scriptहमीदिया अस्पताल: बिल्डिंग के घटिया निर्माण से विभाग चिंतिंत | Hamidia Hospital: Department worried over poor construction of the building | Patrika News
समाचार

हमीदिया अस्पताल: बिल्डिंग के घटिया निर्माण से विभाग चिंतिंत

हमीदिया अस्पताल में बने बहुमंजिला भवन बिल्डिंग की आधा दर्जन बार फॉल्स सीलिंग गिर चुकी हैं। रविवार-सोमवार की रात करीब 12.10 बजे एच वन ब्लॉक में एक बार फिर फॉल सीलिंग गिरने से बड़ा हादसा टल गया।

भोपालJul 08, 2024 / 11:12 pm

Mahendra Pratap

hamidia hospital

भोपाल. हमीदिया अस्पताल में बने बहुमंजिला भवन भ्रष्टाचार का पर्याय बन गए हैं। 482 करोड़ रुपए से तैयार हुई 13-13 मंजिला बिल्डिंग की गुणवत्ता का खुलासा दो सीजन की बरसात में हो गया है। 2022 से लेकर अब तक आधा दर्जन बार इनकी फॉल्स सीलिंग गिर चुकी हैं। रविवार-सोमवार की रात करीब 12.10 बजे एच वन ब्लॉक में एक बार फिर फॉल सीलिंग गिरने से बड़ा हादसा टल गया।
इसलिए चिंता
बिल्ंिडग के घटिया निर्माण से विभाग इसलिए चिंतित है क्योंकि चिकित्सा शिक्षा विभाग ने आगामी 20 सालों की प्लानिंग के तहत इस बिल्डिंग का निर्माण करवाया है।
वार्डों में टपक रहा पानी
ब्लॉक एक और दो के कई विभागों में पानी टपक रहा है, कई जगह सीलन है। डॉक्टर ड्यूटी रूम में भी पानी टपक रहा था। डॉक्टर्स की शिकायत पर बताया गया कि सेंट्रल एसी की डक्ट के कारण पानी आ रहा है।
कब-कब गिरी फॉल्स सीलिंग
अगस्त 2022 में एच 2 के फस्र्ट फ्लोर पर
जुलाई 2022 में एच 2 गायनिक विभाग
जुलाई 2023 में एच 2 में पीडियाट्रिक विभाग
अप्रेल 2024 में एच 1 ब्लॉक में ओटी कॉम्प्लेक्स कॉरीडोर
बिल्डिंग निर्माण के दौरान चार बार अलग-अलग टाइम फॉल्स सीलिंग गिरी
ये गड़बडिय़ां भी
ऊपरी मंजिल पर नहीं लगा ऐसी सिस्टम
प्रबंधन ने ऊपरी मंजिलों पर वेंटीलेशन होने से एसी सिस्टम की जरूरत न होने की सलाह दी थी। इसलिए एसी नहीं लगाया गया। अब मरीज वार्डों में पंखे के भरोसे हैं। अक्सर आधी लिफ्ट बंद
दोनों नए भवनों में 13-13 लिफ्ट लगी हैं। जिन्हें डॉक्टर, स्टॉफ और मरीजों के लिए अलग-अलग रिजर्व रखा गया है। लेकिन अक्सर इनमें से आधी या इससे ज्यादा लिफ्ट बंद रहती हैं। ऐसे में मरीजों को वार्ड या आईसीयू तक पहुंचने के लिए सीढिय़ों या रैंप का सहारा लेना पड़ता है।
नयी बिल्डिंग में फॉल्स सीलिंग गिरने का मामला सामने आया है। उसे तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए गए हैं।
डॉ. सुनीत टंडन, अधीक्षक, हमीदिया अस्पताल

Hindi News / News Bulletin / हमीदिया अस्पताल: बिल्डिंग के घटिया निर्माण से विभाग चिंतिंत

ट्रेंडिंग वीडियो