scriptतवांग झड़प पर सदन में बोले राजनाथ- चीन ने घुसपैठ की कोशिश की, भारतीय सेना ने खदेड़ा | Rajnath Singh Meeting with forces over LAC India China Clash in Arunachal Pradesh | Patrika News
राष्ट्रीय

तवांग झड़प पर सदन में बोले राजनाथ- चीन ने घुसपैठ की कोशिश की, भारतीय सेना ने खदेड़ा

India-China Border Clash: भारत-चीन सीमा पर अरुणाचल प्रदेश के तवांग में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प के मामले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान दिया है। संसद में राजनाथ सिंह ने कहा कि 9 दिसंबर को तवांग में चीन ने घुसपैठ की कोशिश की थी, लेकिन हमारे बहादुर सैनिकों ने उन्हें पीछे खदेड़ा।

Dec 13, 2022 / 12:41 pm

Prabhanshu Ranjan

134.jpg

Rajnath Singh statement on LAC India China Clash in Arunachal Pradesh

India-China Border Clash: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में 9 दिसंबर को भारतीय सेना और चीनी आर्मी के बीच हिंसक झड़प के मामले में आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा और राज्यसभा में बयान दिया है। लोकसभा में राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं इस सदन को यह बताना चाहता हूं कि हमारे किसी भी सैनिक की मृत्यु नहीं हुई है और न ही कोई गंभीर रूप से घायल हुआ है। भारतीय सैन्य कमांडरों के समय पर हस्तक्षेप के कारण PLA सैनिक अपने स्थानों पर वापस चले गए। इस घटना के पश्चात क्षेत्र के स्थानीय कमांडर ने 11 दिसंबर 2022 को अपने चीनी समकक्ष के साथ स्थापित व्यवस्था के तहत एक फ्लैग मीटिंग की और इस घटना पर चर्चा की। इससे पहले रक्षामंत्री ने मंगलवार सुबह आर्मी चीफ, सुरक्षा सलाहकार और अन्य वरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा स्थिति पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को जानकारी दी।

राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि चीनी पक्ष को इस तरह के एक्शन के लिए मना किया गया और सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए कहा गया। इस मुद्दे को चीनी पक्ष के साथ कूटनीतिक स्तर पर भी उठाया गया है। मैं सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी सेनाएं हमारी भौमिक अखंडता को सुरक्षित रखने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं और इसके खिलाफ किसी भी प्रयास को रोकने के लिए सदैव तत्पर हैं। मुझे विश्वास है कि यह सदन हमारी सेनाओं की वीरता और साहस को एक स्वर से समर्थन देगा।


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के इस बयान से पहले आज सुबह उनके आवास पर हुई बैठक में सुरक्षा बलों ने रक्षा मंत्री को तवांग में दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच हुई झड़पों के बारे में अपडेट किया। बैठक के बाद यह जानकारी सामने आई कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तवांग झड़प पर सदन में जवाब देंगे।

यह भी पढ़ें – तवांग झड़प: सैटेलाइट इमेज आई सामने, BJP सांसद बोले- चीनी सेना को हुआ ज्यादा नुकसान

https://twitter.com/ANI/status/1602552966711455745?ref_src=twsrc%5Etfw
तवांग झड़ंप के मामले में विपक्षी दलों से सदन में चर्चा के लिए नोटिस दिया था। कांग्रेस, राजद, टीएमसी और आम आदमी पार्टी ने संसद के दोनों सदनों में चर्चा के लिए नोटिस दिया है। जिसके बाद रक्षामंत्री के आवास पर यह अहम बैठक हुई।जिसके बाद रक्षामंत्री ने सदन में इस मसले पर जवाब दिया।

जानकारी के अनुसार 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सेना में हिंसक झड़प हुआ। जिसमें भारतीय सेना की दृढ़ता के कारण चीन के 20 से ज्यादा सैनिक घायल बताए जा रहे हैं। भारत के भी आधा दर्जन सैनिक घायल हुए हैं। घटना के बाद भारतीय सेना ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि सीमा पर शांति बहाल करने के लिए दोनों देशों के कमांडर्स के बीच फ्लैग-मीटिंग हुई है।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इधर संसद भवन पर हुए आतंकी हमले की बरसी के मौके पर आज संसद भवन में सांसदों ने भारत के शहीद जवानों को श्रद्धाजंलि दी। इसके बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र के अन्य सीनियर मंत्रियों के साथ बैठक करने वाले हैं। बैठक में तवांग झड़प पर बातचीत होगी।

Hindi News/ National News / तवांग झड़प पर सदन में बोले राजनाथ- चीन ने घुसपैठ की कोशिश की, भारतीय सेना ने खदेड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो