिविर सिर्फ आशा कार्यकर्ताओं तक सीमित नहीं होना चाहिए, बल्कि शिविरों में चिकित्सकों, महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाईजर की भागीदारी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। कमिश्नर ने निर्देश दिए हैं कि दगना प्रथा को रोकने के लिए आयोजित शिविरो को मैदानी अधिकारी, कर्मचारी अति गंभीरता से लें, सिर्फ आशा कार्यकर्ता के भरोसे न रहें।

Hindi News/ News Bulletin / कमिश्नर ने कहा- बंद करें आकड़ेबाजी, कुपोषण रोकने गांवों का भ्रमण कर परिणाम मूलक कार्य करें

ट्रेंडिंग वीडियो