scriptVisa Free Entry for Indians: एक-दो नहीं दुनिया के इतने देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं भारतीय, जानें 2024 के लिए सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट | Visa Free Entry for Indians: India rises in global passport index, allows visa-free access to 58 nations | Patrika News
राष्ट्रीय

Visa Free Entry for Indians: एक-दो नहीं दुनिया के इतने देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं भारतीय, जानें 2024 के लिए सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट

Visa Free Entry for Indians: वैश्विक पासपोर्ट सूचकांक में भारत को 82वें स्थान पर रखा गया है, जिससे भारतीयों को इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय गंतव्यों सहित 58 देशों में वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति मिल गई है।

नई दिल्लीJul 24, 2024 / 02:47 pm

Shaitan Prajapat

Visa Free Entry: वैश्विक पासपोर्ट सूचकांक में भारत की स्थिति बेहतर, 58 देशों में वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति

Visa Free Entry for Indians: वैश्विक पासपोर्ट सूचकांक में भारत को 82वें स्थान पर रखा गया है, जिससे भारतीयों को इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय गंतव्यों सहित 58 देशों में वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति मिल गई है। ब्रिटेन स्थित हेनले पासपोर्ट सूचकांक की नवीनतम रैंकिंग के अनुसार, भारत का पासपोर्ट अब बेहतर 82वें स्थान पर है। यह रैंकिंग अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (आईएटीए) के आंकड़ों पर आधारित है।

सिंगापुर सबसे उपर

हेनले पासपोर्ट सूचकांक, उन देशों के नागरिकों के लिए उनके सामान्य पासपोर्ट द्वारा दी जाने वाली यात्रा स्वतंत्रता के अनुसार देशों की वैश्विक रैंकिंग है। पासपोर्ट सूचकांक में सिंगापुर को अग्रणी स्थान दिया गया, जिसने नवीनतम रैंकिंग में दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट के रूप में अपना खिताब पुनः प्राप्त किया।
global passport index

दूसरे पायदान पर है ये देश

शहर-राज्य ने एक नया रिकॉर्ड स्कोर भी स्थापित किया है, जिसके नागरिक अब दुनिया भर के 227 में से 195 यात्रा स्थलों पर वीजा-मुक्त पहुँच का आनंद ले रहे हैं। सूचकांक के अनुसार, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और स्पेन संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं, जिनमें से प्रत्येक के पास 192 गंतव्यों तक वीजा-मुक्त पहुँच है।

तीसरे स्थान पर है ये सात देश

ऑस्ट्रिया, फ़िनलैंड, आयरलैंड, लक्ज़मबर्ग, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया और स्वीडन – बिना किसी पूर्व वीज़ा के 191 गंतव्यों तक पहुँच रखने वाले सात देशों का एक अभूतपूर्व समूह अब रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। वीजा-मुक्त गंतव्य स्कोर 190 पर गिरने के बावजूद, बेल्जियम, डेनमार्क, न्यूज़ीलैंड, नॉर्वे और स्विटज़रलैंड के साथ यूके चौथे स्थान पर था। दूसरी ओर, सूचकांक में अमेरिका ने एक दशक से चली आ रही गिरावट को जारी रखा है, जो 8वें स्थान पर आ गया है, जहाँ केवल 186 गंतव्यों तक वीजा-मुक्त पहुँच है।

22 हजार मार्गों पर 39 मिलियन उड़ाने

IATA के अनुसार, एयरलाइंस 2024 में 39 मिलियन उड़ानों पर 22,000 मार्गों पर लगभग 5 बिलियन लोगों को जोड़ेगी, और परिवहन किए जाने वाले हवाई माल की मात्रा 62 मिलियन टन तक पहुँच जाएगी, जिससे 8.3 ट्रिलियन डॉलर का व्यापार होगा।

यूएई पहली बार टॉप 10 में

आईएटीए के महानिदेशक विली वॉल्श ने कहा, हमारे उद्योग को इस साल लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है। हालांकि, व्यय भी 936 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर होगा। शुद्ध लाभ 30.5 बिलियन डॉलर होगा। यूएई ने पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाई है, जिसने 2006 में सूचकांक की शुरुआत के बाद से 152 प्रभावशाली गंतव्यों को जोड़कर अपना वर्तमान वीजा-मुक्त स्कोर 185 हासिल किया है।

Hindi News/ National News / Visa Free Entry for Indians: एक-दो नहीं दुनिया के इतने देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं भारतीय, जानें 2024 के लिए सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो