scriptTATA Group अयोध्या में 650 करोड़ से बनाएगा वर्ल्ड क्लास म्यूजियम | TATA Group build a world class temple museum in Ayodhya with 650 crores ram mandir | Patrika News
राष्ट्रीय

TATA Group अयोध्या में 650 करोड़ से बनाएगा वर्ल्ड क्लास म्यूजियम

Ram Mandir Museum : CSR के तहत टाटा कंपनी करेगी इस प्रोजेक्ट का निर्माण। कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है।

नई दिल्लीJun 26, 2024 / 09:58 am

Akash Sharma

ram temple musem

प्रभु राम की नगरी में CSR के तहत बनेगा म्यूजियम

Ayodhya Ram Mandir: पर्यटन के लिए बड़ा केंद्र बन चुकी रामनगरी अयोध्या में एक और दर्शनीय स्थल बनाने की तैयारी है। अयोध्या में 650 करोड़ रुपए की लागत से मंदिर संग्रहालय बनाया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर का यह संग्रहालय सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) के तहत टाटा (TATA) संस बनवाएगा जो टाटा औद्योगिक समूह की प्रमुख निवेश होल्डिंग कंपनी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। इस संग्रहालय के लिए राज्य का पर्यटन विभाग टाटा संस को एक रुपए की टोकन मनी पर 90 साल की लीज पर जमीन देगी। संग्रहालय में राम मंदिर के इतिहास से जुड़ी पौराणिक व अन्य महत्वपूर्ण वस्तुएं रखी जाएंगी। इसके अलावा भी कैबिनेट ने अयोध्या में विकास कार्याें के लिए 100 करोड़ रुपए की मंजूरी दी।
ram mandir ayodhya

हेलि सेवाओं की तैयारी

राज्य में लखनऊ, प्रयागराज और कपिलवस्तु में PPP मॉडल पर हेलिपोर्ट बनाने की भी मंजूरी दी गई। हेलिपोर्ट बनने पर इन स्थानों पर पीपीपी मॉडल पर हेलि सेवाएं शुरू की जाएंगी।

पर्यटन मंत्री ने दी जानकारी

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह का कहना है कि पर्यटकों और श्रद्धालुओं की आवाजाही राम मंदिर, हनुमान गढ़ी, कनक भवन आदि जगहों तक सीमित है। युवाओं, विदेशियों को सनातन संस्कृति और सभ्यता के प्रतीकों, विशेषताओं से अवगत कराने के लिए यहां कोई ऐसी जगह नहीं है, जहां एक छत के नीचे वह सभी पहलुओं से रूबरू हो सके। मंदिर संग्रहालय इस कमी को पूरा करेगा।

Hindi News/ National News / TATA Group अयोध्या में 650 करोड़ से बनाएगा वर्ल्ड क्लास म्यूजियम

ट्रेंडिंग वीडियो