scriptPublic Provident Fund वालों के लिए बड़ी खबर, जल्द ही बदलने वाले है नियम, जाने नए अपडेट | Public Provident Fund new rules news rules changed in next month | Patrika News
राष्ट्रीय

Public Provident Fund वालों के लिए बड़ी खबर, जल्द ही बदलने वाले है नियम, जाने नए अपडेट

New PPF Rules : पीपीएफ में नए बदलाव किये जा रहे हैं यह बदलाव किन नियमों में किये जा रहें हैं इससे खाता धारकों पर क्या असर पड़ेगा?

नई दिल्लीSep 07, 2024 / 03:59 pm

Devika Chatraj

New PPF Rules : भारत में बहुत से लोग अलग-अलग योजनाओं में इन्वेस्ट करते हैं। इनमें बहुत ले लोग पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में भी निवेश करते हैं। पीपीएफ एक लंबी अवधि वाली सरकारी स्कीम है। इसमें आपको अच्छा रिटर्न भी मिलता है। पीपीएफ खाता 15 साल के बाद मैच्योर होता है। अगर आप निवेश के लिए पीपीएफ में खाता खुलवाना चाहते हैं या आप पीपीएफ अकाउंट होल्डर हैं तो PPF एकाउंट्स में होने वाले बदलाव को जान लें।
क्योंकि भारत सरकार ने पीपीएफ से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव किये हैं जो 1 अक्टूबर से लागू होंगे। सरकार ने पिछले महीने ही इन नियमों में बदलाव से जुड़ा सर्कुलर जारी कर दिया था। पीपीएफ के किन नियमों में किया गया है बदलाव और इससे पीपीएफ खाता धारकों पर क्या असर पड़ेगा। चलिए आपको बताते हैं इस सबसे जुड़ी सारी जानकारी।

नाबालिग के लिए बदल दिए नियम

सरकार ने पीपीएफ के नियमों में बदलाव करते हुए फैसला लिया है कि अब नाबालिग के नाम पर खोले गए पीपीएफ अकाउंट में जमा किए गए पैसों पर पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स अकाउंट के बराबर इंटरेस्ट मिलेगा। जब तक नाबालिक की उम्र 18 साल नहीं हो जाती है तब तक खाते पर पीपीएफ का इंटरेस्ट रेट लागू नहीं होगा। इसके साथ ही पीएफ खाते की मेच्योरिटी डेट नाबालिग के बालिक होने की तारीख के बाद से शुरू होगी।

NRI को नहीं मिलेगा इंटरेस्ट

पीपीएफ के बदले गए नियमों के तहत NRI के पीपीएफ अकाउंट के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। फिलहाल किसी एनआरआई को पीएफ खाते के लिए अपनी रेजिडेंसी डिटेल्स नहीं देनी होती थी फिर भी उन्हें पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट जितना इंटरेस्ट दिया जाता है। लेकिन अब इसमें बदलाव हो जाएगा 1 अक्टूबर 2024 के बाद से ऐसे खातों में इंटरेस्ट रेट जीरो हो जाएगी। इसीलिए अगर किसी एनआरआई का पीपीएफ खाता है तो पहले वह इस नियम के बारे में पता कर ले और सभी जरूरी कार्रवाई कंप्लीट कर लें।

सिर्फ प्राइमरी अकाउंट में इंटरेस्ट

अगर किसी व्यक्ति के एक से ज्यादा पीपीएफ खाते चालू हैं तो उसे सिर्फ प्राइमरी अकाउंट में ही पीपीएफ का इंटरेस्ट दिया जाएगा। वह भी एक तय लिमिट के अंदर जमा किए गए पैसों पर ही इंटरेस्ट दिया जाएगा। उससे ज्यादा पैसे जीरो इंटरेस्ट के साथ वापस कर दिए जाएंगे।

Hindi News/ National News / Public Provident Fund वालों के लिए बड़ी खबर, जल्द ही बदलने वाले है नियम, जाने नए अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो