scriptWeather Update Today: बिहार, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में आज भारी बारिश के आसार, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल | weather alert today heavy rain predicted in bihar uttar pradesh delhi uttrakhand | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update Today: बिहार, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में आज भारी बारिश के आसार, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Update Today: IMD ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि आज उत्तराखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है।

Aug 11, 2023 / 10:01 am

Paritosh Shahi

Weather Update Today: बिहार, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में आज भारी बारिश के आसार, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Update Today: बिहार, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में आज भारी बारिश के आसार, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Update Today: भारतीय मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि कई राज्यों में आज मानसून की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत देश के कई राज्यों में भारी से बहुत बारिश होने की संभावना है। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक आज जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और नार्थ-ईस्ट के सभी राज्यों के कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं। इस दौरान बिहार और उत्तराखंड के कई हिस्सों में तेज हवा चलने के साथ-साथ ओले और बिजली गिरने की भी संभावना है।


उत्तराखंड में रेड अलर्ट

पहाड़ी राज्यों में बारिश का कहर अभी भी कम नहीं हुआ है। IMD ने उत्तराखंड के कई जिलों में आज भारी से बहुत भारी का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अपने अनुमान में बताया कि उत्तराखंड के इन 6 जिलों में (देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, उधम सिंह नगर और चम्पावत ) में 15 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि गढ़वाल और कुमाऊं के नीचले इलाकों में अगले 3 दिन यानी 14 अगस्त बारिश का तांडव देखने को मिल सकता है। 15 अगस्त तक देहरादून, टिहरी, पौड़ी में भारी बारिश का रेड अलर्ट है। जबकि कल यानी 12 अगस्त से 14 अगस्त तक नैनीताल, उधम सिंह नगर, चंपावत में भारी बारिश की आशंका है।

वहीं आज चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में बहुत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट है। बाकी जिलों में भी कहीं-कहीं गरज-चमक और तेज हवा के साथ पानी पड़ सकती हैं। यह क्रम आगामी 14 अगस्त तक बने रहने की आशंका है। बीते तीन दिनों से दून के कई इलाकों में भारी वर्षा का क्रम बना हुआ है।

दिल्ली-NCR में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में आज भी हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। इससे तापमान में कमी देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम के कई इलाकों में शनिवार तक मौसम खुशनुमा बना रहेगा।

बिहार का मौसम

बिहार के कई जिले इस समय भारी बारिश की चपेट में हैं। मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, दरभंगा, पटना और हाजीपुर में एक बार फिर से मानसून की रफ्तार तेज हो गई है। पिछले तीन दिनों से इन इलाकों में बहुत ज्यादा बारिश हो रही है। जिससे लोगों को एक बार फिर उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज भी राज्य के इन्हीं इलाकों में बारिश होने और बिजली गिरने की संभावना है।

Hindi News / National News / Weather Update Today: बिहार, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में आज भारी बारिश के आसार, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

ट्रेंडिंग वीडियो