scriptElectric Vehicles: भारत में कैसा है इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य? जानिए बड़े कारण | Future of electric vehicles in india all you need to know | Patrika News
नई दिल्ली

Electric Vehicles: भारत में कैसा है इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य? जानिए बड़े कारण

Electric vehicle Future: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से पसंद किया जाता है, अब ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि भारत में आखिर कैसा है इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य।
 
 

नई दिल्लीAug 25, 2023 / 03:44 pm

Bani Kalra

evs.jpg

Electric vehicle Future

Electric vehicle Future: देश के ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में अब तेजी से नए-नए इलेक्ट्रिक वाहन आ रहे हैं, टू-व्हीलर, थ्री व्हीलर और फ़ोर व्हीलर। सरकार के प्रयासों का ही ये परिणाम है कि लोग अब इन्हें खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। बिजली से चलने वाले वाहनों का ये कॉन्‍सेप्‍ट काफी चर्चा में है।

शुरुआत में EVs की कीमतें काफी ज्यादा थी, लेकिन अब ये किफायती दाम में आने लगे हैं, और इसलिए हाइब्रिड वाहन और परम्परागत वाहनों को छोड़कर अब लोग इलेक्ट्रिक वाहनों पर शिफ्ट हो रहे हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए संसाधनों और अनुसंधान पर मुख्‍य रूप से ध्‍यान दिया जा रहा है, ऐसे में देश में इनका भविष्य उज्जवल नजर आता है। इस उज्जवल भविष्य के कई कारण हैं। आइये, उन पर नजर डालते हैं…




सेफ

आज के इलेक्ट्रिक वाहनों से टेलपाइप उत्सर्जन बिलकुल नहीं होता है। उन्हें जीवाश्म ईंधन (फॉसिल फ्‍यूल्‍स) जलाने की भी ज़रुरत नहीं होती है और ना ही वे कोई धुआँ छोड़ते हैं। इस प्रकार, इन वाहनों के प्रयोग से जलवायु परिवर्तन में बड़ी भूमिका निभाने वाली ग्रीनहाउस गैसों में वृद्धि नहीं होती है। पर्यावरण संबंधी फायदों के अलावा, इलेक्ट्रिक वाहनों के असाधारण गुण के कारण वायु की गुणवत्ता ज्यादा स्वच्छ रहती है, और सार्वजनिक स्वास्थ्य को लाभ होता है।


किफायती:

हालाकि, इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत सामान्य पेट्रोल या डीजल से चलने वाले वाहनों से थोड़ा ज्यादा हो सकती है, लेकिन इसे चलाने के लिए ईंधन की ज़रुरत नहीं होती है। ऐसे में, ईंधन की बढ़ती कीमतों में कितनी ही बढ़ोतरी हो, ईवी में इस अतिरिक्त खर्च का भार नहीं उठाना पड़ता जिससे ग्राहकों की काफी बचत होती है और इस प्रकार लम्बे समय में ईवी वित्तीय रूप से एक बेहतरीन विकल्प है।

इसके अलावा, इलेक्ट्रिक वाहनों में जटिल यांत्रिकी नहीं होती है, इसलिए उनके मेंटेनेंस का खर्च भी कम आता है और इस प्रकार उनकी रनिंग लागत कम हो जाती है। इससे आपको अपने सपनों का इलेक्ट्रिक वाहन रखने में आसानी होती है। साथ ही, ये वाहन आसानी से उपलब्ध हैं।




शोर रहित

इलेक्ट्रिक वाहनों में कम्पन उत्पन्न करने वाली आतंरिक दहन इंजन नहीं होता है, इसलिए वे कम शोर करते हैं। इस टेक्नोलॉजी की बदौलत ध्वनि प्रदूषण में और ज्यादा कमी आती है। ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने से इससे जुड़ा तनाव और चिंता भी काफी कम होती है। साथ ही सवारी का अनुभव ज्यादा आनंददायक हो जाता है।



कॉम्पैक्ट

टू-व्हीलर की बात करें तो जटिल मशीनरी के अभाव के कारण इलेक्ट्रिक वाहन लाइटवेट और कॉम्‍पैक्‍ट होता है। इसलिए, इसे पार्क करना और कम स्थान में घुमाना-फिराना आसान है। सामान्य बाइक्‍स में लगे अतिरिक्त पुर्जों के कम होने से भी इलेक्ट्रिक वाहन का स्टोरेज स्पेस ज्यादा बड़ा होता है।


Hindi News/ New Delhi / Electric Vehicles: भारत में कैसा है इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य? जानिए बड़े कारण

ट्रेंडिंग वीडियो