scriptदिल्ली में बारिश से बढ़ी ठिठुरन, पहाड़ों पर बर्फबारी, जानिए बिहार-यूपी सहित अपने राज्य का मौसम | Weather Forecast: Cold increased due to rain in Delhi, know weather of other states including UP bihar rajasthan | Patrika News
राष्ट्रीय

दिल्ली में बारिश से बढ़ी ठिठुरन, पहाड़ों पर बर्फबारी, जानिए बिहार-यूपी सहित अपने राज्य का मौसम

दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में बारिश एवं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश सहित पहाड़ों पर हिमपात से सर्दी बढ़ने का अहसास होने लगा है।

Nov 11, 2023 / 07:56 am

Shaitan Prajapat

weather_forecast09.jpg

देशभर में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है। बीते दो दिन से देश की राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में हल्की बारिश होने के बाद ठिठुरन बढ़ गई है। पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। कल देर रात से ही कई राज्यों में ठंडी हवा चल रही है। शनिवार को सुबह दिल्ली, नोएडा, राजस्थान, पंजाब सहित कई राज्यों में इस सीजन की धुंध देखी गई। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा सहित कुछ राज्यों मेें बूंदाबांदी हो सकती है। आने वाले दिनों में सर्दी और तेज हो जाएगी।


दिल्ली में बढ़ने लगी ठिठुरन

राजधानी दिल्ली में बारिश होने के बाद सर्दी में इजाफा हो गया है। दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार को बारिश के बाद अधिकतम तापमान गिरकर 22.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। इस मौसम के औसत तापमान से सात डिग्री कम है। दिल्ली में बारिश के कारण 24 घंटे का औसत एक्यूआई 279 पर आ गया, जो गुरुवार (437) के मुकाबले एक महत्वपूर्ण सुधार है।

कई राज्यों में बारिश बारिश के आसार

पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। राष्ट्रीय राजधानी में अगले कुछ दिनों में कोहरा छाया रहेगा। हालांकि बारिश की संभावना कम है। शिमला में शनिवार तक गरज के साथ बारिश और बर्फबारी हो सकती है। जयपुर, लखनऊ, चंडीगढ़ और देहरादून जैसे अन्य प्रमुख जिलों में ज्यादातर समय आसमान साफ रहेगा। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। शुक्रवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश हुई है।

राजस्थान, यूपी-बिहार में बढ़ी सर्दी

मैदानी इलाकों में भी मौसम बदल गया है। राजस्थान, हरियाणा में कल हल्की बारिश होने के बाद सर्दी बढ़ने लग गई है। जयपुर सहित कई शहरों में शनिवार सुबह धूंध छाई हुई नजर आई। इससे विजीवलिटी भी काफी कम हो गई। वहीं यूपी और बिहार सहित अन्य राज्यों में भी सुबह-शाम और रात में सर्दी तेज हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो से तीन दिनों ठंड और बढ़ जाएगी।

पहाड़ों पर बर्फबारी, तापमान में गिरावट से बढ़ी ठिठुरन

पहाड़ी राज्योंं में भी मौसम ने करवट बदल ली है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी शनिवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और अन्य इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो रही है। लाहौल स्पीति, किन्नौर में बर्फबारी का दौर जारी है। शिमला सहित कई जिलों में बारिश भी हो रही है। आज सुबह शिमला धुंध के आगोश में आ गया और विजीवलिटी भी काफी कम हो गई। लगातार बारिश और बर्फबारी से तापमान में गिरवाट आई है और सर्दी में भी बढ़ोतरी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि आज बारिश बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

अपडेटः जम्मू-कश्मीर में कई रास्ते बंद

– जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में शुक्रवार को हिमपात हुआ जबकि मैदानी इलाकों में तेज बारिश हुई जिसके कारण कई सड़कें बंद हो गईं।
– मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में काफी तेज बारिश और ऊंचे इलाकों में हिमपात का अनुमान जताया है।
– पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट बारिश होगी। अरुणाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है। इन क्षेत्रों के अन्य सभी राज्यों में दिवाली सप्ताह के दौरान साफ आसमान रहेगा।
– दक्षिणी राज्यों में अगले दो दिनों के दौरान मध्यम, छिटपुट से व्यापक वर्षा होगी। चेन्नई में आंशिक बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश की संभावना है। बेंगलुरु में बादल छाए रहेंगे।
– तेलंगाना में अगले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।
– कोंकण-गोवा और मध्य महाराष्ट्र में शनिवार को हल्की या मध्यम, छिटपुट बारिश जारी रहेगी। मुंबई और पुणे सहित महाराष्ट्र में ज्यादातर आसमान साफ रहेगा।

Hindi News/ National News / दिल्ली में बारिश से बढ़ी ठिठुरन, पहाड़ों पर बर्फबारी, जानिए बिहार-यूपी सहित अपने राज्य का मौसम

ट्रेंडिंग वीडियो