scriptबंगाल में भी दूसरे चरण में नहीं दिखा ज्यादा उत्साह, घटा मतदान | Patrika News
समाचार

बंगाल में भी दूसरे चरण में नहीं दिखा ज्यादा उत्साह, घटा मतदान

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का रुझान दूसरे चरण में भी बरकरार रहा। पिछली बार की तुलना में दूसरे चरण के तीन संसदीय क्षेत्रों में भी कम मतदान हुआ। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार दार्जिलिग, बालुरघाट और रायगंज में कम मतदान हुआ।

कोलकाताApr 28, 2024 / 12:36 am

Rabindra Rai

In Bengal too, not much enthusiasm was seen in the second phase, voting decreased.

In Bengal too, not much enthusiasm was seen in the second phase, voting decreased.

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का रुझान दूसरे चरण में भी जारी

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का रुझान दूसरे चरण में भी बरकरार रहा। पिछली बार की तुलना में दूसरे चरण के तीन संसदीय क्षेत्रों में भी कम मतदान हुआ। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार दार्जिलिग, बालुरघाट और रायगंज में कम मतदान हुआ। तीनों क्षेत्रों में 75.59 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर औसतन 80.51 प्रतिशत मतदान हुआ था।बालुरघाट और रायगंज संसदीय क्षेत्र में गर्मी तेज थी, लेकिन दार्जिलिंग संसदीय में मौसम खुशनुमा था। मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं। राजनीतिक हलकों में दूसरे चरण में इन तीनों सीटों पर अधिक वोट पडऩे संभावना थी। लेकिन शनिवार को चुनाव आयोग की ओर से जारी मतदान दर के आंकड़ों से साफ है कि इस बार इन तीनों केंद्रों पर 2019 के मुकाबले करीब पांच फीसदी कम वोट पड़े हैं।

औसत 75. 59 प्रतिशत मतदान

आयोग के मुताबिक, शुक्रवार को राज्य के तीन केंद्रों पर औसत 75. 59 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2019 से थोड़ा कम है। उस वर्ष दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट में औसत 80.9 प्रतिशत मतदान हुआ था। आयोग के सूत्रों के मुताबिक, न केवल औसत मतदान प्रतिशत, बल्कि तीनों केंद्रों में पिछली बार की तुलना में इस बार कम वोट पड़े हैं।

आयोग के ये आंकड़े

चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र में 71.89 प्रतिशत मतदान हुआ। 2019 में इस केंद्र में 79.33 प्रतिशत मतदान हुआ था। उस साल दार्जिलिंग में लगातार तीसरी बार कमल खिला था। भाजपा के टिकट पर राजू बिष्ट ने बड़ी जीत हासिल की और इस बार भी पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार नामांकित किया है। हालांकि, 2024 में तृणमूल ने अपना उम्मीदवार बदल दिया और अमर सिंह राय की जगह उसने गोपाल लामा को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा कांग्रेस के मुनीश तमांग मैदान में हैं।

बालुरघाट में सबसे अधिक 79.09 प्रतिशत वोट पड़े

बंगाल की तीन सीटों में से बालुरघाट में सबसे अधिक 79.09 प्रतिशत मतदान हुआ। फिर भी पिछले बार की तुलना में यह कम है। वर्ष 2019 में इस क्षेत्र में 83.81 प्रतिशत मतदान हुआ था। निवर्तमान सांसद और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार इस क्षेत्र से उम्मीदवार थे। इसी तरह रायगंज लोकसभा क्षेत्र में इस बार 76.1 प्रतिशत मतदान हुआ। पिछली बार यहां से भाजपा की देवश्री चौधरी ने बाजी मारी थी। अब वे कोलकाता दक्षिण लोकसभा से भाजपा की उम्मीदवार हैं। उनकी जगह पार्टी ने अन्य को उम्मीदवार बनाया है, जिसके खिलाफ तृणमूल के कृष्ण कल्याणी उम्मीदवार हैं।

Home / News Bulletin / बंगाल में भी दूसरे चरण में नहीं दिखा ज्यादा उत्साह, घटा मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो