scriptकेरल में Nipah virus से एक और व्यक्ति की मौत, संपर्क में आए लोगों की बनाई सूची | One more person dies due to Nipah virus in Kerala, list of people who came in contact made | Patrika News
राष्ट्रीय

केरल में Nipah virus से एक और व्यक्ति की मौत, संपर्क में आए लोगों की बनाई सूची

Kerala News: केरल के मलप्पुरम जिले के एक निजी अस्पताल में 24 वर्षीय व्यक्ति की निपाह वायरस संक्रमण (Nipah virus) से मौत हुई थी। इसके साथ ही यहां निपाह वायरस के संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या दो हो गई है।

तिरुवनन्तपुरमSep 16, 2024 / 12:49 pm

Ashib Khan

Nipah virus

Nipah virus

Nipah virus: केरल (Kerala) के मलप्पुरम जिले के एक निजी अस्पताल में 24 वर्षीय व्यक्ति की निपाह वायरस संक्रमण (Nipah virus) से मौत हुई थी। इसके साथ ही यहां निपाह वायरस के संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या दो हो गई है। वहीं इस व्यक्ति के संपर्क में आए 5 लोगों में भी निपाह वायरस संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं। इन लोगों को क्वारंटिन कर दिया गया है। बता दें कि केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज (Veena George) ने इस बारे में रविवार को जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारी द्वारा मौत के कारणों की जांच करने पर निपाह वायरस संक्रमण का संदेह हुआ है। 

बेंगलुरु से आया था केरल

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मृतक व्यक्ति कुछ दिन पहले बेंगलुरु से केरल आया था। वह मलप्पुरम का रहने वाला था। 9 सितंबर को उसकी मृत्यु हो गई थी। इसके बाद उपलब्ध सैंपलों को कोझिकोड मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए भेजा गया था। 

जांच में पाया गया संक्रमण

सैंपलों की जांच के बाद मलप्पुरम के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कोझिकोड मेडिकल कॉलेज की जांच में संक्रमण पाया गया। इसके बाद शनिवार रात को स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक उच्च स्तरीय बैठक की और प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक कदम उठाए। वहीं पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के नतीजों में भी रविवार को संक्रमण की पुष्टि हुई। 

संक्रमण में आए 5 लोगों को किया क्वारंटिन

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री ने शनिवार रात ही 16 समिति बनाई और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 151 लोगों की सूची बनाई। वहीं संपर्क में आए 5 लोगों में निपाह वायरस के संक्रमण पाए गए है। इन लोगों को क्वारंटिन कर दिया गया।

Hindi News/ National News / केरल में Nipah virus से एक और व्यक्ति की मौत, संपर्क में आए लोगों की बनाई सूची

ट्रेंडिंग वीडियो