scriptएग्जिट पोलः हरियाणा में भाजपा पर भारी पड़ी सत्ताविरोधी लहर | Patrika News
नई दिल्ली

एग्जिट पोलः हरियाणा में भाजपा पर भारी पड़ी सत्ताविरोधी लहर

– सभी सर्वे में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती दिख रही कांग्रेस, चल निकला- जवान, किसान और पहलवान फॉर्मूला
– भाजपा के काम नहीं आई गैर जाट राजनीति, कांग्रेस को 10 साल बाद मिलती दिख रही सत्ता की संजीवनी

नई दिल्लीOct 07, 2024 / 04:56 pm

Navneet Mishra

CG Exit Poll 2024

CG Exit Poll 2024

नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल की मानें तो 10 साल बाद भाजपा की हार और कांग्रेस की सत्ता में मजबूती से वापसी होती दिख रही है। टीवी चैनलों पर प्रसारित सभी एग्जिट पोल ने कांग्रेस को पूर्ण बहुमत दिया है। इससे साफ जाहिर होता है राज्य में भाजपा की गैर जाट राजनीति का फॉर्मूला नहीं चला, लेकिन कांग्रेस का किसान, जवान और पहलवान फॉर्मूला चल निकला।
एग्जिट पोल में भाजपा को अधिकतम 32 तो कांग्रेस को कम से कम 49 सीटें मिलने के संकेत हैं। इससे साफ पता चलता है कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बना सकती है। नतीजों का विश्लेषण करें तो भाजपा पर 10 साल की सत्ताविरोधी लहर(एंटी इन्कमबेंसी) भरी पड़ी।

मुख्यमंत्री बदलना भी काम नहीं आया

एग्जिट पोल ने जिस तरह से संकेत दिए हैं, उसके मुताबिक हरियाणा के मुख्यमंत्री के तौर पर अलोकप्रिय होने के बाद मनोहर लाल खट्टर को हटाने का भी भाजपा को फायदा नजर नहीं आया। भाजपा ने ओबीसी चेहरे नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाकर डैमेज कंट्रोल की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली।

किसानों और युवाओं की नाराजगी

पंजाब के बाद हरियाणा दूसरा ऐसा राज्य रहा, जहां किसान आंदोलन की तपिश महसूस की गई। इसके अलावा पहलवानों और बेरोजगारी के मुद्दे पर कांग्रेस ने युवाओं को साधने की कोशिश की। एग्जिट पोल के नतीजों से साफ है कि किसानों और युवाओं की नाराजगी भी भाजपा को भारी पड़ी।

Hindi News / New Delhi / एग्जिट पोलः हरियाणा में भाजपा पर भारी पड़ी सत्ताविरोधी लहर

ट्रेंडिंग वीडियो