scriptEdible Oil: जनता को महंगाई का एक और झटका! सरकार ने खाद्य तेल पर बढ़ाया सीमा शुल्क | Modi Government Rise Custom Duty on Edible oil and Remove Export Price from onion | Patrika News
राष्ट्रीय

Edible Oil: जनता को महंगाई का एक और झटका! सरकार ने खाद्य तेल पर बढ़ाया सीमा शुल्क

Custom Duty Rise On Edible Oils : सेंट्रल गवर्नमेंट की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है इस फैसले में क्रूड-रिफाइंड खाद्य तेलों पर कस्टम ड्यूटी में इजाफा हुआ और साथ ही प्याज और बासमती चावल पर न्यूनतम निर्यात मूल्य को हटा दिया गया है।

नई दिल्लीSep 14, 2024 / 03:49 pm

Devika Chatraj

Modi सरकार ने हाल ही में बड़ा फैसला लिया है जिसमे क्रूड और रिफाइंड ऑइल पर कस्टम ड्यूटी (Custon Duty On Edible Oils) को बढ़ा दिया गया है। सूरजमुखी के तेल, पाम ऑयल और सोयाबिन ऑयल में के दामों में बढ़ोत्तरी की गई है। जानकारी के मुताबिक क्रूड ऑयल पर कस्टम ड्यूटी जीरो से बढ़ाकर 20% कर दिया गया है, जबकि रिफाइंड ऑयल पर अब 32.5% कस्टम ड्यूटी कर दी गई है।

20% ज्यादा कस्टम ड्यूटी

फाइनेंस मिनिस्ट्री से मिली जानकारी के मुताबिक क्रूड और रिफाइन्ड सूरजमुखी तेल, पाम ऑयल और सोयाबिन ऑयल के लिए बेसिक कस्टम ड्यूटी 20% और 32.5% तक बढ़ाया जाएगा। आज से इसकी दरों में बदलाव कर दिया गया है। क्रूड ऑयल पर बेसिक कस्टम ड्यूटी 0-20% और रिफाइंड ऑयल पर 12.5-32.5% कर दिया गया है।

प्याज के दाम पर असर

खाद्य तेल पर कस्टम ड्यूटी बड़ा कर सरकार ने प्याज को लेकर किसानों के हित में फैसला लिया है। सरकार ने प्याज पर लगने वाले न्यूमतम निर्यात मूल्य को हटा दिया है। प्याज पर 40% से 20% तक एक्सपोर्ट ड्यूटी को कम कर दिया है।

किसानों का फायदा

सरकार इस फैसले से किसानों को लाभ पहुँच सकता है। साथ में यह भी कहा कि बासमती चावल और प्याज से न्यूनतम निर्यात मूल्य हटाने का फैसला भी किसानों के हित में लिया गया है और इससे भी देश के किसानों को मदद मिल सकती है।

Hindi News/ National News / Edible Oil: जनता को महंगाई का एक और झटका! सरकार ने खाद्य तेल पर बढ़ाया सीमा शुल्क

ट्रेंडिंग वीडियो