scriptअहमदाबाद: सिविल अस्पताल में अब 3-डी लेप्रोस्कोपी की सुविधा | यूरोलॉजी विभाग में प्रोस्टेट, मूत्राशय, किडनी कैंसर जैसे रोगों में होने वाले ऑपरेशन आसानी से हो सकेंगे। | Patrika News
समाचार

अहमदाबाद: सिविल अस्पताल में अब 3-डी लेप्रोस्कोपी की सुविधा

अहमदाबाद सिविल अस्पताल में अब 3- लेप्रोस्कोपी की सुविधा शुरू की गई है। गुजरात में इस सुविधा को शुरू करने वाला यह पहला सरकारी अस्पताल बन गया है।

अहमदाबादJul 25, 2024 / 11:05 pm

Omprakash Sharma

Ahmedabad Civil hospital.

एशिया के सबसे बड़े अहमदाबाद सिविल अस्पताल में अब 3- लेप्रोस्कोपी की सुविधा शुरू की गई है। गुजरात में इस सुविधा को शुरू करने वाला यह पहला सरकारी अस्पताल बन गया है। इससे अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग में प्रोस्टेट, मूत्राशय, किडनी कैंसर जैसे रोगों में होने वाले ऑपरेशन आसानी से हो सकेंगे। इससे सर्जिकल परिणामों में सुधार आता है।यूरोलॉजी विभाग में पिछले करीब 22 वर्ष से 2-डी लेप्रोस्कोपी सुविधा थी, जिसके माध्यम से 2002 से अब तक कुल 2130 ऑपरेशन किए जा चुके हैं। अब यूरोलॉजी विभाग के लिए शुरू की गई 3-डी लेप्रोस्कोपी के सहारे शरीर के भीतरी अंगों जैसे प्रोस्टेट, मूत्राशय कैंसर, किडनी कैंसर के ऑपरेशन के दौरान जटिल शारीरिक रचना को समझने में मदद मिलेगी।
त्रि-आयामी दृष्टि से शरीर की जटिल से जटिल सरंचनाओं को समझने और चीरा व टांके आसानी से लिए जा सकेंगे। जिसके कारण सर्जरी के दौरान रक्तस्राव में कमी आएगी। इतना ही नहीं 3-डी लेप्रोस्कोपी से ओपन सर्जरी की दर में भी कमी आएगी। कम से कम चीर-फाड़ से बड़ा और जटिल ऑपरेशन आसानी से हो सकेगा। सरकार के अतिरिक्त निदेशक डॉ. राघवेंद्र दीक्षित एवं अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राकेश जोशी समेत चिकित्सकों के हाथों से गुरुवार को सिविल अस्पताल में 3-डी लेप्रोस्कोपी की शुरूआत की गई।

अब तक 2-डी लेप्रोस्कोपी की सुविधा

सिविल अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग में वर्ष 2002 से 2-डी लेप्रोस्कोपी की सुविधा थी। जिसकी मदद से ऑपरेशन किए जा रहे हैं। अब तक 2 डी लेप्रोस्कोपी के जरिए प्रोस्टेट कैंसर, मूत्राशय कैंसर, नेफरेक्टॉमी, किडनी कैंसर, पाइलोप्लास्टी, वेसिकोवागिनल फिस्टुला जैसे 2100 से अधिक ऑपरेशन किए गए हैं।अन्य विभागों में भी 3-डी सुविधा होगी शुरू
सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राकेश जोशी ने बताया कि राज्य सरकार ने 3-डी लेप्रोस्कोपी सुविधा से होने वाले लाभों के मद्देनजर इसे शुरू करवाया है। इस प्रणाली को सिविल अस्पताल के सभी सर्जिकल विभागों जैसे बाल चिकित्सा सर्जरी, महिला रोग विभाग, जनरल सर्जरी विभाग में भी शुरू किया जाएगा। उनके अनुसार इस प्रणाली का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Hindi News/ News Bulletin / अहमदाबाद: सिविल अस्पताल में अब 3-डी लेप्रोस्कोपी की सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो