scriptSheena Bora: मिल गई शीना बोरा की गायब हुई हड्डियां, जानें मौत के 12 साल बाद क्यों मचा है हंगामा | Sheena Bora missing bones have been found BY CBI | Patrika News
राष्ट्रीय

Sheena Bora: मिल गई शीना बोरा की गायब हुई हड्डियां, जानें मौत के 12 साल बाद क्यों मचा है हंगामा

Sheena Bora: सीबीआई ने विशेष सीबीआई अदालत को बताया कि हड्डियों को ढूंढ लिया गया है, जिन्हें पहले लापता माना जा रहा था।

नई दिल्लीJul 11, 2024 / 12:13 pm

Anish Shekhar

Sheena Bora: शीना बोरा हत्याकांड में एक बड़ी खबर यह है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मुंबई में अपने स्टोररूम से मानव हड्डियों के फिर से मिलने की सूचना दी है, जिन्हें पहले गायब घोषित किया गया था, जहां हत्याकांड से जुड़े सभी अन्य सबूत रखे गए थे। बुधवार को सीबीआई ने विशेष सीबीआई अदालत को बताया कि हड्डियों को ढूंढ लिया गया है, जिन्हें पहले लापता माना जा रहा था। यह घटनाक्रम तब हुआ जब फोरेंसिक विशेषज्ञ डॉ. ज़ेबा खान गवाह के कटघरे में थीं। पिछले महीने, सरकारी वकील सीजे नंदोडे ने कहा था कि हड्डियाँ नहीं मिल पाईं।

शीना बोरा हत्याकांड में क्यों मचा है हंगामा

बुधवार को शीना बोरा हत्याकांड की सुनवाई की शुरुआत में, खान के भाई होने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति की ओर से एक ईमेल और हार्ड कॉपी विशेष सीबीआई न्यायाधीश एसपी नाइक निंबालकर के समक्ष प्रस्तुत की गई। ईमेल में आरोप लगाया गया था कि खान ने विदेश में संपत्ति अर्जित की है और आरोपियों के साथ मिलकर अपना बैंक बैलेंस बढ़ाया है, जिससे सबूतों के गायब होने में उनकी संलिप्तता का पता चलता है।
न्यायाधीश ने आरोपों को गंभीर और जांच की जरूरत वाला माना। इंद्राणी मुखर्जी का प्रतिनिधित्व करने वाले बचाव पक्ष के वकील रंजीत सांगले, पीटर मुखर्जी का प्रतिनिधित्व करने वाली मंजुला राव और संजीव खन्ना का प्रतिनिधित्व करने वाले श्रेयांश मिठारे ने इस पर सहमति जताई और मुकदमा जारी रखने से पहले जांच की मांग की। नंदोडे ने निर्देश एकत्र करने के लिए समय मांगा और बाद में अदालत को सूचित किया कि हड्डियां मालखाने में हैं, लेकिन सीबीआई अब उन्हें सबूत के तौर पर इस्तेमाल करने का इरादा नहीं रखती। उन्होंने जोर देकर कहा कि हड्डियों के मुद्दे के बावजूद खान की जिरह जारी रहे। बचाव पक्ष के वकीलों ने अनुरोध किया कि हड्डियों को अदालत में पेश किया जाए, लेकिन न्यायाधीश ने इसे अनावश्यक करार दिया क्योंकि जांच एजेंसी उन पर भरोसा नहीं कर रही थी।
अदालत ने खान की जिरह जारी रखी, जो दिन के अंत तक पूरी हो गई। हालांकि, सांगले और राव ने आरोपों की जांच की आवश्यकता दोहराई, क्योंकि उन्होंने आरोपियों को फंसाया। न्यायाधीश नाइक निंबालकर ने घोषणा की कि गुरुवार को एक औपचारिक आदेश जारी किया जाएगा।

शीना बोरा हत्याकांड क्या है?

सीबीआई का दावा है कि शीना बोरा की हत्या 2012 में उसकी मां इंद्राणी मुखर्जी, उसके पूर्व पति संजीव खन्ना और ड्राइवर श्यामवर राय ने गला घोंटकर की थी। इसके बाद शव को कथित तौर पर पेन गांव ले जाया गया और जला दिया गया।
पीटर मुखर्जी पर साजिश का हिस्सा होने का आरोप है। 2012 में पेन पुलिस द्वारा पाए गए कंकाल के अवशेषों को जांच के लिए जेजे अस्पताल भेजा गया था। 2015 तक मामला अनसुलझा रहा, जब राय की गिरफ्तारी से कथित हत्या का खुलासा हुआ। बाद में राय इस मामले में सरकारी गवाह बन गया।

Hindi News/ National News / Sheena Bora: मिल गई शीना बोरा की गायब हुई हड्डियां, जानें मौत के 12 साल बाद क्यों मचा है हंगामा

ट्रेंडिंग वीडियो