scriptक्यूआर कोड की सुविधा शुरू, टिकट लेने अब चिल्लर की झंझट खत्म | Patrika News
समाचार

क्यूआर कोड की सुविधा शुरू, टिकट लेने अब चिल्लर की झंझट खत्म

यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा को ध्यान में रखकर शुरू की गई सुविधा

शाहडोलSep 24, 2024 / 12:49 pm

Kamlesh Rajak

यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा को ध्यान में रखकर शुरू की गई सुविधा
शहडोल. डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने व रेल यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए टिकट कांउटर में क्यूआर कोड की व्यवस्था शुरू की गई है। इससे यात्रियों को चिल्लर की समस्या से छुटकारा मिल गया है। साथ ही टिकट लेना भी आसान हो गया है। अभी तक यह सुविधा अनारक्षित टिकट के लिए लागू की गई थी, लेकिन अब जनरल टिकट के लिए भी क्यूआर कोड से टिकट लेने की सुविधा शुरू कर दी गई है। रेलवे कर्मचारियों की माने तो यह सुविधा के शुरू हो जाने से कांउटर में भीड़ की समस्या खत्म हो गई है। इसके साथ ही खुल्ले पैसों को लेकर हो रही परेशानी से भी मुक्ति मिल गई है। कम दूरी की यात्रा करने वाले यात्री कई बार चिल्लर न होने से बचे हुए पैसों को कांउटर पर ही छोड़ देते थे, या फिर चिल्लर कराने के लिए परेशान होते थे, जिससे कई बार यात्रियों की टे्रन भी छूट जाती थी।
इस तरह होगी प्रक्रिया
नई सुविधा के तहत जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों को टिकट कांउटर पर जाकर गंतव्य स्टेशन की जानकारी बतानी होगी, साथ ही भुगतान कैश या ऑनलाइन करना भी बताना होगा। टिकट काउंटर में तैनात कर्मचारी कम्प्यूटर में टिकट बनाते हुए स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड प्रदर्शित करेगा, जिसे यात्री को अपने मोबाइल में स्कैन कर भुगतान करना होगा। भुगतान होते ही टिकट प्राप्त हो जाएगा। नई डिजिटल क्यूआर कोड प्रणाली के साथ ही यह प्रक्रिया सरल व पारदर्शी है।
पहले गुडशेड के लिए थी व्यवस्था
रेलवे कर्मचारियों की माने तो यूपीआई से भुगतान की सुविधा सबसे पहले गुडशेड के लिए की गई थी। यहां से किसी भी तरह के ट्रांसर्पोटिंग के लिए ऑनलाइन भुगतान से पेमेंट लिया जाता था। फिर यह सुविधा अनाराक्षित टिकट के लिए शुरू किया गया। लोकल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने अब यह सुविधा जनरल टिकट के लिए शुरू कर दी है। यहां से यात्री प्लेटफार्म टिकट से लेकर कहीं भी यात्रा करने की जनरल टिकट अपने मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन कर भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं।
पार्सल के लिए अभी भी कैश भुगतान
रेलवे स्टेशन में अनारक्षित व जनरल टिकट के लिए क्यूआर कोड सिस्टम शुरू कर दिया है। वहीं पार्सल डिपार्टमेंट में अभी भी कैश भुगतान की प्रक्रिया जारी है। रेलवे कर्मचारियों की माने तो यहां भी जल्द ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू की जाएगी है।

Hindi News / News Bulletin / क्यूआर कोड की सुविधा शुरू, टिकट लेने अब चिल्लर की झंझट खत्म

ट्रेंडिंग वीडियो