scriptनिर्धारित शुल्क से अधिक वसूल रहे राशि, नहीं दे रहे रसीद | Patrika News
समाचार

निर्धारित शुल्क से अधिक वसूल रहे राशि, नहीं दे रहे रसीद

शिकायत के बिंदुओं पर जांच दल ने की लोक सेवा केन्द्र की जांच
केन्द्र का निरीक्षण कर दी जा रही सुविधाओं का किया अवलोकन
शिकायत कर्ता और हितग्राही गण रहे उपस्थित

बालाघाटOct 07, 2024 / 12:21 pm

mukesh yadav

शिकायत के बिंदुओं पर जांच दल ने की लोक सेवा केन्द्र की जांच

शिकायत के बिंदुओं पर जांच दल ने की लोक सेवा केन्द्र की जांच

बालाघाट/खैरलांजी। गत जुलाई माह में लोक सेवा केन्द्र में निर्धारित शुल्क से अधिक राशि लेने और रसीद नहीं देने सहित अन्य बिंदुओं की शिकायत 16/07/24 को शरद कुमार पांडेय ने तत्कालीन कलेक्टर को की थी। जांच नही होने पर पांडेय ने पुन: इस मामले की शिकायत वर्तमान कलेक्टर को 17/09/24 को करते हुए लोक सेवा केन्द्र के जिला प्रबंधक अनिल लिल्हारे पर खैरलांजी के लोक सेवा केन्द्र संचालक को संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए जिला लोक सेवा केन्द्र प्रबंधक को भी पद से हटाने की मांग की थी। शिकायत पर कलेक्टर मृणाल मीना ने जांच दल का गठन किया। 4 अक्टूबर 24 को तहसीलदार सुरेश उपाध्याय, जिला लोक सेवा प्रबंधक अनिल लिल्हारे, जनपद से प्रदीप मेश्राम की संयुक्त टीम ने लोक सेवा केन्द्र खैरलांजी पहुंचकर शिकायत के बिंदुओं की जांच की। इस दौरान शिकायत कर्ता शरद पांडेय के साथ देवेन्द्र लिल्हारे और हितग्राही भी उपास्थित रहे।
तहसीलदार ने हितग्राहियों से उनके मोबाइल नंबर पर फोन लगाकर सेवा शुल्क की प्राप्त रसीद की जानकारी ली। केन्द्र में उपस्थित हितग्राहियों से भी शुल्क और प्राप्त रसीद सहित केन्द्र के खुलने और बंद होने के समय के बारे में जानकारी ली गई। इसके अतिरिक्त निर्धारित जांच के बिंदु जो उन्हें प्रारूप के रूप में जिले से प्राप्त हुए थे, उन बिंदुओं पर भी जांच की गई। तहसीलदार ने मोबाइल फोन से की गई चर्चा के दौरान यह बात सामने आई कि लोक सेवा संचालक द्वारा रसीद नहीं दी जाती और उनके द्वारा दी गई शुल्क निर्धारित शुल्क से अधिक थी। इसके अलावा जांच के दिन केन्द्र में साफ -सफाई ठीक थी। लेकिन शौचालय में जुगाड़ से पानी की व्यवस्था बनाई गई थी। स्टॉफ ड्रेस कोड में पाया गया।
इनका कहना है।
खैरलांजी में ही जिला प्रबंधक के संरक्षण में पूरे जिले में निर्धारित शुल्क से अधिक राशि ली जा रही है। रसीद भी नहीं दी जा रही है। इस तरह की लूट पर प्रतिबंध लगनी चाहिए।
शरद पांडेय, शिकायतकर्ता
लोक सेवा केन्द्रों में अधिक शुल्क ली जा रही है। कोई रसीद नहीं दी जा रही है। इस विषय को लेकर भविष्य में सभी स्थानीय जन प्रतिनिधियों का विरोध किया जाएगा। इसके पहले पूर्व में भी तहसीलदार ने जांच की थी। लेकिन कोई कार्रवाई अब तक इन पर नहीं हुई।
देवेन्द्र लिल्हारे, शिकायत कर्ता
मुझसे विवाह पंजीयन के नाम पर 80 रुपए शुल्क ली गई है। रसीद भी नहीं दी गई। आवेदन में नाम और सरनेम भी गलत भरा गया था। जिनको ठीक से नाम नहीं लिखते आता ऐसे ऑपरेटरों को केन्द्र पर रख लिया गया है। समय और धन दोनों की बर्बादी होती है।
कवींद्र लिल्हारे, हितग्राही खैरलांजी
शिकायत के आधार पर जो प्रपत्र प्राप्त हुआ है, उसके आधार पर जांच की गई। प्रपत्र कलेक्टर को भेजा जा रहा है, जो भी कमियां पाई गई है। उसका उल्लेख शिकायत कर्ता के समक्ष प्रपत्र में कर दिया गया है।
सुरेश उपाध्याय, तहसीलदार खैरलांजी।

Hindi News / News Bulletin / निर्धारित शुल्क से अधिक वसूल रहे राशि, नहीं दे रहे रसीद

ट्रेंडिंग वीडियो