scriptManipur Violence: मणिपुर बंद का ऐलान, सरकार को 48 घंटे का समय, CBI ने छात्रों के हत्यारों को किया गिरफ्तार | Manipur Violence Manipur bandh announced after 4 arrested for students murder | Patrika News
राष्ट्रीय

Manipur Violence: मणिपुर बंद का ऐलान, सरकार को 48 घंटे का समय, CBI ने छात्रों के हत्यारों को किया गिरफ्तार

Manipur Violence: रविवार को सीबीआई ने छात्रों की हत्या के मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके बाद कुछ आदिवासी समूहों ने सोमवार से अनिश्चित काल के लिए बंद का ऐलान किया है। प्रशासन ने घाटी में इंटरनेट सेवा बंद कर दी है।

Oct 02, 2023 / 09:00 am

Shivam Shukla

 Manipur bandh Today

Manipur bandh Today

manipur violence मणिपुर में एक बार फिर स्थिति बिगड़ती नजर आ रही है। केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी CBI ने दो छात्रों की हत्या के आरोपियों को दबोच लिया है। सीबीआई ने रविवार को चार लोगों को गिरफ्तार किया है। प्रदेश की भाजपा शासित सरकार ने आरोपियों को कड़ी सजा दिलवाने की बात कही है। वहीं इन आरोपियों के पकड़े जाने के बाद घाटी में इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) समेत अन्य आदिवासी समूहों ने गिरफ्तारी के खिलाफ आंदोलन छेड़ दिया है। आदिवासी समूहों ने चुराचांदपुर में सोमवार को पूर्ण बंद का ऐलान किया है। वहीं सरकार ने हालात को भांपते हुए घाटी में 6 अक्टूबर तक इंटरनेट पर एक बार फिर प्रतिबंध लगा दिया है।

CM बिरेन सिंह ने कड़ी सजा की कही बात

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए एक्स पर लिखा, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि फिजाम हेमनजीत और हिजाम लिनथोइंगंबी के अपहरण और हत्या के लिए जिम्मेदार कुछ मुख्य अपराधियों को आज चुराचांदपुर से गिरफ्तार कर लिया गया है।

जैसा कि कहा जाता है, कोई अपराध करने के बाद भाग सकता है, लेकिन कानून के लंबे हाथों से नहीं बच सकता। हम उनके द्वारा किए गए जघन्य अपराध के लिए मृत्युदंड सहित अधिकतम सजा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

 Manipur bandh Today

CBI ने महिला समेत 4 को किया गिरफ्तार

दरअसल, 27 सितंबर को घाटी में लगाए गए इंटरनेट प्रतिबंध को बहाल किया गया था, जिसके बाद जुलाई में गायब हुए दो छात्रों के शवों की तस्वरें सोशल मीडिया पर वायरल होने लगीं और घाटी में हिंसा की आग दोबारा सुलगने लगी। जिसके बाद प्रशासन ने एक बार फिर 1 अक्टूबर शाम सात बजे तक इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी थी। छात्रों की हत्या के मामले में सीबीआई ने रविवार को एक महिला समेत 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। महिला मुख्य आरोपी की पत्नी बताई जा रही है। जिसके बाद आदिवासी संगठनों ने आरोपियों की गिरफ्तारी के खिलाफ विरोध जताने लगे और सोमवार को बंद का आह्वान किया है।

यह भी पढ़ें

Video: तुर्की संसद पर भारत जैसा आतंकी हमला, फिदायीन हमले में मारा गया आतंकी



Manipur Violence

मणिपुर सरकार ने गिरफ्तारी के बाद हालात को देखते हुए तत्काल प्रभाव से 6 अक्टूबर तक इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी। प्रशासन ने रविवार को एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा, “ऐसी आशंका है कि कुछ असामाजिक तत्व जनता की भावनाएं भड़काने वाली तस्वीरें, नफरत भरे भाषण और नफरत भरे वीडियो मैसेज प्रसारित करने के लिए बड़े स्तर पर सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकते हैं, जिसके मणिपुर राज्य में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में गंभीर परिणाम हो सकते हैं।”

यह भी पढ़ें

दिल्ली-NCR के प्रदूषण पर लगेगी रोक, जानिए क्या है GRAP प्लान और किन चीजों पर रहेगी पाबंदी?

Hindi News/ National News / Manipur Violence: मणिपुर बंद का ऐलान, सरकार को 48 घंटे का समय, CBI ने छात्रों के हत्यारों को किया गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो