scriptNavratri: यहां हैं बलूचिस्तान की हिंगलाज माता, आप भी कर सकते हैं दर्शन | here, you can see Mata Hinglaj of Balochistan | Patrika News
जबलपुर

Navratri: यहां हैं बलूचिस्तान की हिंगलाज माता, आप भी कर सकते हैं दर्शन

पाकिस्तान जाकर दुनिया में मशहूर हिंगलाज भवानी की पूजा करना आम आदमी के लिए आसान नहीं है। मंदिर तक पहुंचने के लिए लोगों को इंडिया गेट, वाघा बॉर्डर पार करते हुए बलूचिस्तान की गुफाओं से गुजरना होता है

जबलपुरOct 03, 2016 / 09:06 pm

neeraj mishra

navratri jabalpur

navratri jabalpur


जबलपुर।  पाकिस्तान जाकर दुनिया में मशहूर हिंगलाज भवानी की पूजा करना आम आदमी के लिए आसान नहीं है। मंदिर तक पहुंचने के लिए लोगों को इंडिया गेट, वाघा बॉर्डर पार करते हुए बलूचिस्तान की गुफाओं से गुजरना होता है। सिविल लाइन की बाल दुर्गोत्सव समिति ने एेसा प्रयास किया है कि संस्कारधानी के लोग शहर में ही हिंगलाज भवानी की पूजा करेंगे। सब कुछ वैसा ही बनाया है, जैसा बॉर्डर पर है। 

navratri jabalpur” alt=”navratri jabalpur” align=”center” margin-left=”10″ margin-right=”10″>

यहां दुर्गा उत्सव में भक्ति और देशभक्ति का संगम दिखेगा। बलूचिस्तान में 300 मीटर की गुफा में चलने के बाद प्लाईवुड पर उकेरी गई देवी के दर्शन होंगे। समिति ने संत बाबा कल्याण दास के सहयोग से हिंगलाज की ज्योत भी मंगाई है जिसकी पूजा चल रही है। खास बात है कि यह शहर के विभिन्न स्कूल, कॉलेजों के छात्र-छात्राएं सैनिक के रूप में परेड करेंगे। अध्यक्ष कमलेश अग्रवाल ने बताया कि 6 से 10 अक्टूबर तक शाम 6 बजे से परेड होगी। 15 मिनट परेड के बाद आधे घंटे दर्शन का मौका दिया जाएगा।

navratri jabalpur

कोलकाता का हनुमान मंदिर भी

सदर स्थित नव मित्र मिलन दुर्गोत्सव समिति ने कोलकाता के हनुमान मंदिर की तर्ज पर पंडाल सजाया है। 55 फीट ऊंचे मंदिर पर वाद्य यंत्र और नृत्य करते कलाकार श्रद्धालुओं को लुभा रहे हैं तो बंगाली पैटर्न पर दुर्गा प्रतिमा विराजमान हो चुकी है।

Hindi News / Jabalpur / Navratri: यहां हैं बलूचिस्तान की हिंगलाज माता, आप भी कर सकते हैं दर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो