scriptहेमंत सोरेन फिर से बनेंगे सीएम, चंपई छोड़ेंगे कुर्सी, गठबंधन विधायकों की बैठक में बनी सहमति ! | There is going to be a change of power in Jharkhand! Hemant Soren will become the Chief Minister again, meeting begins at his residence | Patrika News
राष्ट्रीय

हेमंत सोरेन फिर से बनेंगे सीएम, चंपई छोड़ेंगे कुर्सी, गठबंधन विधायकों की बैठक में बनी सहमति !

Jharkhand Politics: बुधवार को हेमंत सोरेन के आवास पर हो रही बैठक में सीएम के तौर पर उनकी या उनकी पत्नी को गठबंधन सरकार का नया नेता बनाए जाने का प्रस्ताव लाया जा सकता है।

रांचीJul 03, 2024 / 04:04 pm

Prashant Tiwari

छह दिन पहले जेल से बाहर आए हेमंत सोरेन एक बार फिर सीएम बनेंगे। झारखंड के सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों और प्रमुख नेताओं की बैठक में इस पर सहमति बनने की खबर आ रही है। तय हुआ है कि मौजूदा सीएम चंपई सोरेन पद से इस्तीफा देंगे और उनकी जगह हेमंत सोरेन शपथ लेंगे। हालांकि, अभी आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की गई है।
झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के कांके रोड स्थित आवास पर गठबंधन के विधायकों की दोपहर 12 बजे से चल रही बैठक अब भी जारी है। सभी विधायक और नेता अब भी हेमंत सोरेन के आवास के अंदर ही हैं।
 Hemant Soren will become again Chief Minister power Change in Jharkhand
सीएम चंपई सोरेन ने खुद पद छोड़ने का रखा प्रस्ताव

बताया जा रहा है कि बैठक में सीएम चंपई सोरेन ने खुद पद छोड़ने और हेमंत सोरेन को नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखा और इस पर तमाम विधायकों ने सहमति जाहिर की। बैठक में कांग्रेस पार्टी के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर, झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर और गठबंधन की तीनों पार्टियों के प्रमुख नेता उपस्थित हैं।
 Hemant Soren will become again Chief Minister power Change in Jharkhand
सोरेन के जेल से निकलते ही लगने लगी थी कयास

दरअसल, 28 जून को पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को झारखंड हाईकोर्ट से रेगुलर बेल मिलने और पांच महीने बाद उनके जेल से बाहर आने के बाद से ही राज्य में राजनीतिक परिस्थितियां अचानक से बदलती दिख रही हैं। हेमंत सोरेन ने मंगलवार शाम सीएम चंपई सोरेन से मुलाकात की थी। यह तय है कि अगले तीन से चार महीने में होने वाले विधानसभा चुनाव में गठबंधन की अगुवाई हेमंत सोरेन ही करेंगे।
 Hemant Soren will become again Chief Minister power Change in Jharkhand
फिर से सीएम बन सकते हैं हेमंत

ऐसे में बुधवार को हो रही बैठक में सीएम के तौर पर हेमंत सोरेन को वापस लाने या उनकी पत्नी कल्पना सोरेन का नाम गठबंधन सरकार का नया नेता बनाए जाने का प्रस्ताव लाया जा सकता है। यह भी हो सकता है कि तत्काल ऐसा निर्णय लिए जाने के बजाय गठबंधन के सभी विधायकों से हस्ताक्षर लेकर किसी भी ‘बड़े फैसले’ के लिए हेमंत सोरेन को अधिकृत कर दिया जाए। ऐसा होने से सरकार का ‘निर्णायक बटन’ हेमंत सोरेन के पास होगा।
 Hemant Soren will become again Chief Minister power Change in Jharkhand
हेमंत ने चंपई को बनाया था सीएम

बीते 31 जनवरी को ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में जब हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था, तब उसके पहले भी सत्तारूढ़ गठबंधन ने यही तरीका अपनाया था। गठबंधन के विधायकों ने हेमंत सोरेन को फैसले के लिए अधिकृत कर दिया था। जैसे ही ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया, उन्होंने तत्काल चंपई सोरेन को अपना उत्तराधिकारी बना दिया। हेमंत सोरेन इस्तीफा देने राजभवन पहुंचे थे तो चंपई सोरेन भी उनके साथ थे और उन्होंने उसी पल नई सरकार बनाने का दावा राज्यपाल के समक्ष पेश किया था।

Hindi News/ National News / हेमंत सोरेन फिर से बनेंगे सीएम, चंपई छोड़ेंगे कुर्सी, गठबंधन विधायकों की बैठक में बनी सहमति !

ट्रेंडिंग वीडियो