scriptSBI Rate Hike: एसबीआई ने दिया ग्राहकों को झटका! महंगा हुआ लोन, आज से इतनी बढ़ गईं ब्याज दरें | State bank of india rate hike SBI emi interest rates increase from today | Patrika News
राष्ट्रीय

SBI Rate Hike: एसबीआई ने दिया ग्राहकों को झटका! महंगा हुआ लोन, आज से इतनी बढ़ गईं ब्याज दरें

SBI Hikes Lending Rates: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने लाखों कस्टमर्स को आज सोमवार, 15 जुलाई की सुबह तगड़ा झटका दिया है। SBI ने अपने मार्जिन कॉस्ट ऑफ फंड्स आधारित कर्ज की दरों (MCLR) में 10 बेसिस प्वाइंट यानी 0.10 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है।

नई दिल्लीJul 15, 2024 / 05:11 pm

Akash Sharma

sbi bank

SBI Bank Rate Hike Today

SBI Hikes Lending Rates: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने लाखों कस्टमर्स को आज सोमवार, 15 जुलाई की सुबह तगड़ा झटका दिया है। SBI ने अपने मार्जिन कॉस्ट ऑफ फंड्स आधारित कर्ज की दरों (MCLR) में 10 बेसिस प्वाइंट यानी 0.10 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है। यह बढ़ोतरी सलेक्टेड टेन्योर की MCLR पर लागू है। बैंक की ओर से लेंडिंग रेट्स में इजाफा करने के बाद MCLR से लिंक्ड Home Loan, Auto Loan समेत अन्य दूसरे रिटेल लोन की EMI बढ़ जाएगी। बढ़ी हुईं ब्याज दरें आज से ही लागू हो गई हैं। ऐसे में SBI के ग्राहकों को अब लोन पर ज्यादा ब्याज भरना पड़ेगा।
interest rate data calculations

SBI ने इतनी बढ़ाई ब्याज किश्तें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, बैंक ने अपने MCLR (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स) में बदलाव किया है। बदलाव के तहत MCLR में 5 से 10 बेसिस पाइंट की बढ़ोतरी की गई है. इसका मतलब हुआ कि MCLR में 0.05 फीसदी से 0.10 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।

बढ़ जाएगा EMI का बोझ

ग्राहकों की संख्या के लिहाज से एसबीआई अभी भी अन्य सभी बैंकों से काफी आगे है। SBI देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। SBI की ओर से MCLR में बढ़ोतरी करने से उसके विभिन्न लोन प्रोडक्ट महंगे हो सकते हैं। उसके चलते लाखों ग्राहकों के ऊपर ब्याज का बोझ बढ़ सकता है और उन्हें ज्यादा EMI का भुगतान करना पड़ सकता है।

SBI ने की इन दरों में बढ़ोतरी:

  • तीन महीने के लोन टेन्योर पर एमसीएलआर को 10 बीपीएस बढ़ाकर 8.4 फीसदी किया गया
  • एक महीने के लोन टेन्योर पर एमसीएलआर को 5 बीपीएस बढ़ाकर 8.35 फीसदी किया गया
  • दो साल के लोन टेन्योर पर एमसीएलआर को 10 बीपीएस बढ़ाकर 8.95 फीसदी किया गया
  • छह महीने के लोन टेन्योर पर एमसीएलआर को 10 बीपीएस बढ़ाकर 8.75 फीसदी किया गया
  • एक साल के लोन टेन्योर पर एमसीएलआर को 10 बीपीएस बढ़ाकर 8.85 फीसदी किया गया
  • तीन साल के लोन टेन्योर पर एमसीएलआर को 5 बीपीएस बढ़ाकर 9 फीसदी किया गया

ये भी पढ़ें: बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका! इन लोगों की बढ़ेंगी मुश्किलें

Hindi News / National News / SBI Rate Hike: एसबीआई ने दिया ग्राहकों को झटका! महंगा हुआ लोन, आज से इतनी बढ़ गईं ब्याज दरें

ट्रेंडिंग वीडियो