scriptबारिश के कारण रद्द हुई ट्रेन, कैसे मिलेगा टिकट का पैसा रिफंड? जानिए स्टेप बाई स्टेप | Train cancelled due to rain, how to get ticket money refunded? Know step by step | Patrika News
राष्ट्रीय

बारिश के कारण रद्द हुई ट्रेन, कैसे मिलेगा टिकट का पैसा रिफंड? जानिए स्टेप बाई स्टेप

Train Refund Rules: अक्सर कई बार देखा जाता है कि रेलवे को अलग अलग वजहों से चलती ट्रेन को रद्द करना पड़ता है। इनमें बारिश, बर्फबारी, भूस्खलन और अन्य प्राकृतिक आपदाएं भी शामिल है।

नई दिल्लीSep 07, 2024 / 11:08 am

Shaitan Prajapat

Train Refund Rules: भारत में रोज करोड़ों यात्री सफर करते हैं। इनके लिए भारतीय रेलवे की तरफ से हजारों ट्रेने चलाई जाती है। रेलवे में सफर करने से यात्रियों को काफी सहूलियत होती है। अक्सर कई बार देखा जाता है कि रेलवे को अलग अलग वजहों से चलती ट्रेन को रद्द करना पड़ता है। इनमें बारिश, बर्फबारी, भूस्खलन और अन्य प्राकृतिक आपदाएं भी शामिल है।
कई लोगों में मन में सवाल उठता है कि बारिश के कारण कोई ट्रेन रद्द हो जाती है तो उन्हें रिफंड मिलेगा या नही। मिलता है तो इसकी क्या प्र​क्रिया होती है। तो आइये जानते है इन सवालों को जवाब।

ट्रेन सफर में मिलती है कई सुविधाएं

सफर पास का हो या दूर का अधिकांश लोग ट्रेन में ही यात्रा करना पसंद करते है। ट्रेन का सफर ना केवल सस्ता होता है बल्कि इस दौरान यात्रियों को कई प्रकार की सुविधाएं भी मिलती है। लेकिन कई बार रेलवे की तरफ से ट्रेन को रद्द कर दिया जाता है।

7 से 10 दिनों के अंदर होता है टिकट का रिफंड

बारिश के दिनों में भारतीय रेलवे की तरफ से कई ट्रेनें कैंसिल होती है। क्योंकि भारी बारिश के कारण ट्रैक पानी में डूब जाता, कही ट्रैक के नीचे की मिट्टी बह जाती इस प्रकार ट्रेनें रद्द होना आम बात है। बारिश की वजह से ट्रेन रद्द हो जाती है तो आपको कुछ नहीं करना होता। ऐसी स्थिति में रेलवे 7 से 10 दिनों के अंदर आपने आप ही आपके टिकट का रिफंड हो जाता है।
यह भी पढ़ें

Pension Update: ‘अगले महीने से बंद हो जाएगी पेंशन’, सरकार ने पेंशनर्स को चेताया, जारी किया ये नया अपडेट

ऑनलाइन या काउंटर से खरीदा टिकट

यदि रिफंड नहीं मिलता है तो इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको ऑनलाइन टिकट के लिए आपको ऑनलाइन टीडीआर यानी Ticket Deposit Receipt फाइल करना होता है। इसके बाद आपको रिफंड मिलेगा। यदि आपने रेलवे के काउंटर से टिकट खरीदा है तो वहां जाकर टीडीआर फाइल करना होता है। इसके कुछ दिनों में आपको रिफंड मिल जाएगा।

Hindi News/ National News / बारिश के कारण रद्द हुई ट्रेन, कैसे मिलेगा टिकट का पैसा रिफंड? जानिए स्टेप बाई स्टेप

ट्रेंडिंग वीडियो