scriptRailway: भारत की वो ट्रेन जो 5 साल पहले पहुंची पाकिस्तान, फिर नहीं लौट सकी, जानें वजह | The Indian train that reached Pakistan 5 years ago never returned | Patrika News
राष्ट्रीय

Railway: भारत की वो ट्रेन जो 5 साल पहले पहुंची पाकिस्तान, फिर नहीं लौट सकी, जानें वजह

Indian Railway: भारतीय ट्रेन के ग्यारह डिब्बे पाकिस्तान की सीमा में है और पाकिस्तानी ट्रेन के 16 डिब्बे भारत में है, जो अभी भी अटारी रेलवे स्टेशन पर हैं।

नई दिल्लीAug 08, 2024 / 05:01 pm

Anish Shekhar

Lost Train: पाकिस्तान और भारत के बीच चलने वाली ट्रेन समझौता एक्सप्रेस को बंद हुए पांच साल से ज्यादा हो गए हैं, लेकिन आखिरी ट्रेन अभी तक भारत नहीं पहुंची है और ट्रेन के ग्यारह डिब्बे अभी भी पाकिस्तानी क्षेत्र के वाघा रेलवे स्टेशन पर खड़े हैं।

क्यों 5 सालों से पाकिस्तान में अटकी पड़ी है ट्रेन

वाघा रेलवे स्टेशन के मैनेजर मुहम्मद अजहर ने बताया कि 5 अगस्त 2019 को जब भारत ने कश्मीर से धारा 370 हटा दी, तो पाकिस्तान ने तुरंत समझौता एक्सप्रेस को बंद कर दिया था। उस समय भारतीय ट्रेन के ग्यारह डिब्बे लाहौर में मौजूद थे और पाकिस्तानी ट्रेन के 16 डिब्बे भारत में ही रह गए थे, जो अभी भी अटारी रेलवे स्टेशन पर हैं। पाकिस्तान ने भारत से अपना इंजन लाने और वाघा रेलवे स्टेशन से अपनी बोगियां हटाने को कहा था।

क्या है दोनों देशों के बीच समझौता

भारत के साथ रेलवे समझौते के अनुसार यह तय हुआ था कि जुलाई से दिसंबर तक छह महीने तक भारतीय बोगियों वाली ट्रेन पाकिस्तान आएगी और इंजन पाकिस्तान का होगा, जबकि जनवरी से जून तक बाकी छह महीने तक पाकिस्तानी बोगियां होंगी। लेकिन जब रेल सेवा स्थगित की गई, तो भारतीय बोगियां पाकिस्तान में थीं।
मुहम्मद अजहर के अनुसार, पाकिस्तान ने कई बार भारत को संदेश भेजा है कि इन बोगियों को भारतीय क्षेत्र में धकेल दिया जाएगा और भारत अपने इंजन सहित बोगियों को वापस ले जाए। लेकिन भारत इस बात पर अड़ा है कि समझौते के अनुसार पाकिस्तान पाकिस्तानी इंजन सहित बोगियों को भारत को वापस करेगा। फिलहाल भारतीय बोगियां वाघा रेलवे स्टेशन पर खड़ी हैं और क्षतिग्रस्त हो रही हैं।

Hindi News/ National News / Railway: भारत की वो ट्रेन जो 5 साल पहले पहुंची पाकिस्तान, फिर नहीं लौट सकी, जानें वजह

ट्रेंडिंग वीडियो