scriptकर्नाटक के बाद अब तेलंगाना जीतने के लिए कांग्रेस अपनाएगी 5G फॉर्मूला! सोनिया गांधी 17 सितंबर को फूंकेगी बिगुल | telangana assembly election 2023 sonia gandhi announce congress five guarantee plan on 17 september | Patrika News
राष्ट्रीय

कर्नाटक के बाद अब तेलंगाना जीतने के लिए कांग्रेस अपनाएगी 5G फॉर्मूला! सोनिया गांधी 17 सितंबर को फूंकेगी बिगुल

Telangana Assembly Election 2023 : तेलंगाना में इस साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव होने हैं। 119 सीटों वाले राज्य में सत्ताधारी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के अलावा कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने अपनी- अपनी तैयारियां शुरू कर दी है।

Sep 10, 2023 / 05:00 pm

Shaitan Prajapat

 Mallikarjun Kharge Sonia Gandhi

Mallikarjun Kharge Sonia Gandhi

Telangana Assembly Election 2023 : तेलंगाना में इस साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव होने हैं। 119 सीटों वाले राज्य में सत्ताधारी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के अलावा कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने अपनी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। पांच महीने पहले कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हराकर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। कर्नाटक की जीत से उत्साहित कांग्रेस तेलंगाना में भी परचम फहराने की तैयारी में है। पार्टी सूत्रों के अनुसार कर्नाटक के बाद अब तेलंगाना जीतने के लिए कांग्रेस 5G फॉर्मूला अपनाएगी।


कर्नाटक के बाद तेलंगाना में कांग्रेस की गारंटी

कांग्रेस ने प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के लिए किसान घोषणापत्र, एससी, एसटी घोषणापत्र और युवा घोषणापत्र जारी किए थे। इसमें तेलंगाना के मतदाताओं से किए वादे शामिल हैं। बीते महीनों कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की घोषित पांच गारंटी को पार्टी की सफलता में अहम माना जाता है। माना जा रहा है कि कांग्रेस कर्नाटक की तर्ज पर पांच गारंटी योजना की घोषणा करेंगी।

17 सितंबर को हुआ था तेलंगाना का विलय

तेलंगाना में 17 सितंबर को कई कार्यक्रम देखने को मिल सकते हैं, क्योंकि उसी दिन 1948 में निजाम शासन के तहत हैदराबाद की पूर्ववर्ती रियासत का भारत संघ में विलय किया गया था। कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष और सांसद ए रेवंत रेड्डी ने बताया कि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी 17 सितंबर को एक रैली में पांच चुनावी गारंटी की घोषणा करेंगी। कांग्रेस ने पहले ही घोषणा की है पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में नव गठित कांग्रेस कार्यकारी समिति की पहली बैठक 16 सितंबर को हैदराबाद में होगी।

यह भी पढ़ें

G20 Summit : चीन की हेकड़ी का मुंहतोड़ जवाब, भारत ने ये बातें मनवाकर ऐसे दिखाया दम



केसीआर का दावा, 95-105 सीटें जीतेंगे

तेलंगाना में सत्ताधारी बीआरएस ने बीते दिनों 115 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने उम्मीदवारों का ऐलान करते हुए कहा कि निश्चित तौर पर हम पार्टी को आगे ले जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि मैं जनता को फिर से याद दिलाना चाहता हूं, दोनों पार्टियां (बीजेपी और कांग्रेस) यह बीआरएस के विपरीत एक राजनीतिक खेल हैं। हम निश्चित तौर पर 95-105 सीटें जीतेंगे। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) दो सीटों गजवेल और कामारेड्डी से चुनाव लड़ेंगे।

यह भी पढ़ें

Delhi Metro Timings : सोमवार से कितने बजे से चलेगी दिल्ली मेट्रो, जानिए ताजा अपडेट




2018 विधानसभा चुनाव का परिणाम

आपको बता दें कि तेलंगाना में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में टीआरएस ने 88 सीटों पर कब्जा किया था। वहीं, कांग्रेस ने 19 सीटे जीत थी। जबकि एआईएमआईएम ने 7, टीडीपी ने 2 और बीजेपी ने 1 सीट पर जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें

Rules for Bike Riders: मुंह ढककर बाइक चलाने वालों की अब खेर नहीं! पकड़े जाने पर पुलिस करेगी सख्त कार्रवाई, जानिए नए नियम



Hindi News/ National News / कर्नाटक के बाद अब तेलंगाना जीतने के लिए कांग्रेस अपनाएगी 5G फॉर्मूला! सोनिया गांधी 17 सितंबर को फूंकेगी बिगुल

ट्रेंडिंग वीडियो