scriptPM आवास में आया नन्हा मेहमान ‘दीपज्योति’, झलक दिखते ही वायरल हुआ वीडियो | PM Modi Welcomes Deepjyoti Birth of calf at Residence | Patrika News
राष्ट्रीय

PM आवास में आया नन्हा मेहमान ‘दीपज्योति’, झलक दिखते ही वायरल हुआ वीडियो

PM Modi आवास परिवार में एक नए सदस्य का वेलकम हुआ है। प्रधानमंत्री आवास में प्रिय गौमाता ने एक बछड़े को जन्म दिया है।

नई दिल्लीSep 14, 2024 / 03:55 pm

Devika Chatraj

pm modi birthday special food list

pm modi birthday special food list

PM Narendra Modi ने अपने ट्विटर हैंडल (Twitter) पर एक वीडियो शेयर किया है जो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में PM मोदी अपने आवास पर एक गाय के बछड़े के साथ दिख रहे हैं। प्रधानमंत्री ने फोटोज शेयर करते हुए बताया कि बछड़े का नाम उन्होंने ‘दीपज्योति’ रखा है। प्रधानमंत्री पोस्ट में लिखते हैं ‘हमारे शास्त्रों में कहा गया है – ‘गाव: सर्वसुख प्रदा।’ प्रधानमंत्री आवास परिवार में एक नए सदस्य का स्वागत हुआ है। प्रधानमंत्री आवास में प्रिय गौमाता ने एक बछड़े को जन्म दिया है। बछड़े के माथे पर ज्योति का प्रतीक है।
पीएम मोदी के आवास पर पुंगनूर नस्ल की गायें रहती हैं। इस नस्ल की गाय आंध्र प्रदेश से ताल्लुक रखती है। इस नस्ल की गायों की हाइट सिर्फ ढाई से तीन फीट तक होती है। पुंगनूर नस्ल का बछड़ा या बछिया जब पैदा होता है तो उसकी हाइट केवल 16 इंच से 22 इंच तक होती है। इस प्रजाति की गाय काफी पौष्टिक दूध देती है।

एक से पांच लाख की गाय

इस नस्ल की गाय का दूध 8% वसा के साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। इसका दूध कई तरह की बीमारियों के खिलाफ कारगर होता है। यह गाय प्रतिदिन 3 से 5 लीटर दूध देती है। हालांकि, बात करें इसकी कीमत की तो एक गाय एक से पांच लाख रुपये में मिलती है।
PM Modi

खास नस्ल की गाय

यह गाय खाने में ज्यादा चारा नहीं खाती है। इन्हें रोज सिर्फ 5 किलो चारे की जरुरत होती है। चिंता की बात यह है की यह नस्ल विलुप्त होती जा रही है। इस नस्ल को बचाने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार ने अभियान चला रखा है। सरकार की इस पहल का काफी सकारात्मक परिणाम दिखने लगे हैं।

Hindi News/ National News / PM आवास में आया नन्हा मेहमान ‘दीपज्योति’, झलक दिखते ही वायरल हुआ वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो