scriptNirmala Sitharaman: सेल्स गर्ल के रूप में सफर शुरू करने वाली निर्मला सीतारमण कैसे बन गई दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की वित्त मंत्री | Nirmala Sitharaman who started her journey as a sales girl, become Finance Minister of india | Patrika News
राष्ट्रीय

Nirmala Sitharaman: सेल्स गर्ल के रूप में सफर शुरू करने वाली निर्मला सीतारमण कैसे बन गई दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की वित्त मंत्री

Nirmala Sitharaman Biography: निर्मला सीतारमण को भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के रूप में भी जाना जाता है। वो लगातार 7 वीं बार बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन जाएगी।

नई दिल्लीJul 23, 2024 / 03:32 pm

Anish Shekhar

Nirmala Sitharaman Life Story: दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र यानी भारत का आज वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण ने यह बजट पेश किया। इसी के साथ ही निर्मला सीतारमण मोरारजी देसाई का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है और वो लगातार 7 वीं बार बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन गई हैं।
कहते हैं कि सफलता सिर्फ़ इस बात पर निर्भर नहीं करती कि आप अपने जीवन में क्या हासिल करते हैं; यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप दूसरों को क्या करने के लिए प्रेरित करते हैं। कौन जानता था कि सुषमा स्वराज से एक मुलाकात निर्मला सीतारमण की पूरी ज़िंदगी बदल देगी और उन्हें नौकरशाही और राजनीति की दुनिया में प्रवेश दिला देगी? हैदराबाद के एक स्कूल में सुषमा स्वराज से मिलने के बाद उन्होंने राजनीति की सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर दिया, जिसने उनकी सफल यात्रा की शुरुआत की। इंदिरा गांधी के बाद वह भारत की रक्षा मंत्री का पद संभालने वाली एकमात्र महिला हैं। उन्हें भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के रूप में भी जाना जाता है।
nirmala sitharaman

JNU से बढ़ी राजनीति में उनकी रुचि

हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि वह चेन्नई के एक गैर-राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखती थीं। उन्होंने तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की। ​​उनके पिता नारायणन सीतारमण भारतीय रेलवे में कार्यरत थे और उनकी माँ के. सावित्री एक गृहिणी थीं। अपने एक साक्षात्कार के दौरान, उन्होंने बताया कि उनका “हमेशा से ही वैश्वीकरण और विकासशील देशों पर इसके प्रभाव के विषय में झुकाव रहा है।” इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि “जेएनयू में पढ़ने वाले छात्र के लिए राजनीति से बचने का कोई रास्ता नहीं है” और शायद यहीं से राजनीति में उनकी रुचि बढ़ी।
जेएनयू में पढ़ाई के दौरान उनकी मुलाकात अपने जीवन साथी परकला प्रभाकर से हुई। खास बात यह है कि प्रभाकर से मिलने के बाद उनकी यात्रा ने जीवन बदल दिया। शादी के बाद जब वे दोनों लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में प्रभाकर की पीएचडी के लिए लंदन चले गए, तो सीतारमण ने होम डेकोर में विशेषज्ञता रखने वाले स्टोर हैबिटेट में सेल्सगर्ल की नौकरी कर ली।

सेल्सगर्ल से वित्त मंत्री तक का सफर

सेल्सगर्ल के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान, वह इतनी कुशल साबित हुईं कि क्रिसमस सीजन में उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए उन्हें शैंपेन की एक बोतल भी दी गई। सेल्स उन क्षेत्रों में से एक था, जिसमें उन्होंने कदम रखा। इस बीच, उन्होंने यूनाइटेड किंगडम में एग्रीकल्चरल इंजीनियर्स एसोसिएशन में सहायक अर्थशास्त्री के तौर पर भी अपना योगदान दिया। इसके अलावा, उन्होंने बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में भी कुछ समय तक काम किया और यूके में प्राइस वाटरहाउस में सीनियर मैनेजर (आरएंडडी) के तौर पर भी उनका अनुभव रहा। अगर हम उनके करियर ग्राफ को देखें तो हम यह कह सकते हैं कि वह अपने लक्ष्य को लेकर बहुत महत्वाकांक्षी थीं और अपने करियर को लेकर बेहद गंभीर भी थीं। वह अजेय थीं।
nirmala sitharaman
सेल्सगर्ल के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाली इस लड़की को लगता था कि उसकी सफलता आसमान छू लेगी। इसके बाद, लगन और समर्पण के साथ उसने अपने जीवन में वह हासिल किया जो वह चाहती थी। दूसरी तरफ, उसने लोगों के लिए एक मिसाल कायम की और दूसरों को भी प्रेरित किया।

Hindi News/ National News / Nirmala Sitharaman: सेल्स गर्ल के रूप में सफर शुरू करने वाली निर्मला सीतारमण कैसे बन गई दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की वित्त मंत्री

ट्रेंडिंग वीडियो