scriptDelhi: शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल में सेवानिवृत्त आर्मी व एयरफोर्स ऑफिसर से मिलेगी ट्रेनिंग, जानें क्या होगा खास स्कूल में? | Shaheed Bhagat Singh Armed Forces Preparatory School inaugurated by cm | Patrika News
नई दिल्ली

Delhi: शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल में सेवानिवृत्त आर्मी व एयरफोर्स ऑफिसर से मिलेगी ट्रेनिंग, जानें क्या होगा खास स्कूल में?

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दिल्ली के झरोदा कलां में शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल का उद्घाटन किया। दिल्ली सरकार के अनुसार यह दिल्ली का पहला सैनिक स्कूल है। इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब दिल्ली के गरीब से गरीब परिवार के बच्चे भी सेना में अधिकारी बनकर देश की सेवा कर सकेंगे। यह स्कूल स्टेट ऑफ ऑर्ट फैसिलिटी से युक्त है, जो बड़े-बड़े स्कूलों में भी नहीं होती है। यहां बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ एनडीए की चार साल की तैयारी भी कराई जाएगी।

नई दिल्लीAug 27, 2022 / 08:42 pm

Rahul Manav

Delhi: शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल में सेवानिवृत्त आर्मी व एयरफोर्स ऑफिसर से मिलेगी ट्रेनिंग, जानें क्या होगा खास स्कूल में?

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दिल्ली के झरोदा कलां में शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल का उद्घाटन किया।

शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल का उद्घाटन किया करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा इस स्कूल में बच्चों की शिक्षा पूरी तरह निशुल्क है। यहां 80-90 फीसदी बच्चे सरकारी स्कूलों से आए हैं। सीएम ने बच्चों से कहा कि स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर इसलिए रखा गया है, ताकि उनसे हर बच्चे को प्रेरणा मिले। आपकी पढ़ाई में गरीब से गरीब आदमी का योगदान है। इसलिए भारत मां के लिए सब कुछ न्योछावर करने के लिए हमेशा तैयार रहना। उन्होंने कहा कि कई लोग विदेश चले जाते हैं। अगर सभी बाहर चले जाएंगे तो देश को ठीक कौन करेगा? हमारा भारत जैसा भी है, हमारा है। हम ही इसे ठीक करेंगे। इसलिए मैंने सोचा था कि कभी विदेश नहीं जाएंगे। यहीं रहेंगे, यहीं लड़ेंगे, यहीं मरेंगे-कटेंगे और अपने देश को ठीक करेंगे। स्कूल के उद्घाटन के अवसर पर डिप्टी सीएम व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया और नजफगढ़ के विधायक व परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी मौजूद रहे।
Delhi: शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल में सेवानिवृत्त आर्मी व एयरफोर्स ऑफिसर से मिलेगी ट्रेनिंग, जानें क्या होगा खास स्कूल में?
सेवानिवृत्त आर्मी व एयरफोर्स ऑफिसर से मिलेगी ट्रेनिंग

दिल्ली सरकार के अनुसार यह स्कूल पूरी तरह से निशुल्क होगा। स्कूल में छात्रों के लिए आवासीय सुविधा भी मिलेगी। स्कूल में जितने भी बच्चे दाखिला लेंगे, वे वहीं पर हॉस्टल में रहेंगे। लड़कों और लड़कियों का अलग-अलग हॉस्टल होगा। स्कूल में बच्चों के अंदर फौज में ऑफिसर की जो क्वालिटी होती है, उस स्तर की क्वालिटी विकसित की जाएगी। स्कूल में एनडीए समेत दूसरी आर्म्ड सर्विसेज के लिए बच्चों को तैयार किया जाएगा। ट्रेनिंग देने के लिए विशेषज्ञ फैकल्टी खासकर सेवानिवृत्त आर्मी व एयरफोर्स ऑफिसर को रखा जाएगा । दिल्ली में रहने वाला कोई भी बच्चा 9वीं और 11वीं कक्षा में दाखिला ले सकता है। 9वीं और 11वीं कक्षा में 100-100 सीटें होंगी। जिसमें 60 लड़के होंगे और 40 लड़कियां होंगी। इस साल से इसकी कक्षाएं शुरू हो रही हैं।
Delhi: शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल में सेवानिवृत्त आर्मी व एयरफोर्स ऑफिसर से मिलेगी ट्रेनिंग, जानें क्या होगा खास स्कूल में?
9वीं व 11वीं में दाखिले के लिए 18,541 छात्रों ने किया आवेदन

इस स्कूल में 9वीं और 11वीं कक्षा में दाखिला के लिए करीब 18,541 बच्चों ने आवेदन किया था। इन 18,541 छात्रों में 9वीं के लिए 7,265 और 11वीं के लिए 11,275 छात्रों ने आवेदन किया था। इन में से 9वीं कक्षा में दाखिला लेने के लिए आवेदन करने वाले 400 छात्रों को और 11वीं में दाखिला लेने के लिए आवेदन करने वाले 405 छात्रों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। 9वीं और 11वीं के लिए 100-100 छात्रों को मेडिकल के लिए बुलाया गया। वर्तमान में 9वीं में 89 और 11वीं 91 छात्रों का एडमिशन लिया गया है।
दो साल पहले देखा गया सपना हुआ पूरा- केजरीवाल

स्कूल के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज एक बहुत शानदार सपना पूरा हुआ लगता है। हम लोगों ने साल-दो साल सोचा था कि दिल्ली के अंदर कोई सैनिक स्कूल नहीं है, दिल्ली के जो हमारे बच्चे फौज में जाना चाहते हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं, देश के लिए मर-मिटना चाहते हैं, देश की सुरक्षा क्षेत्र में जाना चाहते हैं। उनके लिए कोई औपचारिक सिस्टम नहीं है, जो उनको फौज में भर्ती के लिए तैयार कर सके। बहुत सारे बच्चे अपने से फौज में जाते थे। बहुत सारे बच्चे अपने एनडीए समेत अलग-अलग परीक्षाओं की तैयारी करते थे। अन्य राज्यों के अंदर कई सारे सैनिक स्कूल थे, लेकिन दिल्ली के अंदर कोई सैनिक स्कूल नहीं था। हमने सोचा कि दिल्ली के अंदर सैनिक स्कूल होना चाहिए। एक साल पहले हमने इसकी तैयारी शुरू की। जब तैयारी हमने शुरू की थी, तब हमें यह उम्मीद नहीं थी कि एक साल के अंदर यह बनकर तैयार हो जाएगा और पहला बैच एक साल के अंदर आ जाएगा। इसके लिए बहुत लोगों ने कोशिश और मेहनत की, उन सभी लोगों को दिल्ली और देश की तरफ से बहुत-बहुत बधाई और धन्यवाद देना चाहता हूं कि आज यह सपना साकार हुआ।
Delhi: शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल में सेवानिवृत्त आर्मी व एयरफोर्स ऑफिसर से मिलेगी ट्रेनिंग, जानें क्या होगा खास स्कूल में?
हम आंदोलन के समय सपना देखा करते थे कि देश में समान शिक्षा प्रणाली हो – केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं स्कूल के अंदर भी घूमा और सब देखा। स्कूल बहुत शानदार बना है। मुख्यमंत्री ने स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों से कहा कि स्कूल में एडमिशन लेने के लिए करीब 18 हजार बच्चों ने आवेदन किया था। उनके बीच एडमिशन को लेकर बहुत कड़ी प्रतिस्पर्धा थी। उन 18 हजार बच्चों में से आपके बच्चे क्वालिफाई करके यहां पहुंचे हैं। इन बच्चों ने इतनी कड़ी स्पर्धा देकर एडमिशन लिया है। मैं उपर वाले से प्रार्थना करता हूं कि इन बच्चों एनडीए में भी होगा और जहां-जहां पेपर देंगे, उसे जरूर क्लीयर करेंगे। यहां पर बच्चों की शिक्षा पूरी तरह से फ्री है। बच्चों के लिए सब कुछ फ्री है। ताकि यहां पर गरीब और अमीर के बीच कोई भेद न हो सके। किसी को यह न पता चले कि कौन किस पृष्ठभूमि से आया है। सबका एक जैसा माहौल है। हम अपने आंदोलन के समय में जो सपना देखा करते थे। हम लोग सोचते थे कि देश के अंदर एक समान शिक्षा प्रणाली होनी चाहिए। जिसमें अमीरों और गरीबों के बच्चे एक साथ बैठ कर पढ़ें। इस स्कूल के अंदर वही है। मैं जब बच्चों के क्लास रूम में गया तो कौतुहल वश बच्चों से पूछ लिया कि कितने बच्चे सरकारी स्कूलों से आए हैं। तो पता चला कि अधिकांश 80 से 90 फीसद बच्चे सरकारी स्कूलों से आए हैं और 10 से 15 फीसद बच्चे प्राइवेट स्कूलों से आए हैं। यहां सबसे अच्छी शिक्षा और सुविधाएं मिल रही है।
https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/1563460398447476739?ref_src=twsrc%5Etfw
स्कूल में बच्चों को ऑफिसर के गुण सिखाए जाएंगे- केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यहां पर सारे ऑफिसर के गुण सिखाए जाएंगे, जो आर्मी में होती है। साइकोमेट्रिक टेस्ट, ग्रुप टास्क, मॉक इंटरव्यू कराए जाएंगे और व्यक्तित्व विकास किया जाएगा। साथ ही वर्कशॉप कराई जाएंगी, जो बड़े-बड़े स्कूलों में नहीं होता है। एनडीए, नेवल अकेडमी, यूनिफार्म सर्विसेज के जितने इंट्रेंस एग्जाम है, उन सबके लिए बच्चों को तैयार किया जाएगा। मैंने क्लास रूम में टीचर से पूछा कि क्या पढ़ा रहे हैं? टीचर ने बताया कि टिग्नोमेट्री पढ़ा रहे हैं। टिग्नोमेट्री पर अधिक ध्यान दे रहे हैं, क्योंकि एनडीए की परीक्षा में 10 प्रश्न टिग्नोमेट्री के आते हैं। मुझे जानकर बहुत अच्छा लगा कि पेपर के हिसाब से पढ़ा रहे हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चे क्वालीफाई करें और एनडीए के अंदर जाएं। यहां पर फौज के रिटायर्ड ऑफिसर्स, विशेषज्ञ को बुलाएंगे और उनसे कोचिंग करवाएंगे। जो प्रशिक्षित प्रशिक्षक हैं, उनसे कोचिंग करवाई जाएगी। हॉस्टल सुविधाएं बहुत अच्छी हैं और दिल्ली बोर्ड ऑफ एजुकेशन से संबद्ध है। दिल्ली के स्कूलों से पास आउट दिल्ली के रहने वाले जितने बच्चे हैं, उन सभी बच्चों का यहां एडमिशन होता है।
