scriptरीवा सहित प्रदेश के 10 कॉलेजों में एविएशन कोर्स होंगे शुरू, प्रेक्टिकल हवाई अड्डे में होगा | Patrika News
समाचार

रीवा सहित प्रदेश के 10 कॉलेजों में एविएशन कोर्स होंगे शुरू, प्रेक्टिकल हवाई अड्डे में होगा

उच्च शिक्षा विभाग ने जारी की कोर्स से जुड़ी गाइडलाइन रीवा. प्रदेश के 10 कॉलेज में एविएशन से जुड़े डिग्री, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ किए जाएंगे। सरकार ने सभी संबंधित कॉलेजों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। रीवा में यह कोर्स प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस (मॉडल कॉलेज) में प्रारंभ किया जाएगा। यहां एयरपोर्ट […]

रीवाAug 19, 2024 / 07:01 pm

Anil singh kushwah

उच्च शिक्षा विभाग ने जारी की कोर्स से जुड़ी गाइडलाइन, प्रेक्टिकल हवाई अड्डे में होगा

उच्च शिक्षा विभाग ने जारी की कोर्स से जुड़ी गाइडलाइन, प्रेक्टिकल हवाई अड्डे में होगा

उच्च शिक्षा विभाग ने जारी की कोर्स से जुड़ी गाइडलाइन

रीवा. प्रदेश के 10 कॉलेज में एविएशन से जुड़े डिग्री, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ किए जाएंगे। सरकार ने सभी संबंधित कॉलेजों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। रीवा में यह कोर्स प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस (मॉडल कॉलेज) में प्रारंभ किया जाएगा। यहां एयरपोर्ट वेयरहाउस कोआर्डिनेटर का कोर्स शुरू होगा। इसके लिए विवेक वर्मा नाम के शिक्षक को प्रशिक्षण लेने के लिए गुजरात भेजा गया था।
रोजगारपरख है एविएशन कोर्स
मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद नई शिक्षा नीति के तहत कई नए रोजगारपरख कोर्स प्रारंभ किए जा रहे हैं। पहले इसकी शुरुआत उन शहरों से शुरू होनी थी, जहां पर एयरपोर्ट पहले से स्थित है लेकिन रीवा सहित कुछ शहर ऐसे हैं जहां पर जल्द ही एयरपोर्ट का लोकार्पण होने जा रहा है। इन शहरों में कोर्स करने वाले छात्रों को हवाई अड्डे में प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें वायु सेवा की व्यवस्थाओं को बारीकी से बताया जाएगा। इसी कारण अब रीवा में भी यह शुरू होने जा रहा है।
छात्रों से 30% राशि ली जाएगी
एविएशन सेक्टर स्किल काउंसिल की ओर से शुरू कराए जा रहे इन कोर्स में अभी शुरुआती चरण में छात्रों को मदद देने की घोषणा की गई है। इसमें कहा गया है कि छात्रों को प्रशिक्षण देने में जो राशि खर्च होगी उसका 30 प्रतिशत हिस्सा छात्रों से लिया जाएगा। साथ ही राज्य विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन द्वारा 70 प्रतिशत राशि वहन किया जाएगा। कोर्स से जुड़े छात्रों को तीन-चार महीने का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।
शासन के निर्देशों का इंतजार
मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के चलते उच्च शिक्षा विभाग ने एविएशन में डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट के कोर्स प्रारंभ करने का निर्देश तो जारी कर दिया है लेकिन अभी तक इसके लिए संसाधन नहीं दिए गए हैं। एविएशन से जुड़े कोर्स पढ़ाने वाले टीचर्स भी नहीं हैं और फीस कितना लिया जाएगा इसका भी निर्धारण नहीं किया गया है।
इन कॉलेजों में शुरू होंगे एविएशन कोर्स
पीएम कालेज आफ एक्सीलेंस रीवा में एयरपोर्ट वेयरहाउस कोआर्डिनेटर कोर्स, हमीदिया कालेज भोपाल में एयरपोर्ट वेयरहाउस कोआर्डिनेटर कोर्स, अटलबिहारी वाजपेयी कालेज इंदौर में एयरपोर्ट वेयरहाउस कोआर्डिनेटर एवं एयरलाइन केबिन क्रू कोर्स, महाकौशल कालेज जबलपुर में एयरलाइन केबिन क्रू एवं एयरपोर्ट वेयरहाउस कोआर्डिनेटर कोर्स, श्यामलाल पांडवीय कालेज ग्वालियरमें एयरलाइन कस्टमर सर्विस एवं केबिन क्रू कोर्स। नौगांव महाविद्यालय छतरपुर में फ्लाइट डिस्पेचर कोर्स, माधव कालेज उज्जैन में एयरपोर्ट वेयरहाउस कोआर्डिनेटर एवं केबिन क्रू कोर्स, नेहरू कालेज शुजालपुर में एयरलाइन रिजर्वेशन एजेंट कोर्स, महाविद्यालय मकरोनिया सागर में एयरपोर्ट वेयरहाउस कोआर्डिनेटर, शासकीय स्वशासी कालेज ङ्क्षछदवाड़ा में फ्लाइट डिस्पेचर।
एविएशन कोर्स के लिए जल्द शुरू होगें प्रवेश
एविएशन का कोर्स प्रारंभ किया जाना है। इसके लिए एक शिक्षक को प्रशिक्षण में गुजरात भेजा गया था। सीट और फीस को लेकर अभी निर्देश आना है। जैसे ही गाइडलाइन प्राप्त हो जाएगी एविएशन कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया कर दी जाएगी।
डॉ. आरती सक्सेना, प्राचार्य प्रधानमंत्री कालेज आफ एक्सीलेंस रीवा

Hindi News / News Bulletin / रीवा सहित प्रदेश के 10 कॉलेजों में एविएशन कोर्स होंगे शुरू, प्रेक्टिकल हवाई अड्डे में होगा

ट्रेंडिंग वीडियो