scriptजिनेवा में Om Birla ने महात्मा गांधी की तारीफ के बांधे पुल, कहा- आज भी विश्व के नेताओं और राष्ट्रों को मिलती है प्रेरणा | speaker Om birla meets presiding officers of world parliaments in geneva | Patrika News
राष्ट्रीय

जिनेवा में Om Birla ने महात्मा गांधी की तारीफ के बांधे पुल, कहा- आज भी विश्व के नेताओं और राष्ट्रों को मिलती है प्रेरणा

Om Birla: जिनेवा में ओम बिरला ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। साथ ही कई देशों की संसद के पीठासीन अधिकारियों से भी मुलाकात की।

नई दिल्लीOct 17, 2024 / 10:26 am

Devika Chatraj

लोकसभा अध्यक्ष (Member of the Lok Sabha) ओम बिरला (Om Birla) ने कहा कि महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की शिक्षाएं देशकाल की सीमाओं से परे हमें याद दिलाती हैं कि जलवायु परिवर्तन, महिला -पुरुष समानता या संघर्ष जैसी वैश्विक चुनौतियों का समाधान एकजुटता, संवेदनशीलता और सहयोग से ही किया जा सकता है। बिरला ने यह बातें जिनेवा में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद कहीं। उन्होंने कहा कि शांति और अहिंसा के प्रतीक महात्मा गांधी से आज भी विश्व के नेताओं और राष्ट्रों को प्रेरणा मिलती है।
बिरला जिनेवा में हो रहे 149वीं अंतर संसदीय संघ (आईपीयू) एसेंबली में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। इस दौरान स्विट्जरलैंड की नैशनल काउंसिल के प्रेसिडेंट एरिक नसबामर से बातचीत में उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को और सुदृढ़ करने और बहुपक्षीय मंच पर सहयोग बढ़ाए जाने पर जोर दिया। थाईलैंड की सीनेट के प्रेसिडेंट मोंगकोल सुरसाज्जा से मुलाकात के दौरान बिरला ने दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश, के साथ सांस्कृतिक, भाषाई और धार्मिक संबंधों की बात भी की। बिरला ने आर्मीनिया की नैशनल एसेंबली के प्रेसिडेंट एलन सिमोनियन, मालदीव की पीपुल्स मजलिस के स्पीकर अब्दुल रहीम अब्दुल्ला, नेपाल की राष्ट्रीय सभा के अध्यक्ष नारायण प्रसाद दहल से भी मुलाकात की।

Hindi News / National News / जिनेवा में Om Birla ने महात्मा गांधी की तारीफ के बांधे पुल, कहा- आज भी विश्व के नेताओं और राष्ट्रों को मिलती है प्रेरणा

ट्रेंडिंग वीडियो