शानदार सुविधाओं में देश के गरीब से गरीब आदमी का है योगदान – केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बच्चों से कहा कि शहीद भगत सिंह के नाम पर स्कूल का नाम रखा है। यह बहुत सोच समझ कर रखा गया है। ऐसे ही नहीं रखा गया है। 23 साल की उम्र में उस युवा ने अपनी कुर्बानी दे दी, वो फांसी पर चढ़ गए थे। हमें कई बार ध्यान नहीं आता है कि हमें आजादी कैसे मिली। कितने लोगों ने कुर्बानी दी थी और किस तरह से आजादी मिली थी। बहुत लोगों ने कुर्बानी दी थी। 23 साल की उम्र तो लड़के नौकरी ढूंढ रहे होते हैं। 23 साल की उम्र में कौन देश के बारे में सोचना है? शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर स्कूल का नाम इसलिए रखा गया है, ताकि एक-एक बच्चा जब स्कूल से निकल कर जाए, तो वो देश के लिए मर-मिटने का जज्बा लेकर जाए। वो शहीद-ए-आजम भगत सिंह से प्रेरित होकर बाहर निकले। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपके अंदर अलग-अलग तरीके, प्रेरित करने वाले लेक्चर से वो जज्जा जरूर भरा जाएगा। सभी बच्चों को एक चीज हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आपको जो यह इतनी शानदार सुविधाएं मिल रही हैं, इसके अंदर इस देश के गरीब से गरीब आदमी का भी योगदान है। सरकार के टैक्स से आपको यह सारी सुविधाएं मिल रही हैं। कई बार जब हम आपस में बात करते हैं कि देश में 130 करोड़ लोगों में से 4 या 5 करोड़ लोगों ही टैक्स देते हैं। जबकि इस देश में गरीब से गरीब आदमी भी टैक्स देता है। जब वो बाजार से आटा, पेंसिल, पेन खरीदता है या एक भिखारी भी जब बाजार से चावल, दाल या आटा खरीदता है, तो उस पर जीएसटी देता है। इसलिए एक गरीब से गरीब आदमी भी टैक्स देता है। उस टैक्स के पैसे से सरकार चलती है। उस टैक्स के पैसे से आपका यह स्कूल चलता है। इसलिए आपको बनाने में इस देश के गरीब से गरीब आदमी का भी योगदान है। उसको हमेशा याद रखना।
देश के लिए जीना-मरना की भावना के साथ बच्चे 12वीं के बाद दुनिया में कदम रखेंगे- केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई बार मन में घमंड आ जाता है कि 18 हजार बच्चों ने परीक्षा दी थी, उनमें से मैं तो क्वालीफाई होकर आया हूं। इस तरह का एक घमंड आ जाता है, लेकिन यह याद रखना कि आपके इस पूरी पढ़ाई के अंदर इस देश का गरीब से गरीब आदमी योगदान दे रहा है और से पास आउट होकर आपको उसका एहसान चुकाना है। कहा जाता है कि अगर देश ने आपके लिए कुछ भी नहीं किया, लेकिन भारत हमारी माता है और मां से कभी यह नहीं पूछते हैं, मां का तो प्यार होता है। जीवन भर अपनी भारत माता के लिए सबकुछ न्यौछावर करने के लिए हमें तैयार रहना चाहिए। मैं भी आईआईटी खड़गपुर में पढ़ता था। 1989 पास आउट हुआ। जब मैं आईआईटी में हुआ करता था, तब हमारी फीस 30 रुपए महीना होती थी। वहां पर बहुत शानदार लैब और शानदार सुविधाएं और कैंपस था। 30 रुपए महीने में वो पढ़ाई तो नहीं हो सकती। इसका मतलब देश मेरे लिए कितना कुछ कर रहा था। उसी समय हम लोगों ने सोचा था। कई बच्चे विदेश जाकर सेटल हो गए। कई लोगों से बात करो, तो वो कहते हैं कि भारत में क्या रखा है, सारे सिस्टम खराब हैं। मैं यहां नहीं रहना चाहता और सारे चले जाते हैं। अगर सारे ही विदेश चले गए, तो भारत को ठीक कौन करेगा। अपना ही तो देश है। हमें ही तो भारत को ठीक करना है, जैसा भी है, भारत हमारा है। जैसा भी है, मेरा देश हमारा है। इसको हमें ही ठीक करना है। हम सब को मिलकर इसको ठीक करना है। तभी मैंने सोचा था कि बाहर नहीं जाएंगे, यहीं रहेंगे, यहीं लड़ेंगे, यहीं मरेंगे, यहीं कटेंगे और यहीं रह कर अपने देश को ठीक करेंगे। हमें देश के लिए जीना-मरना है, इस भावना के साथ आप सभी लोग 12वीें के बाद दुनिया में कदम रखेंगे। यहां जितने बच्चे आ रहे हैं, बहुत कठिन टेस्ट देकर आ रहे हैं। चयन प्रक्रिया बहुत कठिन है। हर बच्चे का 11वीं, 12वीं के अंदर अपना-अपना सपना होता है कि मैं क्या करूंगा। भगवान आप सभी बच्चों का सपना पूरा करे और आप जब बाहर निकल जिस भी क्षेत्र में जाएं, उसी क्षेत्र में खूब तरक्की करें और देश की सेवा करें। वहीं, उद्घाटन समारोह के समापन के उपरांत मीडिया से बात करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एनडीए समेत अन्य परीक्षाओं के लिए बच्चों को रात-दिन कड़ी मेहनत करके तैयारी कराई जा रही है। मैं उम्मी करता हूं कि इससे देश को फायदा
स्कूल के पहले बैच की हो रही है शुरुआत

