scriptGGSIPU: अब फिल्म मेकिंग सीख सकेंगे आईपी यूनिवर्सिटी में, तीन नए स्कूल खोलने पर हुआ फैसला | Delhi Govts GGSIPU will open new filmmaking school for students | Patrika News
नई दिल्ली

GGSIPU: अब फिल्म मेकिंग सीख सकेंगे आईपी यूनिवर्सिटी में, तीन नए स्कूल खोलने पर हुआ फैसला

दिल्ली-एनसीआर के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। वह सभी छात्र जो फिल्म मेकिंग में करियर बनाना चाहते हैं। उन्हें अब दिल्ली-एनसीआर से बाहर शिक्षण संस्थानों को तलाशने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल्ली सरकार के गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी(GGSIPU) में नया फिल्म मेकिंग स्कूल खुलेगा। अगले वर्ष से इसमें एडमिशन भी शुरू होने की उम्मीद है। साथ ही दो अन्य नए स्कूल भी छात्रों के लिए खोलने पर विश्वविद्यालय की तरफ से फैसला किया गया है। छात्रों को कई विशेषज्ञों से इन स्कूलों में ट्रेनिंग मिलेगी।

नई दिल्लीJul 24, 2022 / 05:44 pm

Rahul Manav

GGSIPU: अब फिल्म मेकिंग सीख सकेंगे आईपी यूनिवर्सिटी में, तीन नए स्कूल खोलने पर हुआ फैसला

दिल्ली सरकार के गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (GGSIPU) में खुलेंगे तीन नए स्कूल। फिल्म मेकिंग स्कूल में छात्रों को मिलेंगे अवसर।

दिल्ली सरकार की सबसे पुरानी विश्वविद्यालयों में से एक गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी(GGSIPU) में अब छात्रों को फिल्म मेकिंग के बारे में नॉलेज मिलेगी। विश्वविद्यालय के शिक्षकों व दिल्ली के कई छात्रों की राय में विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा लिया गया यह कदम बहुत ही महत्वपूर्ण है। जीजीएसआईपीयू की स्थापना वर्ष 1998 में हुई थी। विश्वविद्यालय से संबद्ध (Affiliated) दिल्ली-एनसीआर में 140 से ज्यादा कॉलेज हैं। इन सभी में मास कॉम्युनिकेशन, आर्किटेक्चर, लॉ, बीबीए, एमबीए जैसे कोर्स पढ़ाए जाते हैं। जीजीएसआईपीयू की 77वें बोर्ड ऑफ मैनज्मेंट की बैठक में फैसला हुआ है कि विश्वविद्यालय में अब तीन नए स्कूल खोले जाएंगे। यूनिवर्सिटी की तरफ से स्कूल ऑफ फिल्म मेकिंग, स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स और स्कूल ऑफ फायर एंड इंडस्ट्रीयल सेफ्टी खोलने पर निर्णय हुआ है। अभी तक यूनिवर्सिटी में कुल 14 स्कूल हैं। इन तीन नए स्कूलों के खुलने के बाद स्कूलों की संख्या 17 हो जाएगी। अभी यूनिवर्सिटी के द्वारका कैंपस में 12 स्कूल और ईस्ट दिल्ली कैंपस में 2 स्कूल मौजूद हैं।
अगले साल से फिल्म मेकिंग स्कूल में होगा एडमिशन

यूनिवर्सिटी की 77वें बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट में वाइस चांसलर डॉ प्रो महेश वर्मा उपस्थित रहे। साथ ही यूनिवर्सिटी के कई प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। विश्वविद्यालय की तरफ से योजना तैयार की जा रही है कि स्कूल ऑफ फिल्म मेकिंग समेत अन्य दो नए स्कूलों में अगले वर्ष के अकादमिक वर्ष से एडमिशन शुरू कर दिए जाएं। इसमें कई तरह के विभिन्न अन्य प्रशासनिक फैसले आने वाले दिनों में लिए जाएंगे।
आर्ट्स के छात्रों को लिबरल आर्ट्स स्कूल से मिलेगा बढ़ावा

विश्वविद्यालय द्वारा स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स के जरिए आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों को बढ़ावा मिलेगा। आर्ट्स के छात्रों के लिए इस स्कूल में कई कोर्स शुरू करने की योजना है। लिबरल आर्ट्स स्कूल में छात्रों को कई विशेषज्ञों से प्रशिक्षण मिलेगा। विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने उम्मीद जताई है कि इस नए स्कूल से आर्ट्स के छात्रों को काफी नई स्किल्स सीखने को मिलेंगी।
पुराने स्कूल को एक्सीलेंस में बदला गया

वहीं, बोर्ड की बैठक में यूनिवर्सिटी के एक पुराने स्कूल को एक्सीलेंस स्कूलों में बदला गया है। सेंटर ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट स्टडीज (सीडीएमएस) को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन डिजास्टर मैनेजमेंट में अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया गया है। यूनिवर्सिटी में पहले से ही एक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस मौजूद है। इस केंद्र का नाम – सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन फार्मास्यूटिकल साइंस है। यह दोनों सेंटर यूनिवर्सिटी के द्वारका कैंपस में मौजूद हैं। इन नए स्कूल और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को स्थापित करने का उद्देश्य है कि इन इमर्जिंग एरिया में बढ़ते प्रशिक्षित पेशेवरों की मांग को पूरा किया जाए।

Hindi News / New Delhi / GGSIPU: अब फिल्म मेकिंग सीख सकेंगे आईपी यूनिवर्सिटी में, तीन नए स्कूल खोलने पर हुआ फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो