scriptदिवाली पर घर जाना हुआ महंगा: ट्रेन में कंफर्म सीट की मारामारी, आसमान छूने लगा हवाई सफर | Not confirmed ticket in train to go home on Diwali, air fare becomes expensive | Patrika News
राष्ट्रीय

दिवाली पर घर जाना हुआ महंगा: ट्रेन में कंफर्म सीट की मारामारी, आसमान छूने लगा हवाई सफर

High Airfare Update: दिवाली और छठ पर्व के दौरान हवाई सफर सबसे महंगा हो गया है। नों में कंफर्म सीट को लेकर मारमारी चल रही है। दूसरी ओर एयरलाइन कंपनियों ने भी यात्रियों की मुश्किल बढ़ा दी है।

Oct 22, 2023 / 05:20 pm

Shaitan Prajapat

train and air travel

train and air travel

Diwali Train Ticket Booking : दिवाली और छठ पर्व के दौरान घर आना—जाना काफी महंगा साबित हो रहा है। नवंबर महीने में अगर आप दिवाली या छठ के पर्व पर हवाई सफर के जरिए जाना चाहते हैं तो मोटी रकम खर्च करनी पड़ेगी। अभी से ट्रेनों में कंफर्म सीट को लेकर मारमारी चल रही है। दूसरी ओर एयरलाइन कंपनियों ने भी यात्रियों की मुश्किल बढ़ा दी है। अभी जयपुर से पुणे, बेंगलुरु समेत कई शहरों का हवाई किराया 10 हजार पार पहुंच गया है। ऐसे में लोगों को परिवार के साथ आना जाना काफी महंगा पड़ेगा। त्योहारी सीजन के बाद शादियों का सीजन फिर पर्यटन सीजन शुरू हो जाएगा। नए साल के आगमन से लेकर मकर संक्रांति तक ऐसा ही रहेगा।

दिवाली मनाने घर आना-जाना पड़ रहा महंगा
जयपुर से मुंबई, पुणे, अहदाबाद, सूरत, पटना, गुवाहाटी, बांद्रा टर्मिनस, जम्मू, चंडीगढ़, हैदराबाद, पुरी, चेन्नई समेत लंबी दूरी की ट्रेनों में अभी से दिवाली के लिए रिजर्वेशन में लंबी वेटिंग शुरू हो गई हैं। नाममात्र की ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिल पा रहा है। स्थिति ये है कि स्लीपर ही नहीं थर्ड, सैकण्ड व फर्स्ट एसी में भी लंबी वेटिंग मिल रही है। कुछ ट्रेनों में अभी से नोरूम की स्थिति भी देखी जा रही है। इनके अलावा कई जोनल रेलवे में तकनीकी कार्य के चलतेे रेल यातायात प्रभावित है।

आसमान छूने लगा हवाई सफर
इस स्थिति में लोग विकल्प के तौर पर हवाई सफर करने का मन बना रहे हैं लेकिन उन्हें इसमें भी परेशानी हो रही है। हवाई किराया अभी से आसमान छू रहा है। जिससे ज्यादातर लोगों को परिवार के साथ हवाई सफर से भी वंचित होना पड़ रहा है। जो लोग टिकट बुक कर रहे हैं उन्हें अभी से दो से तीन गुना किराए में बुकिेंग करनी पड़ रही है। एक एयरलाइन कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि किराए में और वृद्धि की संभावना है।

महंगे हवाई ईंधन का असर
अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दामों में उबाल है। सरकारी तेल कंपनियों ने एक अक्टूबर को कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी की थी। अब इजरायल हमास युद्ध के चलते कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी से के बाद फिर से सरकारी तेल कंपनियां एटीएफ के दाम बढ़ाने का विचार कर रही है। ऐसे में हवाई सफर और भी महंगा हो सकता है।

जयपुर से हवाई सफर इतना महंगा
शहर – किराया
पुणे – 4939 से 10912 रुपए
बेंगलुरु – 7177 से 10432 रुपए
कोलकाता – 7999 से 9756 रुपए
उदयपुर – 3841 से 9351 रुपए
अहमदाबाद – 4723 से 8681 रुपए
हैदराबाद – 5320 से 8043 रुपए
भोपाल – 3131 से 7008 रुपए
दिल्ली – 2380 से 6056 रुपए
(किराया 16 अक्टूबर से 20 नंवबर के बीच बगैर टैक्स, अतिरिक्त शुल्क के एयरलाइन कंपनियों के अनुसार)

यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश—हिमपात के आसार, माउंट आबू में बढ़ने लगी सर्दी, जानिए देश के बाकी हिस्सों का मौसम


विंटर शिड्यूल में शुरू होगी नई फ्लाइट्स
त्योहारी सीजन के साथ ही पर्यटन व शादियों का सीजन भी शुरू हो जाएगा। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों की आवाजाही होती है। साथ ही इस माह के अंत में विंटर शिड्यूल भी लागू हो जाएगा। जिसमें कुछ नए शहरों से भी कनेक्टिविटी जुड़ जाएगी। नई फ्लाइट शुरू होगी तो, शुरुआती में उनमें किराया भी ज्यादा ही होगा।

यह भी पढ़ें

देवर से शादी के लिए सड़क पर दो भाभियों में हुई हाथापाई, बुलानी पड़ी पुलिस, जानिए पूरा मामला



Hindi News/ National News / दिवाली पर घर जाना हुआ महंगा: ट्रेन में कंफर्म सीट की मारामारी, आसमान छूने लगा हवाई सफर

ट्रेंडिंग वीडियो