scriptRailway: नई वंदे भारत से लेकर बुलेट ट्रेन को लेकर बजट में क्या हुई घोषणा? किस रुट पर चलेगी नई रेल | Railway: What was announced in the budget regarding the new Vande Bharat and bullet trains? | Patrika News
राष्ट्रीय

Railway: नई वंदे भारत से लेकर बुलेट ट्रेन को लेकर बजट में क्या हुई घोषणा? किस रुट पर चलेगी नई रेल

Rail Budget: चौंकाने वाली बात यह है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट 2024 भाषण में भारतीय रेलवे के लिए किसी भी नई योजना या पहल की घोषणा नहीं की।

नई दिल्लीJul 23, 2024 / 03:33 pm

Anish Shekhar

Rail Budget: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में केंद्रीय बजट 2024 पेश किया। उनसे रेल बजट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएँ करने की उम्मीद थी, लेकिन केंद्र ने पूंजीगत व्यय को अंतरिम बजट 2024 में घोषित किए गए अनुसार ही रखा। इसलिए रेलवे क्षेत्र के लिए कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई। इस बजट में अपेक्षित मुख्य बातों में वंदे भारत, वंदे मेट्रो जैसी नई ट्रेनों और महत्वाकांक्षी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन और नमो भारत पहल की प्रगति के बारे में घोषणाएँ शामिल थीं।

नई घोषणा नहीं

आश्चर्यजनक रूप से और काफी चौंकाने वाली बात यह है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट 2024 भाषण में भारतीय रेलवे के लिए किसी भी नई योजना या पहल की घोषणा नहीं की। अंतरिम बजट में रेलवे क्षेत्र को जो आवंटन किया गया था, वह बिना किसी बदलाव के वही रहेगा।

कार्बन पदचिह्न को कम करने की रणनीति

सोमवार को आर्थिक सर्वेक्षण में रेलवे की अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं के लिए अक्षय ऊर्जा स्रोतों पर जोर देकर अपने कार्बन पदचिह्न को महत्वपूर्ण रूप से कम करने की रणनीति को रेखांकित किया गया। इसने 2029-30 तक लगभग 30 गीगावाट अक्षय क्षमता स्थापित करने की आवश्यकता का अनुमान लगाया। अन्य पहलों में डीजल से इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन में बदलाव, ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देना और वनीकरण प्रयासों को बढ़ाना शामिल है। मौजूदा प्रक्षेपवक्र के तहत, 2029-30 तक कार्बन उत्सर्जन 60 मिलियन टन तक पहुंचने का अनुमान है।
मार्च 2024 तक, रेलवे ने 231 मेगावाट सौर संयंत्र (छत और जमीन पर लगे दोनों) और 103 मेगावाट पवन ऊर्जा संयंत्र चालू कर दिए हैं। इसके अलावा, 5,750 मेगावाट अतिरिक्त अक्षय ऊर्जा क्षमता के लिए समझौते किए गए हैं। उम्मीद है कि सीतारमण इस रेल बजट भाषण में और अधिक पर्यावरण अनुकूल पहलों की घोषणा करेंगी।
खरीद प्रक्रिया को डिजिटल बनाने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, आर्थिक सर्वेक्षण में उल्लेख किया गया था कि भारतीय रेलवे ने सामग्री प्रबंधन के लिए एक व्यापक आईटी प्रणाली लागू की है जिसे भारतीय रेलवे ई-खरीद प्रणाली और एकीकृत सामग्री प्रबंधन प्रणाली कहा जाता है। सीतारमण के वित्त वर्ष 24-25 के बजट में जल्द ही ऐसी और पहलों की घोषणा किए जाने की उम्मीद है।

बिहार को रेलवे-सड़क का स्पेशल पैकेज

सीतारमण ने अपने भाषण में कहा कि बिहार को राजमार्गों के लिए 26,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। राज्य को नए हवाई अड्डे और चिकित्सा सुविधाएं भी मिलेंगी। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए पूर्वोदय के लिए एक व्यापक योजना विकसित की जाएगी। इसमें पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-बगलपुर एक्सप्रेसवे, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरबंगा कनेक्शन और बक्सर में गंगा पर एक अतिरिक्त दो-लेन पुल जैसी परियोजनाएं शामिल हैं, जिन पर 26,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा, उन्होंने घोषणा की।

Hindi News/ National News / Railway: नई वंदे भारत से लेकर बुलेट ट्रेन को लेकर बजट में क्या हुई घोषणा? किस रुट पर चलेगी नई रेल

ट्रेंडिंग वीडियो