scriptचार में से मात्र एक गेट चालू, रोजाना फंस रही एम्बुलेंस और लग रहा घंटों जाम | Only one gate out of four is open, ambulances are getting stuck every day and traffic jams are occurring for hours | Patrika News
समाचार

चार में से मात्र एक गेट चालू, रोजाना फंस रही एम्बुलेंस और लग रहा घंटों जाम

-जिला अस्पताल प्रबंधन ने तीन गेट पर लगा रखे हैं ताले।
-सुरक्षाकर्मियों की कमी का हवाला दे रहे जिम्मेदार

दमोहOct 12, 2024 / 11:50 am

आकाश तिवारी

-जिला अस्पताल प्रबंधन ने तीन गेट पर लगा रखे हैं ताले।
-सुरक्षाकर्मियों की कमी का हवाला दे रहे जिम्मेदार
दमोह. जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ बढ़ रही है। परेशानी की बात यह है कि यहां आने वाले मरीजों को एक ही गेट का उपयोग करने मिल रहा है। जबकि मरीजों की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए अस्पताल में तीन और गेट हैं। प्रबंधन ने इन सभी में ताले लगवा रखे हैं। एक गेट से आना-जाना होने से गेट पर भारी दबाव बन रहा है। इसी मार्ग से एम्बुलेंस भी गुजरती हैं। स्टाफ के वाहन और मरीजों के वाहनों का दिनभर आना-जाना होता है। इसके बाद गेट के बाहर खड़े ऑटो भी बड़ी संख्या में नजर आते हैं। इससे अस्पताल के सामने रोजाना जाम लग रहा है। एम्बुलेंस भी फंस रही है। इससे मरीजों को त्वरित इलाज नहीं मिल पा रहा है।
प्रबंधन चाहे तो जाम की परेशानी से निजात पा सकता है। इसके लिए प्रबंधन को सभी गेट खोलने होंगे। पर प्रबंधन यह निर्णय नहीं ले पा रहा है। जानकर हैरानी होगी कि सुरक्षाकर्मियों की कमी के चलते प्रबंधन ने तीन गेट बंद कर रखे हैं। सुरक्षाकर्मियों की कमी के कारण प्रबंधन गेट नहीं खोल रहा है।
-३०० बेड के हिसाब से मिले ३० गार्ड
प्रबंधन की माने तो शासन ने अभी जिला अस्पताल में ३०० बेड ही स्वीकृत कर रखे हैं। जबकि भर्ती मरीजों की संख्या ४५० से ज्यादा है। तीन सौ के मान से ३० सुरक्षागार्ड रखने की अनुमति है। तीन शिफ्टों के हिसाब से देखे तो यह सुरक्षाकर्मी ऊंठ के मुंह में जीरा के समान हैं। इतने बड़े परिसर में गिनती के गार्ड से सुरक्षा संभव नहीं है। इधर, सुरक्षा एजेंसी भी प्रबंधन को गार्ड बढ़ाने की डिमांड कर चुका है।
-घूमकर आना पड़ रहा मरीजों को
जिला अस्पताल परिसर में पीछे बन रहा क्रिटिकल केयर यूनिट से एक मार्ग सीधे बस स्टैंड से मिलता है। यदि यह गेट खोल दिया जाए तो मरीजों को बस से उतरने के बाद सीधे अस्पताल में दाखिल होने मिल सकता है। इससे उन्हें घूमकर आने की जरूरत नहीं होगी। पर यह रास्ता बंद है और मरीजों को बेवजह परेशान होना पड़ रहा है। मुख्य द्वार से दाएं-बांए भी गेट हैं, पर यह भी बंद हैं। इससे यहां पर वनवे सिस्टम चालू नहीं हो पा रहा है।
फैक्ट फाइल
-अस्पतल के अंदर नहीं पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था
-गेट के पास ही खड़े हो रहे वाहन, लग रहा जाम
-मुख्य द्वार के दाएं-बांए बने गेट बंद होने से मुख्य गेट पर रोज लगा रहा जाम, फंस रही एम्बुलेंस।
-जाम के दौरान बन रही विवाद की स्थिति।
सुरक्षाकर्मी बढ़ाने शासन को लिख चुके पत्र
अस्पताल में सुरक्षाकर्मियों की कमी बनी हुई है। संख्या बढ़ाने के लिए शासन को पत्र लिख चुके हैं। मंजूरी मिलने के बाद ही सुरक्षाकर्मी बढ़ाए जा सकते हैं।
डॉ. सुरेंद्र विक्रम सिंह, पीआरओ जिला अस्पताल

Hindi News / News Bulletin / चार में से मात्र एक गेट चालू, रोजाना फंस रही एम्बुलेंस और लग रहा घंटों जाम

ट्रेंडिंग वीडियो