scriptपाठशाला में आने वाले बेटे कुल को नहीं करेंगे कलंकित, बचपन से मिलेंगे धार्मिक संस्कार : मुनि सुधा सागर | jain samaj | Patrika News
समाचार

पाठशाला में आने वाले बेटे कुल को नहीं करेंगे कलंकित, बचपन से मिलेंगे धार्मिक संस्कार : मुनि सुधा सागर

भाग्योदय तीर्थ शनिवार को राष्ट्रीय पाठशाला अधिवेशन शुरू हो गया। धर्मसभा में निर्यापक मुुनि सुधा सागर महाराज ने कहा कि पाठशाला की जैनी बच्चों को सबसे ज्यादा जरूरत है। वह ताकत लेकर आया है, पुण्य लेकर आया है। जिसके जितने सफेद कपड़े होंगे, उसे उतनी ही सावधानी से चलना पड़ेगा।

सागरSep 29, 2024 / 05:16 pm

Rizwan ansari

भाग्योदय में शुरू हुआ दो दिवसीय राष्ट्रीय पाठशाला अधिवेशन

भाग्योदय में शुरू हुआ दो दिवसीय राष्ट्रीय पाठशाला अधिवेशन

भाग्योदय में शुरू हुआ दो दिवसीय राष्ट्रीय पाठशाला अधिवेशन, आज निकलेगी शोभायात्रा

सागर. भाग्योदय तीर्थ शनिवार को राष्ट्रीय पाठशाला अधिवेशन शुरू हो गया। धर्मसभा में निर्यापक मुुनि सुधा सागर महाराज ने कहा कि पाठशाला की जैनी बच्चों को सबसे ज्यादा जरूरत है। वह ताकत लेकर आया है, पुण्य लेकर आया है। जिसके जितने सफेद कपड़े होंगे, उसे उतनी ही सावधानी से चलना पड़ेगा। मुनि ने कहा कि मैं इसलिए पाठशाला का समर्थन नहीं करता हूं कि तुम्हारा बेटा मुनि, आर्यिका बन जाए। मैं इसलिए पाठशाला का समर्थन करता हूं कि तुम्हारा बेटा कम से कम कुल में कलंक लगाने वाला न बन जाए। आप 10 साल से 15 साल तक के बच्चों को पांच वर्ष पाठशाला भेजिए। मैं 90 प्रतिशत तुम्हारे कुल को कलंक से बचाने की जिम्मेदारी लेता हूं। मुनि ने कहा कि देवताओं को, पशुओं को, मांसाहारी को पाठशाला की कोई जरूरत नहीं है। कार्यक्रम देशभर की श्रमण संस्कृति पाठशालाओं के शिक्षक-शिक्षकाएं एवं बच्चों ने हिस्सा लिया।
10 राज्यों से आए पाठशाला के बच्चे
दस राज्यों की 213 पाठशालाओं के विद्यार्थी, शिक्षिका एवं सहयोगी शिक्षकों सहित करीब पांच हजार लोग बाहर से अधिवेशन में हिस्सा लेने प्रथम दिन पहुंचे। अधिवेशन में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा आदि राज्यों से अधिवेशन में हिस्सा लेने बच्चे पहुंचे हैं। एड. अशोक जैन ने बताया कि इस अधिवेशन में आशारानी पंडया ने पाठशालाओं को आधुनिक बनाने, सांगानेर संस्थान के बालक- बालिकाओं को अच्छी धार्मिक शिक्षा उपलब्ध कराने और गुणवत्तापूर्ण भोजन की स्थाई व्यवस्था के लिए दस करोड़ रूपए का फंड एकत्र कर संस्थाओं को देने की घोषणा की है। इस अवसर पर उनका उपस्थित जैन समाज द्वारा स्वागत किया।
मोराजी से निकलेगी शोभायात्रा
कार्यक्रम में पूरे भारत की पाठशाला शामिल हुई हैं। पाठशालाओं शोभायात्रा मोराजी से शुरू होगी। शोभायात्रा मोराजी से सरस्वती मंदिर, सराफा बाजार, कोतवाली, तीनबत्ती, कटरा पारसनाथ मंदिर, बड़कुल मंदिर, विजय टॉकीज चौराहा से माता मडि़या मंदिर से राहतगढ़ स्टैंड ब्रिज पर से होती हुए भाग्योदय पहुंचेगी। रास्ते में रंगोली बनाकर बच्चों का सम्मान किया जाएगा। शोभायात्रा में निर्यापक मुनि सुधा सागर महाराज ससंघ रहेंगे। शोभायात्रा सुबह 6.30 बजे शुरू होगी।

Hindi News / News Bulletin / पाठशाला में आने वाले बेटे कुल को नहीं करेंगे कलंकित, बचपन से मिलेंगे धार्मिक संस्कार : मुनि सुधा सागर

ट्रेंडिंग वीडियो