scriptPakistan: विदेशी कंपनियों ने पाकिस्तान को कह दिया, Tata, Bye-Bye! | Pakistan's declining economy due to firewall, MNC's company left Pakistan | Patrika News
राष्ट्रीय

Pakistan: विदेशी कंपनियों ने पाकिस्तान को कह दिया, Tata, Bye-Bye!

Pakistan में फायरवॉल लगाए जाने कि वजह से देश भर में बड़े पैमाने पर इंटरनेट कि दिक्क्त हो रही है जिसके चलते पाकिस्तान से कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां (MNC) या तो पाकिस्तान से अपने कार्यालय ट्रांसफर करने का प्लान बना रही हैं या ऐसा कर चुकी हैं।

नई दिल्लीAug 24, 2024 / 12:42 pm

Devika Chatraj

Pakistan: पाकिस्तान आज भी राजनीती और अर्थव्यवस्था दोनों ही तरह से काफी पिछड़ा हुआ माना जाता है। पाकिस्तान के अपने फैसले उसकी अर्थव्यवस्था को खराब करने में जिम्मेदार है, और ऐसा ही एक फैसला पाकिस्तान ने फिर से ले लिया जो पाकिस्तान को आर्थिक रूप से खराब कर सकता है। दरअसल पाकिस्तानी सरकार ने फायरवॉल सिस्टम लागू कर दिया है। जिसकी वजह से पाकिस्तान में इंटरनेट की स्लो और अनियमित सेवाओं के कारण देश से बड़े पैमाने पर विदेशी बिजनेसमैन वहां से अपना काम छोड़ कर जा सकते हैं। पाकिस्तान बिजनेस काउंसिल (PBC) और पाकिस्तान सॉफ्टवेयर हाउसेज एसोसिएशन (PSHA) ने यह चेतावनी दी है। यह चेतावनी ऐसे समय में आई है, जब कुछ महीने पहले ही उबर, फाइजर, शेल, एली एली (अमेरिका), सनोफी (फ्रांस), टेलीनॉर (नॉर्वे), लोट्टो केमिकल (साउथ कोरिया) जैसी कुछ कंपनियों ने अपनी हिस्सेदारी लोकल कंपनियों को बेच दी थी।

क्या है फायरवॉल सिस्टम?

फायरवॉल का काम ट्रैफ़िक स्पीड की निगरानी और प्रबंधन करके नेटवर्क होस्ट को सेफ करना है। नेटवर्क होस्ट डिवाइस (जैसे, कंप्यूटर) है जो नेटवर्क के अंदर संचार करते हैं। उनका एक्सचेंज इंटरनल नेटवर्क के भीतर या आंतरिक और बाहरी नेटवर्क के बीच हो सकता है। साइबर सुरक्षा में फ़ायरवॉल की भूमिका सबसे ऊपर है। फ़ायरवॉल तीन तरह के होते हैं, जैसे सॉफ़्टवेयर फायरवॉल, हार्डवेयर फायरवॉल या दोनों, जो उनकी संरचना पर डिपेंड करता है।

देश की इकोनॉमी पर भारी संकट

पाकिस्तान के वित्तीय विश्लेषक (Financial Analyst) सरवत अली ने कहा कि किसी भी देश की बढ़ती अर्थव्यवस्था के लिए डिजिटल अर्थव्यवस्था जरुरी है। “पाकिस्तान पहले से ही बढ़ती बेरोजगारी और सुस्त वृद्धि की वजह से आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। ऐसे में इन्वेस्टर्स और व्यवसायों का डिजिटल या आउटसोर्स व्यवसायों के फ्यूचर के बारे में असुरक्षित महसूस करना सही नहीं होगा।” एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले दो वर्षों में नौ बड़ी कंपनियों ने पाकिस्तान में अपनी संपत्तियां बेच दी हैं, जो देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा झटका है।

कौन-कौन सी कंपनियों ने छोड़ा पाकिस्तान का साथ

पाकिस्तान में फ्यूल रिटेल सेक्टर की एक महत्वपूर्ण कंपनी है टोटल पार्को पाकिस्तान खिलाड़ी टोटल पार्को पाकिस्तान (Total PARCO Pakistan)। इसमें फ्रांस हेडक्वार्टर वाली कंपनी टोटल एनर्जीज (Total Energies) की 50 फीसदी की हिस्सेदारी थी। हाल ही में टोटल एनर्जीज ने अपनी 50 प्रतिशत हिस्सेदारी स्विस कमोडिटी ट्रेडर गनवोर ग्रुप (Gunvor Group) को बेच दी है। यह सौदा 26.5 मिलियन डॉलर में हुआ था। इसी तरह नॉर्वे हेडक्वार्टर वाले टेलीनॉर ग्रुप (Telenor Group) ने भी पाकिस्तान को अलविदा कह दिया। यह पाकिस्तान की एक प्रमुख टेलीकॉम प्लेयर थी। इसने दिसंबर 2023 में पाकिस्तान में अपनी हिस्सेदारी पाकिस्तान टेलीकम्यूनिकेशन कंपनी (Pakistan Telecommunication Company) को बेच दी। यह सौदा 388 मिलियन डॉलर में हुआ था। टेलीनॉर लगभग 20 सालों से पाकिस्तानी बाजार में थी और इसके करीब 45 मिलियन कस्टमर थे।Pakistan: पाकिस्तान में फायरवॉल लगाए जाने की वजह से देश भर में बड़े पैमाने पर इंटरनेट की दिक्क्त हो रही है जिसके चलते पाकिस्तान से कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां (MNC) या तो पाकिस्तान से अपने कार्यालय ट्रांसफर करने का प्लान बना रही हैं या ऐसा कर चुकी हैं।

Hindi News/ National News / Pakistan: विदेशी कंपनियों ने पाकिस्तान को कह दिया, Tata, Bye-Bye!

ट्रेंडिंग वीडियो