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज दिल्ली के इतिहास के लिए बहुत बड़ा दिन है कि दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल के पहले बैच की शुरुआत हो रही है। यह हम सबके लिए बहुत गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि एक साल पहले जब दिल्ली सरकार के स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम की शुरुआत हुई तो उस वक्त मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना था कि देशभक्ति पाठ्यक्रम के जरिए हम एक-एक बच्चे को कट्टर देशभक्त तो बनाएंगे। इन बच्चों में से हम बहुत सारे बच्चों को इंजीनियर बनाने की तैयारी कराते हैं, बहुत सारे बच्चों को डॉक्टर, मैनेजमेंट, पुलिस अफसर, आईएएस बनाने की तैयारी कराते हैं। पर जब हम इतना अच्छा पढ़ा रहे हैं और जब हम उनके अंदर देशभक्ति कूट-कूटकर भर रहे हैं, तो इन्हीं बच्चों में से देश की सेना की कमान संभालने वाले बच्चे भी निकलने चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के इन्हीं सपनों को हमारी टीम एजुकेशन ने साकार किया है और मात्र एक साल के अंदर इतना शानदार स्कूल बन गया और आज इसके पहले बैच की शुरुआत हो रही है। यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।
आने वाले समय में इन्ही बच्चों में से कोई कर्नल, कोई जनरल बनेगा- सिसोदिया

