scriptWeather Update: देशभर में एक्टिव हुआ मानसून, UP-बिहार समेत 15 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट | Weather Update: heavy rain in 15 states including Rajasthan UP-Bihar, IMD issued alert | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: देशभर में एक्टिव हुआ मानसून, UP-बिहार समेत 15 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी भारत से लेकर पश्चिमी भारत तक और उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक के राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी का कहना है कि 15 राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

नई दिल्लीJul 03, 2024 / 11:33 am

Shaitan Prajapat

Weather Update: देशभर में मानसून की सक्रियता हो गया है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक भारी बारिश हो रही है। इसकी वजह से कई जगहों पर जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश, बिहार समेत 15 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आने वाले कुछ दिनों में भी इन क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक जैसे राज्यों में बहुत ज्यादा बारिश होने वाली है। कई जगह मानसून की बारिश का आनंद उठा रहे हैं तो कही जगह बारिश ने विकरात रूप ले लिया है। दक्षिण राज्यों और पहाडों इलाकों में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी हालात हो गए है।

उत्तराखंड और हिमाचल में आरेंज अलर्ट

पहाड़ी इलाकों में बीते कुछ दिनों से बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर उत्तराखंड और हिमाचल में आरेंज अलर्ट जारी किया है। नैनीताल और ऊधम सिंह नगर के कुछ क्षेत्रों में बारिश हो रही है। देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत व ऊधम सिंह नगर में भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी हुआ है। हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों बिलासपुर, सोलन और सिरमौर में आंधी चलने, बिजली गिरने व भारी वर्षा को सकती है।

यूपी से बिहार तक गरज-चमक के साथ होगी बारिश

उत्तर प्रदेश और बिहार में मानसून की बारिश से लोगों को बड़ी राहत मिली है। बिहार की राजधानी पटना सहित कई जिलों में बारिश हो रही है। पटना में 7.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विज्ञान के मुताबिक, उत्तरप्रदेश और बिहार के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है। इससे आने वाले तीन दिनों के दौरान दोनों राज्यों में जमकर बारिश होगी।

इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्वोत्तर राज्यों के लिए अगले 2 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। आने वाले दिनों के लिए अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में रेड अलर्ट जारी हुआ है।

राजस्थान सहित इन राज्यों में होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, पूरे उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के शेष हिस्से के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून एक्टिव है। आगामी तीन से चार दिनों के दौरान सभी हिस्सों में तेज बारिश होने की उम्मीद है। राजधानी दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक जैसे राज्यों में बारिश होने वाली है।

Hindi News/ National News / Weather Update: देशभर में एक्टिव हुआ मानसून, UP-बिहार समेत 15 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो