scriptRadhikaraje Gaekwad Net Worth: पत्रकारिता की नौकरी, DTC से सफर, आज हैं 20000 करोड़ की मालकिन, इनके घर में हैं इतने सौ कमरे | Radhikaraje Gaekwad lives in largest house networth is 20000 crore Laxmi Vilas Palace in Gujarat | Patrika News
राष्ट्रीय

Radhikaraje Gaekwad Net Worth: पत्रकारिता की नौकरी, DTC से सफर, आज हैं 20000 करोड़ की मालकिन, इनके घर में हैं इतने सौ कमरे

Laxmi Vilas Palace in Gujarat: एर‍िया के मामले में राधिकाराजे गायकवाड़ (Radhikaraje Gaekwad) का ये घर बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) से करीब चार गुना बड़ा है।

नई दिल्लीJul 04, 2024 / 07:38 am

Akash Sharma

Radhikaraje Gaekwad

Radhikaraje Gaekwad Net Worth

Laxmi Vilas Palace in Gujarat: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के लाडले अनंत अंबानी (Anant Ambani) की शादी की तैयार‍ियां जोरों पर हैं। ऐसे में अंबानी फैम‍िली को अलग-अलग जगह स्‍पॉट क‍िया जा रहा है। अनंत अंबानी राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) की शादी से जुड़ी कई रस्‍मों को दुन‍िया के सबसे महंगे घरों में से एक एंटील‍िया (Antilia) में पूरा क‍िया जा रहा है।
Laxmi Vilas Palace Gujarat
Laxmi Vilas Palace Gujarat
क्या आपको देश और दुन‍िया के सबसे बड़े घर के बारे में पता है? अगर नहीं तो आज हम आपको इस घर के बारे में और इसमें रहने वाली मह‍िला के बारे में बारे में बताएंगे। यह घर अंबानी पर‍िवार के एंटील‍िया से भी बड़ा है। यह घर है गुजरात का लक्ष्मी विलास पैलेस (Laxmi Vilas Palace), जो क‍ि गायकवाड़ फैम‍िली का है और दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट रेज‍िडेंस भी है।
laxmi vilas palace vadodara
Laxmi Vilas Palace Vadodara Interior

लक्ष्मी विलास पैलेस में हैं 170 से ज्‍यादा कमरे

एर‍िया के मामले में बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) से करीब चार गुना बड़ा है। गायकवाड़ एक समय बड़ौदा के राजा हुआ करते थे। आज भी लोगों के बीच उनका बहुत सम्‍मान है। फैमिली का नेतृत्व अभी महाराजाधिराज समरजीतसिंह गायकवाड़ (Samarjitsinh Gaekwad) और उनकी पत्‍नी राधिकाराजे गायकवाड़ (Radhikaraje Gaekwad) कर रहे हैं।
Laxmi Vilas Palace Vadodara Interior
Laxmi Vilas Palace Vadodara
170 से ज्‍यादा कमरों वाले आलीशान लक्ष्मी विलास पैलेस को महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ तृतीय की ओर से 1890 में करीब 180,000 (1.90 करोड़ रुपये) ब्रिटिश पाउंड की लागत से बनवाया गया था। महल में एक गोल्फ कोर्स भी शामिल है। बकिंघम पैलेस का साइज 8,28,821 वर्ग फीट है। इसके अलावा दुन‍िया के सबसे महंगे घरों में से एक मुकेश अंबानी का एंटीलिया की कीमत 15,000 करोड़ रुपये है, यह 48,780 वर्ग फीट में फैला है।
Radhikaraje Gaekwad age
Radhikaraje Gaekwad

कौन हैं राधिकाराजे गायकवाड़ (Who is Radhikaraje Gaekwad)

राधिकाराजे गायकवाड़ (Radhikaraje Gaekwad) का जन्म 19 जुलाई 1978 को गुजरात के वांकानेर में हुआ था। उनके पिता, डॉक्टर एमके रणजीतसिंह झाला ने अपना रॉयल टाइटल छोड़कर एक IAS ऑफ‍िसर के रूप में देश की सेवा की। जानकारी के अनुसार लक्ष्मी विलास पैलेस 3,04,92,000 वर्ग फीट में फैला है। आइए जानते हैं लक्ष्मी विलास पैलेस में रहने वाली राधिकाराजे गायकवाड़ के बारे में-
radhikaraje gaekwad family
Radhikaraje Gaekwad Family

पढ़ने-लिखने की रहीं शौकीन


राधिकाराजे गायकवाड़ (Radhikaraje Gaekwad) पढ़ने-लिखने का शुरू से ही शौक था। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से इंड‍ियन ह‍िस्‍ट्री में मास्टर डिग्री हासिल की है। साल 2002 में महाराजा समरजीतसिंह गायकवाड़ से शादी से पहले वह एक पत्रकार के रूप में काम करती थीं। 20 साल की उम्र में उन्‍होंने एक पत्रकार के रूप में काम करना शुरू कर द‍िया था। अपने पर‍िवार में वह पहली ऐसी मह‍िला थीं, ज‍िन्‍होंने पहली बार नौकरी की। नौकरी के दौरान ही उन्‍होंने अपनी मास्‍टर ड‍िग्री पूरी की थी। जानकारी के अनुसार गायकवाड़ की कुल संपत्‍त‍ि करीब 20000 करोड़ रुपये है।
laxmi vilas palace vadodara photos

दिल्ली की DTC बसों में भी घूमी


मीडिया र‍िपोर्ट के आधार पर राधिकाराजे गायकवाड़ ने बताया क‍ि मैं दिल्ली की DTC बसों में सफर करती थीं। मेरा पालन-पोषण भी किसी आम नागरिक की तरह ही हुआ था। मेरे दादा, वांकानेर के महाराजा, 1938 में पैदा हुए थे, लेकिन वह उस समय पले-बढ़े जब भारत एक लोकतांत्रिक देश बन चुका था। उन्होंने भविष्य को देखा और बच्चों से कहा कि उन्हें अपना भाग्य खुद बनाना होगा। नए तरीकों से भारत को योगदान देना होगा। वह चाहते थे कि मेरे पिता अपने विशेषाधिकारों और पेशे का इस्तेमाल नए भारत के लिए करें। इसलिए हमारा जीवन मजदूर परिवार जैसा ही था, मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं।
राधिकाराजे गायकवाड़ ने यह भी बताया क‍ि हम छुट्टियों में वांकानेर जाया करते थे, जहां बेंटले और ब्यूक जैसी गाड़ियां थीं। इस तरह मैंने दोनों तरह के लाइफ का मजा लिया और दोनों ही चीजों ने मुझे बहुत कुछ सिखाया। बता दें कि महाराजा समरजीतसिंह गायकवाड़ को साल 2012 में लक्ष्मी विलास पैलेस में एक पारंपरिक समारोह में बड़ौदा का महाराजा बनाया गया था।

Hindi News/ National News / Radhikaraje Gaekwad Net Worth: पत्रकारिता की नौकरी, DTC से सफर, आज हैं 20000 करोड़ की मालकिन, इनके घर में हैं इतने सौ कमरे

ट्रेंडिंग वीडियो