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि आमतौर पर सपनों को अमल में लाने में सरकारी सिस्टम में बहुत समय लगता है, लेकिन दिल्ली में मुख्यमंत्री के निर्देश व मार्गदर्शन में हम तेजी से काम कर रहे हैं। इसी प्रतिबद्धता के साथ हम भारत को नंबर-1 बनाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि यहां मौजूद सभी बच्चों में देशभत्ति का जज्बा कूट-कूटकर भरा है। इन्ही बच्चों में से आने वाला समय में कोई कर्नल, कोई जनरल बनेगा, कोई बॉर्डर पर खड़ा होकर दुश्मन को रोक रहा होगा और देश की रक्षा कर रहा होगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में जिस वक्त ये बच्चे देश की रक्षा के लिए बॉर्डर पर खड़े होंगे, किसी फाइटर जेट में बैठकर देश की रक्षा के लिए दुश्मन को नेस्तनाबूद कर रहे होंगे। उस वक्त इसी स्कूल में बैठे बच्चे आप बच्चों को प्रेरणा के रूप में देख रहे थे। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि, देश आपको बहुत उम्मीद से देख रहा है। देश आपको इतना शानदार हॉस्टल, कैंपस, शिक्षा, तैयारी दे रहा है। इसलिए रोज जब आप सुबह उठें तो अपने अंदर इस संकल्प को जरूर दोहराएं कि मुझे देश के लिए कुछ करना है। देश ने मुझे बहुत कुछ दिया है, मुझे भी देश को कुछ देना है। आपके इसी संकल्प और उस संकल्प को पूरा करने के कार्यों की बदौलत देश नंबर वन बनेगा।

Hindi News / New Delhi / Delhi: शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल में सेवानिवृत्त आर्मी व एयरफोर्स ऑफिसर से मिलेगी ट्रेनिंग, जानें क्या होगा खास स्कूल में?

ट्रेंडिंग वीडियो