scriptBRICS 2024 में पीएम मोदी का Jinping को साफ संदेश, विश्व शांति के लिए भारत-चीन के अच्छे संबंध अहम | BRICS 2024 pm modi sends clear message to xi jinping india-china ties crucial for global peace | Patrika News
विदेश

BRICS 2024 में पीएम मोदी का Jinping को साफ संदेश, विश्व शांति के लिए भारत-चीन के अच्छे संबंध अहम

BRICS 2024:ब्रिक्स समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग से कहा कि दोनों देशां की सीमा पर शांति रहने से
भारत के चीन से रिश्ते सुधरेंगे।

नई दिल्लीOct 23, 2024 / 07:35 pm

M I Zahir

Brics-2024

Brics-2024

BRICS 2024: ब्रिक्स समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) ने चीन से कहा कि हमारे संबंध वैश्विक शांति(global peace) के लिए महत्वपूर्ण हैं तो शी जिनपिंग ने ‘संचार को मजबूत करने’ का आह्वान किया। यह पीएम मोदी और शी जिनपिंग (India-China relations) की पांच वर्षों में पहली औपचारिक मुलाकात है, जो 2019 के बाद हुई है, और यह तब हुई जब भारत ने कहा कि उसने पूर्वी लद्दाख में विवादित क्षेत्रों में गश्त फिर से शुरू करने के लिए चीन के साथ एक समझौता किया है, जिससे चार वर्षों का सैन्य गतिरोध समाप्त हुआ। यह बैठक भारत-चीन सीमा समझौते के दो दिन बाद ब्रिक्स समिट ( BRICS Summit ) में हुई है और दोनों नेताओं की मुलाकात मंगलवार रात एक औपचारिक डिनर में हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS 2024) के दौरान पहली बार पांच वर्षों में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। यह बहुप्रतीक्षित बैठक बुधवार को पड़ोसी देशों के बीच एक प्रमुख सीमा समझौते के बाद हुई, जो 2020 से सैन्य गतिरोध में थे। उनकी आखिरी औपचारिक मुलाकात अक्टूबर 2019 में, ममल्लापुरम में 7वीं शताब्दी के पंच रथ स्मारक के पीछे हुई थी।

हम सहमति का स्वागत करते हैं

बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने भारत-चीन सीमा समझौते का स्वागत करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध “हमारे लोगों के लिए ही नहीं, बल्कि वैश्विक शांति, स्थिरता और प्रगति के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।” उन्होंने कहा, “हम पिछले 4 वर्षों में सीमा पर उत्पन्न हुए मुद्दों पर पहुंची सहमति का स्वागत करते हैं। सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखना हमारी प्राथमिकता रहनी चाहिए। आपसी विश्वास, आपसी सम्मान और आपसी संवेदनशीलता हमारे संबंधों का आधार रहनी चाहिए।” इस बीच, शी जिनपिंग ने भारत और चीन से संचार और सहयोग को मजबूत करने का आह्वान किया, यह कहते हुए कि वे प्रमुख विकासशील देशों और वैश्विक दक्षिण के सदस्यों के रूप में अपनी भूमिकाओं को महत्वपूर्ण मानते हैं।

भारत और चीन एक साथ काम करें

शी जिनपिंग ने कहा, “दोनों पक्षों के लिए अधिक संचार और सहयोग होना महत्वपूर्ण है, अपने मतभेदों और असहमतियों को सही ढंग से संभालना और एक-दूसरे के विकास की आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करना आवश्यक है।” चीन द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में, शी ने बैठक में दोनों देशों से “अपने संबंधों में ऐतिहासिक प्रवृत्तियों को सही ढंग से समझने” का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सहयोग बढ़ाने और मतभेदों को संबोधित करने से दोनों देशों और उनके लोगों के “मूलभूत हितों” की सेवा होगी। शी ने यह भी कहा कि भारत और चीन को एक बहुध्रुवीय दुनिया को बढ़ावा देने और अंतरराष्ट्रीय संबंधों को लोकतंत्रीकरण करने के लिए एक साथ काम करना चाहिए। पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच हालिया द्विपक्षीय वार्ताएं भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह बैठक भारत द्वारा चीन के साथ सीमा पर गश्त फिर से शुरू करने के लिए एक समझौता करने के दो दिन बाद हुई, जिससे चार वर्षों का सैन्य गतिरोध समाप्त हुआ।

Hindi News / world / BRICS 2024 में पीएम मोदी का Jinping को साफ संदेश, विश्व शांति के लिए भारत-चीन के अच्छे संबंध अहम

ट्रेंडिंग वीडियो