scriptचिकित्सकों की कमी से जूझते सरकारी अस्पताल | Patrika News
समाचार

चिकित्सकों की कमी से जूझते सरकारी अस्पताल

तमाम प्रयासों के बावजूद रिक्त पदों को भरने में कई स्तर पर दिक्कत आ रही है। ज्यादातर चिकित्सक सरकारी की जगह निजी अस्पतालों में जाना पसंद करते हैं। भूमिकाओं, जिम्मेदारियों और कार्य नैतिकता को परिभाषित करने वाले स्पष्ट नियमों की कमी ने समस्या और बढ़ा दी है।

बैंगलोरSep 17, 2024 / 06:09 pm

Nikhil Kumar

  • ग्रामीण इलाकों में समस्या ज्यादा
-73 मेडिकल कॉलेज, 11745 एमबीबीएस सीटें

भारत India में दूसरे सबसे अधिक 73 मेडिकल कॉलेज Medical College होने के बावजूद, कर्नाटक के सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों की भारी कमी है। एमबीबीएस की 11,745 सीटों वाले राज्य Karnataka के सरकारी अस्पतालों में 1,940 चिकित्सकों Doctor के पद रिक्त हैं। ग्रामीण इलाकों के अस्पतालों में समस्या ज्यादा है। इस वर्ष जून तक के आंकड़ों के अनुसार 744 विशेषज्ञों, 613 सामान्य ड्यूटी मेडिकल अधिकारियों और 558 चिकित्सा पेशेवरों की कमी है। इनमें विशेष चिकित्सा अधिकारी और अन्य शामिल हैं। दंत चिकित्सा विभागों में भी 425 स्वीकृत पदों में से 25 पद खाली हैं।
स्पष्ट नियमों की कमी

चिकित्सा शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि तमाम प्रयासों के बावजूद रिक्त पदों को भरने में कई स्तर पर दिक्कत आ रही है। ज्यादातर चिकित्सक सरकारी की जगह निजी अस्पतालों में जाना पसंद करते हैं। भूमिकाओं, जिम्मेदारियों और कार्य नैतिकता को परिभाषित करने वाले स्पष्ट नियमों की कमी ने समस्या और बढ़ा दी है।
दोहरी भूमिका

ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों को अक्सर स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और प्रशासकों की दोहरी भूमिका निभानी पड़ती है। उन्हें विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रबंधन के अतिरिक्त तनाव का भी सामना करना पड़ता है। इससे न केवल मरीज की देखभाल प्रभावित होती है, बल्कि चिकित्सक ग्रामीण क्षेत्रों में पद स्वीकार करने से भी हतोत्साहित होते हैं।
रुचि की कमी

चिकित्सा पेशेवरों की रुचि की कमी ने अस्पतालों को अस्थाई रूप से रिक्तियों को भरने के लिए अल्पकालिक भर्ती का विकल्प चुनने के लिए मजबूर किया है, जिससे स्वास्थ्य प्रणाली पर और अधिक दबाव पड़ रहा है।
वाणी विलास सरकारी अस्पताल के एक चिकित्सक ने बताया कि चिकित्सक अक्सर मरीजों को देखने के बाद रात की शिफ्ट में काम करते हैं। मरीजों की देखभाल में देरी होती है। इसकी वजह से मरीज शिकायत करते हैं कि चिकित्सक उनसे मिलने नहीं आते और पर्याप्त चक्कर नहीं लगाते हैं।

Hindi News/ News Bulletin / चिकित्सकों की कमी से जूझते सरकारी अस्पताल

ट्रेंडिंग वीडियो