scriptब्रिटेन से भारत आएगी शिवाजी महाराज की तलवार, ‘जगदंबा’ को लाने की तैयारी में महाराष्ट्र सरकार | Maharashtra minister visit britain next month to bring back shivaji maharaj's sword jagadamba | Patrika News
राष्ट्रीय

ब्रिटेन से भारत आएगी शिवाजी महाराज की तलवार, ‘जगदंबा’ को लाने की तैयारी में महाराष्ट्र सरकार

Shivaji Maharaj Sword: महाराष्ट्र सरकार छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा 17वीं सदी में उपयोग की गई तलवार को ब्रिटेन से लाने की तैयारी में है। इसके लिए महाराष्ट्र में मंत्री सुधीर मुनगंटीवार अगले महीने ब्रिटेन जाएंगे।

May 18, 2023 / 10:21 am

Paritosh Shahi

shivaji_maharaj_talwar_jagadamba.jpg

ब्रिटेन से भारत आएगी शिवाजी महाराज की तलवार, ‘जगदंबा’ को लाने की तैयारी में महाराष्ट्र सरकार

Shivaji Maharaj Sword: शिंदे सरकार में संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने बताया वह अगले महीने यानी जून में ब्रिटेन जाएंगे और छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा 17वीं सदी में उपयोग की गई उनकी एक तलवार जिसका नाम ‘जगदंबा’ है और बाघ नखा को वापस लाने का प्रयास करेंगे। मुनगंटीवार अगले महीने इस बाबत ब्रिटेन जाएंगे। मुनगंटीवार ने कहा कि वह जून में ब्रिटेन जाएंगे और एमओयू को अंतिम रूप देने और आगे की कार्रवाई तय करने के लिए मामले को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे। छत्रपति शिवाजी महाराज केवल महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि पूरे देश का गौरव हैं। उनसे जुड़ी कोई भी चीज अगर भारत में आती है तो यह देश के लिए उत्साह का विषय है।


मंत्री की ब्रिटेन उप-उच्चायुक्त से बात हुई

मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा -जगदंबा तलवार और बाघ नखा को यहां लाने के संबंध में मेरी पूर्व में ब्रिटेन के उप-उच्चायुक्त से विस्तृत चर्चा हुई थी। हम इस संबंध में सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर कर रहे हैं। मंत्री ने आगे बताया की हम छत्रपति शिवाजी महाराज के राजतिलक की 350वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

इस साल दो जून से शुरू होकर राज्य भर में 100 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, शिवाजी महाराज के वंशज और अन्य लोग कार्यक्रमों में आमंत्रित होंगे। इस स्पेशल दिन से पहले कोशिश होगी की शिवाजी की तलवार भारत वापस आ जाए।

बाघ नखा क्या होता है

बता दें कि, बाघ नखा एक ऐसा हथियार है जिसे हाथ की सभी उंगलियों में सटीक फिट होने के हिसाब से बनाया जाता है। इसमें बाघ के नाखूनों की तरह तेज धार या पांच लोहे के नख होते हैं। शिवाजी महाराज का यह हथियार काफी प्रसिद्ध था। इस हथियार का उपयोग बीजापुर सल्तनत के आदिल शाही वंश के सेनापति अफजल खान को मारने के लिए किया था।

Hindi News / National News / ब्रिटेन से भारत आएगी शिवाजी महाराज की तलवार, ‘जगदंबा’ को लाने की तैयारी में महाराष्ट्र सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो