scriptराम मंदिर के उद्घघाटन से पहले आज अयोध्या को एयरपोर्ट समेत 15 हजार करोड़ की सौगात देंगे PM मोदी, रामलला का कर सकते हैं दर्शन | PM Modi will inaugurate ayodhya airport today give gift 15 thousand crores to city | Patrika News
राष्ट्रीय

राम मंदिर के उद्घघाटन से पहले आज अयोध्या को एयरपोर्ट समेत 15 हजार करोड़ की सौगात देंगे PM मोदी, रामलला का कर सकते हैं दर्शन

PM Modi will inaugurate Ayodhya airport: पीएम नरेंद्र मोदी आज महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट और अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे।

Dec 30, 2023 / 07:45 am

Prashant Tiwari

 PM Modi will inaugurate ayodhya airport today  give  gift 15 thousand crores to city

 

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का 22 जनवरी का उद्घाटन होने वाला है। इससे पहले केंद्र और राज्य सरकार मिलकर शहर को सजाने का काम कर रही है। इसी क्रम में पीएम नरेंद्र मोदी आज (शनिवार 30 दिसंबर) को अयोध्या के दौरे पर आ रहे हैं। यहां वह महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट और अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करने के साथ ही जिले को 15 हजार करोड़ की सौगात देंगे। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री हनुमानगढ़ी में जाकर भगवान हनुमान जी और इसके बाद रामलला का दर्शन करेंगे।

 

https://twitter.com/narendramodi/status/1740771245900358087?ref_src=twsrc%5Etfw

 

सभी सुविधाओं से लैस होगा अयोध्या का नया हवाईअड्डा

अयोध्या में एक नए हवाईअड्डे, नए पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन, नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सौन्‍दर्यपूर्ण सड़कों तथा अन्य नागरिक अवसंरचना का उद्घाटन किया जा रहा है। अत्याधुनिक हवाई अड्डे के पहले चरण को 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाईअड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा। टर्मिनल भवन का अग्रभाग अयोध्या के आसन्‍न श्रीराम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाता है।

टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और भित्तिचित्रों से सजाया गया है। अयोध्या हवाई ड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न सुविधाओं से सुसज्जित है, जैसे इन्सुलेशन छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण, जल उपचार संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र, सौर ऊर्जा संयंत्र तथा ऐसी कई अन्य सुविधाएं प्रदान की गई हैं। ये सभी सुविधाएं गृह – 5 स्टार रेटिंग के अनुरूप होंगी।

ramlala_idol_09.jpg

 

वंदे भारत ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने दौरे के दौरान पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। बता दें कि श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले यह दौरा ऐतिहासिक होने वाला है।

 

अयोध्या को 15 हजार करोड़ की सौगात देंगे प्रधानमंत्री

इसके अलावा पीएम नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का भी उद्घाटन करेंगे। दोपहर लगभग एक बजे प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां वे राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

इसके अलावा पीएम दोपहर लगभग एक बजे प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां वे शहर में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

अयोध्या में करेंगे रोड-शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 15 किमी लंबा रोड शो भी करने जा रहे है। जो NH-27, धर्म पथ, लता मंगेशकर चौक, राम पथ, टेढ़ी बाजार होता हुआ अयोध्या रेलवे स्टेशन पहुंच सकता है। प्रधानमंत्री के आगमन के दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, दूसरे डिप्टी सीएम बृजेश पाठक समेत योगी कैबिनेट के कई मंत्री मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

Hindi News/ National News / राम मंदिर के उद्घघाटन से पहले आज अयोध्या को एयरपोर्ट समेत 15 हजार करोड़ की सौगात देंगे PM मोदी, रामलला का कर सकते हैं दर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो