scriptNew FASTag Rules: बदल गए फास्टैग के ये नियम, अनदेखी करने पर गाड़ी हो जाएगी ब्लैकलिस्ट | New FASTag Rules: You must have known about the changed rules of Fastag, if not then your problems will increase | Patrika News
राष्ट्रीय

New FASTag Rules: बदल गए फास्टैग के ये नियम, अनदेखी करने पर गाड़ी हो जाएगी ब्लैकलिस्ट

New FASTag Rules: सरकार ने टोल टैक्स की वसूली के लिए फास्टैग नियम में बदलाव किए हैं। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने 1 अगस्त से नए फास्टैग नियम लागू कर दिए हैं।

नई दिल्लीAug 04, 2024 / 10:18 am

Shaitan Prajapat

New FASTag Rules: सरकार ने टोल टैक्स की वसूली के लिए फास्टैग नियम में बदलाव किए हैं। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने 1 अगस्त से नए फास्टैग नियम लागू कर दिए हैं। उपयोगकर्ताओं के लिए नए नियमों और विनियमों का पालन करना अनिवार्य है। यात्रा में किसी भी परेशानी से बचने के लिए आपको नए नियमों को जान लेना बेहद आवश्यक है। हम आपको बताते हैं कि फास्टैग के कौन-कौन से नए नियम लागू किए गए हैं।

सभी के लिए केवाईसी अपडेट अनिर्वाय

फास्टैग के नए नियम के तहत उपयोगकर्ताओं को अपना केवाईसी अपडेट करना होगा। 31 अक्टूबर, 2024 तक 3 से 5 साल पहले जारी किए गए सभी फास्टैग के लिए केवाईसी अपडेट करना अनिर्वाय होगा। फास्टैग नियमों में बदलाव के बाद अब उपयोगकर्ताओं को अपने वाहन की पूरी जानकारी देनी होगी। वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर और मालिक के मोबाइल नंबर को इससे लिंक करना होगा। वहीं जिन लोगों ने हाल ही में कोई नया वाहन खरीदा है, तो उनको तीन महीने का समय दिया जाएगा।

90 दिनों में करना होगा यह काम

ऐसे उपयोगकर्ताओं को 90 दिनों के अंदर फास्टैग पर रजिस्ट्रेशन नंबर अपडेट करना जरूरी है। इसके अलावा उपयोगकर्ताओं को वाहन की तस्वीर भी अपलोड करनी होगी। तस्वीर में वाहन के आगे का हिस्सा बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए।

अगर नहीं तो बढ़ जाएगी परेशानी

फास्टैग उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा की उनका डेटाबेस भारत की राष्ट्रीय वाहन रजिस्ट्री डेटाबेस में दर्ज जानकारी से अलग तो नहीं है। दोनों में अंतर होने पर उपयोगकर्ताओं को कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपके लिए अपने डेटाबेस का सत्यापन करना बेहतर होगा।

Hindi News/ National News / New FASTag Rules: बदल गए फास्टैग के ये नियम, अनदेखी करने पर गाड़ी हो जाएगी ब्लैकलिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो