scriptRahul Gandhi लगा रहे हरियाणा में ‘आप’ से गठबंधन का गुणा-भाग, CEC की मीटिंग में राहुल के इस सवाल पर चौंके लोग | Rahul Gandhi is calculating the alliance with AAP fpr Haryana assembly election 2024, people were shocked by Rahul question in CEC meeting | Patrika News
राष्ट्रीय

Rahul Gandhi लगा रहे हरियाणा में ‘आप’ से गठबंधन का गुणा-भाग, CEC की मीटिंग में राहुल के इस सवाल पर चौंके लोग

कांग्रेस की सीईसी बैठक में नेता प्रतिपक्ष Rahul Gandhiने वहां उपस्थित नेताओं से यह पूछा कि क्या हमें हरियाणा में ‘आप’ से तालमेल करना चाहिए? वहां उपस्थित नेताओं के जवाब के आधार पर क्या तय हुआ, इस बारे में शादाब अहमद की विशेष रिपोर्ट पढ़िए।

चण्डीगढ़ हरियाणाSep 04, 2024 / 02:37 pm

स्वतंत्र मिश्र

Rahul Gandhi

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) में आम आदमी पार्टी (AAP) से गठजोड़ का गुणा-भाग लगा रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) ने मंगलवार को पार्टी की सेन्ट्रल इलेक्शन कमेटी (CEC) की बैठक में यह सवाल कर सबको चौंका दिया कि क्या हमें हरियाणा में आप से गठबंधन (Congress will seat share with AAP) करना चाहिए?’ गठबंधन पर चर्चा के लिए कांग्रेस ने तीन सदस्यों की कमेटी बनाई है। कांग्रेस अधिकतम 5 से 10 सीटें आप को देने को तैयार है।

लोकसभा में कांग्रेस ने जीती थीं 5 सीटें

दरअसल, ‘इंडिया’ गठबंधन (INDIA Bloc) में शामिल दोनोंं पार्टियाें ने हरियाणा में लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ा था। कांग्रेस ने पांच सीटें जीतीं। आप ने इकलौती सीट गंवा दी लेकिन उसे 3.94 फीसदी वोट और चार विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त मिली थी। इसे ध्यान में रखते हुए राहुल ने गठबंधन के प्रस्ताव को आगे बढ़ाया है। सीईसी की बैठक में राहुल ने इस बारे में नेताओं से बात करने और फायदा-नुकसान की रिपोर्ट देने को कहा है। प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने इसकी पुष्टि की है। उधर आप नेता संजय सिंह (AAP Leader Sanjay Singh) ने राहुल की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को इस बारे में बताने के बाद आगे कुछ बात की जाएगी।

भाजपा विरोधी वोटों का बिखराव रोकना चुनौती

हरियाणा में मौजूदा भाजपा सरकार के खिलाफ एंटी-इनकमबेंसी की बात सामने आ रही है लेकिन यह भी माना जा रहा है कि वहां के समीकरणों में जो पार्टी अपने वोटों के बिखराव रोकने में सफल होगी, उसे ही जीत मिल सकती है। कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी चुनौती भाजपा विरोधी वोटों का बिखराव रोकने की है। यहां जेजेपी और आजाद समाज पार्टी कांशीराम के बीच गठबंधन हो चुका है। इन दोनों दलों की नजर जाट और दलित वोटों पर है। यदि आप भी सभी सीटोंं पर चुनाव लड़ती है तो कांग्रेस को नुकसान हो सकता है।

66 सीटों पर उम्मीदवार तय: कांग्रेस

हरियाणा के कांग्रेस पार्टी के प्रभारी बाबरिया ने बताया कि सीईसी की दो दिन में हुई बैठकों में 90 में से 66 सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए हैं। सोमवार को 34 और मंगलवार को 32 सीटों पर नाम तय किए गए है। इनमें 22 विधायकों के नाम शामिल है। गठबंधन पर चर्चा चल रही है।

Hindi News/ National News / Rahul Gandhi लगा रहे हरियाणा में ‘आप’ से गठबंधन का गुणा-भाग, CEC की मीटिंग में राहुल के इस सवाल पर चौंके लोग

ट्रेंडिंग वीडियो