scriptMonsoon Update: मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, भारी ही नहीं अति भारी बारिश की दी चेतावनी | Monsoon Update: IMD issued big alert, warned of very heavy rain | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon Update: मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, भारी ही नहीं अति भारी बारिश की दी चेतावनी

Monsoon Update: भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और अन्य 11 राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। अगले कुछ दिनों में इन राज्यों में व्यापक बारिश की संभावना है।

नई दिल्लीJul 02, 2024 / 02:25 pm

Shaitan Prajapat

Monsoon Update: जुलाई को महीना शुरू हो गया है और मानसून भी अब आगे बढ़ रहा है। देश के अधिकांश राज्यों में मानसूनी की एंट्री हो गई है। आने वाले दिनों में बचे हुए राज्यों में भी पहुंचने वाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार जुलाई के महीने में देशभर में झमाझम बारिश होने वाली है। आईएमडी ने देश की राजधानी दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित करीब एक दर्जनों राज्यों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में येेलो अलर्ट भी जारी किया है। आने वाले दो से तीन दिनों तक तेज बारिश होने के आसार है।

11 राज्य में खूब बरसेंगे बदरा

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और अन्य 11 राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। अगले कुछ दिनों में इन राज्यों में व्यापक बारिश की संभावना है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

अगले 5 दिनों में इन राज्यों होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी पांच दिनों में केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, करईकल, रायलसीमा, तेलंगाना, उत्तरी और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश होने की संभावना जताई गई है।

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक हो चुकी है। पहली बारिश ने ही दिल्ली और नोएडा-गाजियाबाद को पानी-पानी कर दिया था। मौसम विभाग ने अब सोमवार से आने वाले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। साथ ही ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है, यानी यह बारिश लोगों के लिए राहत की जगह आफत बन सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि इसके बाद भी राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में मानसून सक्रिय रहेगा, लेकिन भारी बारिश से लोगों को निजात मिलेगी।

इन राज्यों भारी बारिश का अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में 1 जुलाई को आति भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली में 1 से 3 जुलाई, पूर्वी राजस्थान में और हिमाचल प्रदेश में 2-4 जुलाई, पंजाब में, पूर्वी मध्य प्रदेश में और बिहार में 3 से 4 जुलाई, गंगीय पश्चिम बंगाल में और झारखंड में 3 जुलाई तक, पश्चिम मध्य प्रदेश में, उत्तराखंड में और छत्तीसगढ़ में 4 जुलाई तक भारी बारिश की संभावनाएं हैं। साथ ही पूरे पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं।

यूपी और बिहार में होगी झमाझम बारिश

उत्तर प्रदेश और बिहार में मानसून सक्रिय हो गया है। आज से आने वाले ​कुछ दिनों तक तेज हवा और गरज के साथ बाहरश होने वाली है। मौसम विभाग ने सोमवार को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, किशनगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, यूपी की राजधानी लखनव सहित प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं।

भारी बारिश में सावधानियां बरतना आवश्यक

भारी बारिश की स्थिति में निम्नलिखित सावधानियां बरतना आवश्यक है। बारिश के दौरान किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी बाढ़ संभावित क्षेत्र में रहते हैं, तो सुरक्षित स्थान पर जाने की योजना बनाएं और अपने परिवार को भी इसके बारे में सूचित करें।
स्थानीय प्रशासन की सलाह का पालन करें: मौसम की ताजा जानकारी और चेतावनियों के लिए स्थानीय प्रशासन और मौसम विभाग की सलाह का पालन करें।
सुरक्षित स्थान पर रहें: अत्यधिक बारिश के दौरान बाहर जाने से बचें और सुरक्षित स्थान पर रहें।
बाढ़ संभावित क्षेत्रों से दूर रहें: निचले इलाकों और बाढ़ संभावित क्षेत्रों से दूर रहें।
आपातकालीन किट तैयार रखें: एक आपातकालीन किट तैयार रखें जिसमें टॉर्च, बैटरी, आवश्यक दवाइयाँ, और पानी शामिल हो।
सड़क सुरक्षा: जलभराव वाले क्षेत्रों में वाहन चलाते समय सतर्क रहें और धीमी गति से वाहन चलाएं।
बिजली के खंभों और तारों से दूर रहें: बिजली के खंभों और तारों के संपर्क में आने से बचें।
स्वास्थ्य का ध्यान रखें: साफ पानी पिएं और भोजन की स्वच्छता का ध्यान रखें, क्योंकि बारिश के मौसम में जलजनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Hindi News/ National News / Monsoon Update: मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, भारी ही नहीं अति भारी बारिश की दी चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो