scriptAchievement:प्रदेश के लिए मॉडल बना जिले का पर्यटन ग्राम सावरवानी | Patrika News
छिंदवाड़ा

Achievement:प्रदेश के लिए मॉडल बना जिले का पर्यटन ग्राम सावरवानी

– विभिन्न प्रदेश से होम स्टे देखने आ रहे एक्सपोजर दल

छिंदवाड़ाAug 07, 2024 / 12:45 pm

prabha shankar

village Sawarwani

village Sawarwani

Madhya Pradesh Tourism Board द्वारा विकसित किए जा रहे छिंदवाड़ा जिले के पर्यटन ग्राम सावरवानी ने एक और खिताब अपने नाम कर लिया है। यहां के होम स्टे को टूरिज्म बोर्ड ने मॉडल बनाया है। अब देश के अन्य राज्यों और प्रदेश के अन्य जिलों में बनने वाले होम स्टे के धारक सावरवानी में बने होम स्टे और यहां पर्यटकों को दी जा रही सुविधाओं को देखने आ रहे हैं।
देश के दो राज्यों छत्तीसगढ़ और तेलांगना से आए होम स्टे धारक हाल ही में पर्यटन ग्राम सवारवानी की विजिट करके जा चुके हैं। मंगलवार को जिले के धूसावानी के होम स्टे संचालक तीन दिवसीय प्रशिक्षण पर सावरवानी पहुंचे। सहयोगी संस्था सतपुड़ा सेल्फ रिलायंट फॉर्मर के साथ रिस्पांसिबल ग्राम अंचल पर्यटन जागरूकता समिति धूसावानी के सदस्यों ने सावरवानी में चल रही एक्टिविटी देखी और यहां रुके पर्यटकों से बातचीत की। अब तक प्रदेश के विभिन्न जिलों से कई एक्सपोजर दल सावरवानी की तीन-तीन दिन की विजिट कर चुके हैं और यहां बने होम स्टे, पर्यटकों को दिए जाने वाले भोजन, सुविधाओं और अन्य गतिविधियों को देख चुके हैं।

दल अपने गांव में बनाएंगे सावरवानी जैसे होम स्टे

दल अपने गांव में बनने वाले होम स्टे को सावरवानी मॉडल जैसा बनाएंगे ताकि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिले और पर्यटक स्वयं को सुरक्षित भी महसूस करें। अन्य प्रदेशों व प्रदेश के अन्य जिलों के होम स्टे धारकों को सावरवानी मॉडल दिखाने के पीछे मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की रिस्पांसिबल टूरिज्म की अवधारणा भी है। जिला पुरातत्व, पर्यटन व संस्कृति परिषद के नोडल अधिकारी बलराम राजपूत ने बताया कि कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में पर्यटन ग्राम सावरवानी में कई विकास कार्य चल रहे हैं। गांव में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और पर्यटकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इस पर खास फोकस कर रहे हैं।

Hindi News / Chhindwara / Achievement:प्रदेश के लिए मॉडल बना जिले का पर्यटन ग्राम सावरवानी

ट्रेंडिंग वीडियो