script‘हवाई टिकटों पर मनमानी रोकें’ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने मंत्री को दिए ये निर्देश, 34 प्राइवेट बिल हुए पेश | Lok Sabha Speaker Om Birla 34 private bills were introduced congress bjp INDIA alliance Dearness | Patrika News
समाचार

‘हवाई टिकटों पर मनमानी रोकें’ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने मंत्री को दिए ये निर्देश, 34 प्राइवेट बिल हुए पेश

Lok Sabha News: लोकसभा में विमान किराये को लेकर गैर सरकारी संकल्प पर हुई चर्चा। सदन में 34 प्राइवेट बिल पेश किए गए।

नई दिल्लीJul 27, 2024 / 08:51 am

Akash Sharma

Lok Sabha Speaker Om Birla

Lok Sabha Speaker Om Birla

Lok Sabha News: लोकसभा में सांसदों ने शुक्रवार को करीब 34 प्राइवेट बिल पेश किए। हवाई टिकटों (Air Tickets) में मनमानी पर अंकुश लगाने, निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू करने, सिंगल यूज प्लास्टिक को 2025 तक देश में समाप्त करने समेत विभिन्न विषयों पर निजी बिल पेश किए। सदन में हवाई जहाज के किराये में कंपनियों की मनमानी से जुड़े ‘गैर सरकारी सदस्यों के संकल्प’ पर चर्चा हुई। इस दौरान स्पीकर ओम बिरला ने नागरिक उड्डयन मंत्री को कंपनियों को बुलाकर टिकटों के दामों की मनमानी पर रोक लगाने के निर्देश दिए।
Parliament of India
Parliament of India


कांग्रेस सांसद ने पेश किया ये बिल


कांग्रेस सांसद शफी परम्बिल ने हवाई टिकटों के दामों में मनमानी रोकने के लिए ऑथोरिटी बनाने का बिल पेश किया। साथ ही हवाई सेवाओं की मनमानी से जुड़े ‘गैर सरकारी सदस्यों के संकल्प’ पेश करते हुए कहा कि यात्रियों से मनमाना किराया वसूला जा रहा है। उन्होंने उदाहरण दिया कि तिरुवनंतपुर से दुबई का किराया एक दिन 90 हजार से ज्यादा लिया जाता है और अगले दिन उसी फ्लाइट का किराया 77 हजार रुपए वसूला जाता है। उन्हाेंने कहा कि विमान कंपनियां लोगों को लूट रही है और विदेश में रहने वाले देश के नागरिकों के साथ अन्याय कर रही है। सरकार को इसे रोकने का प्रयास करना चाहिए।

लोकसभा स्पीकर बिरला ने दिए ये निर्देश


लोकसभा स्पीकर बिरला ने शफी के संकल्प को गंभीरता से लेते हुए मामले में हस्तक्षेप किया और नागरिक उड्डयन मंत्री के.राममोहन नायडू से कहा कि सभी विमानन कंपनियों को बुलाकर मनमानी पर रोक लगानी चाहिए। स्पीकर ने मंत्री को निर्देश दिए कि वे कंपनियों से पूछें कि ज्यादा किराया क्यों वसूला जा रहा है और लोगों की समस्या का समाधान करना चाहिए।

प्रमुख प्राइवेट बिल जो लोकसभा में हुए पेश

  1. चन्द्रशेखर आजाद – आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) – निजी क्षेत्र में अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़े वर्ग को आरक्षण, सीनियर सैकण्डरी स्कूल तक निशुल्क शिक्षा।
  2. रवि किशन – BJP- कलाकारों के सामाजिक सुरक्षा व कल्याण।
  3. निशिकांत दुबे – भाजपा- 2025 तक देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध, विभिन्न आपदाओं से प्रभावितों के पुनर्वास व कल्याण।
  4. राजीव प्रताप डूडी- भाजपा- केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं की जिला स्तर पर मॉनीटरिंग के लिए कमेटी बनाना।
  5. श्रीकांत शिंदे – शिवसेना- अनाथों के कल्याण के लिए।

ये भी पढ़ें: पूर्वोत्तर के सभी 8 राज्यों के मुख्यमंत्री आज नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे, देखें लिस्ट

Hindi News/ News Bulletin / ‘हवाई टिकटों पर मनमानी रोकें’ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने मंत्री को दिए ये निर्देश, 34 प्राइवेट बिल हुए पेश

ट्रेंडिंग वीडियो