scriptखिलौना- इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर आज से ग्रेटर नोएडा में | Toy- India Toys and Games Fair in Greater Noida from today | Patrika News
राष्ट्रीय

खिलौना- इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर आज से ग्रेटर नोएडा में

– तीन दिवसीय मेले में प्रदर्शित होंगी 12 डिस्प्ले सेगमेंट में 24 उत्पाद श्रेणियां

Aug 17, 2023 / 07:42 pm

Suresh Vyas

खिलौना- इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर आज से ग्रेटर नोएडा में

खिलौना- इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर आज से ग्रेटर नोएडा में

नई दिल्ली। भारत के खिलौनों और खेल मेला सेक्टर की निर्यात क्षमता बढ़ाने के लिए इनसे जुड़े उद्यमियों व एमएसएमई को मंच उपलब्ध करवाने के लिए खिलौना- इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर शुक्रवार से ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में शुरू होगा। इस तीन दिवसीय मेले में 12 डिस्प्ले सेगमेंट में 24 उत्पाद श्रेणियां प्रदर्शित की जाएंगी। हस्तनिर्मित खिलौनों और क्षेत्रीय खिलौना शिल्प को खासतौर से पेश किया जाएगा।

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) की ओर से केंद्रीय कपड़ा, एमएसएमई तथा उद्योग व वाणिज्य मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किए जा रहे इस बी-टू-बी मेले में 150 से अधिक उद्योग- व्यवसाय, छोटे और मझौले निर्यातकों, कारीगरों, डिजाइनरों और शिल्पियों को अपने उत्पाद प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद के अनुसार भारत खिलौना मैन्यूफैक्चरिंग में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य खिलौना सेगमेंट में भारत को वैश्विक सोर्सिंग हब बनाना है।

इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि यह आयोजन खिलौना निर्माताओं, मुख्य रूप से एमएसएमई और पारंपरिक खिलौना निर्माताओं को आवश्यक बाजार लिंकेज हासिल करने में सक्षम बनाएगा। साथ ही विदेशी बाजारों में भारत के खिलौनों की हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इन देशों की होगी भागीदारी

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आरके वर्मा के अनुसार मेले में कनाडा, जर्मनी, घाना, इंडोनेशिया, जॉर्डन, कजाकिस्तान, कुवैत, लेबनान, नीदरलैंड, ओमान, फिलिस्तीनी, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ताइवान, ताजिकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों के विदेशी खरीदार आएंगे। यूएसए, उज्बेकिस्तान, वियतनाम और हेमलेज़-रिलायंस, लुलु इंटरनेशनल शॉपिंग मॉल, मोर रिटेल्स, टॉयज स्टेशन, ट्रेंड्स एंड गिफ्ट्स, मावेरिक्स, शॉपर्स स्टॉप और कई अन्य प्रमुख भारतीय खुदरा विक्रेताओं ने भी मेले में शिरकत की पुष्टि की है।

Hindi News/ National News / खिलौना- इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर आज से ग्रेटर नोएडा में

ट्रेंडिंग वीडियो