scriptStar Health Data Leak: डेटा लीक के बाद हैकर ने इंश्योरेंस कंपनी से मांगी 57.21 लाख की फिरौती, जानिए फिर क्या हुआ | Star Health Data Leak: After data leak hacker demanded ransom of Rs 57.21 lakh from insurance company | Patrika News
राष्ट्रीय

Star Health Data Leak: डेटा लीक के बाद हैकर ने इंश्योरेंस कंपनी से मांगी 57.21 लाख की फिरौती, जानिए फिर क्या हुआ

Star Health Insurance: देश की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी स्टार हेल्थ से एक साइबर हैकर ने 68,000 डॉलर (करीब 57.21 लाख रुपए) की फिरौती मांगी।

नई दिल्लीOct 14, 2024 / 11:12 am

Shaitan Prajapat

Star Health Insurance: ग्राहक डेटा और मेडिकल रिकॉर्ड लीक होने के मामले में देश की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी स्टार हेल्थ से एक साइबर हैकर ने 68,000 डॉलर (करीब 57.21 लाख रुपए) की फिरौती मांगी। उसने कंपनी के प्रबंध निदेशक और प्रमुख को भेजे ई-मेल में यह मांग की। स्टार हेल्थ का मार्केट कैप करीब चार अरब डॉलर है। कंपनी प्रतिष्ठा और व्यावसायिक संकट से जूझ रही है।
यह भी पढ़ें

Public Holiday: फिर लगी छुट्टियों की झड़ी! इस सप्ताह 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, स्कूल और ऑफिस

आंतरिक जांच शुरू

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हैकर ने ग्राहकों के संवेदनशील डेटा को लीक करने के लिए टेलीग्राम चैटबॉट्स और एक वेबसाइट का इस्तेमाल किया था। इसमें टैक्स विवरण और मेडिकल क्लेम पेपर शामिल थे। कंपनी ने आंतरिक जांच शुरू कर दी है। कंपनी का कहना है कि वह लक्षित दुर्भावनापूर्ण साइबर हमले का शिकार है। टेलीग्राम ने खाता विवरण साझा करने या हैकर से जुड़े खातों पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगाने से इनकार कर दिया है।
यह भी पढ़ें

Delhi Congestion Tax: अब दिल्ली में घुसते ही लगेगा टैक्स? जानें Odd-Even के बाद क्या प्लानिंग ला रही है आतिशी सरकार


कंपनी ने जारी किया बयान

भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों ने इस रिपोर्ट पर स्टार से स्पष्टीकरण मांगा था कि कंपनी इन आरोपों की जांच कर रही है कि उसका मुख्य सुरक्षा अधिकारी डेटा लीक में शामिल था। कंपनी ने बयान जारी कर बताया उसने हैकर की पहचान करने में मदद के लिए भारतीय साइबर सुरक्षा अधिकारियों से सहायता मांगी है।

Hindi News / National News / Star Health Data Leak: डेटा लीक के बाद हैकर ने इंश्योरेंस कंपनी से मांगी 57.21 लाख की फिरौती, जानिए फिर क्या हुआ

ट्रेंडिंग वीडियो