scriptमहाराष्ट्र और झारखंड आदर्श आचार संहिता लागू, जानें क्या है इसके मायने | Maharashtra and Jharkhand Model Code of Conduct, know what it means | Patrika News
राष्ट्रीय

महाराष्ट्र और झारखंड आदर्श आचार संहिता लागू, जानें क्या है इसके मायने

Model Code of Conduct: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को एक चरण में होंगे, जबकि झारखंड में चुनाव 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में होंगे।

नई दिल्लीOct 16, 2024 / 10:04 am

Anish Shekhar

Model Code of Conduct: भारत के चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में आगामी विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है। तारीखों की घोषणा के साथ ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) भी लागू हो गई है। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को एक चरण में होंगे, जबकि झारखंड में चुनाव 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में होंगे। दोनों राज्यों के मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।
राष्ट्रीय राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र के लिए राजपत्र अधिसूचना जारी करने की तिथि 22 अक्टूबर है, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर है, नामांकन की जांच की तिथि 30 अक्टूबर होगी और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 4 नवंबर है।

झारखंड के लिए, दोनों चरणों के लिए राजपत्र अधिसूचना की तिथि क्रमशः 18 और 22 अक्टूबर को जारी की जाएगी। दोनों चरणों के लिए नामांकन करने की अंतिम तिथि 25 और 29 अक्टूबर है, नामांकन की जांच की तिथि 28 और 30 अक्टूबर है और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि क्रमशः 30 अक्टूबर और 1 नवंबर है।

आदर्श आचार संहिता क्या है?

जब भी भारत का चुनाव आयोग किसी राज्य या क्षेत्र में चुनाव की घोषणा करता है, तो उस क्षेत्र में तुरंत आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू हो जाती है। एमसीसी का प्राथमिक उद्देश्य पूरे देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करना है। यह कुछ दिशा-निर्देश निर्धारित करता है, जिनका सभी राजनीतिक दलों को चुनाव अवधि के दौरान पालन करना होता है। यह आचार संहिता पूरी चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक प्रभावी रहती है।

आदर्श आचार संहिता के मुख्य बिंदु:

  1. कोई भी पार्टी या उम्मीदवार ऐसी किसी गतिविधि में शामिल नहीं होगा, जिससे विभिन्न जातियों और समुदायों के बीच आपसी नफरत या तनाव पैदा हो।
  2. पार्टियों और उम्मीदवारों को अपुष्ट आरोपों या विकृतियों के आधार पर अन्य पार्टियों या उनके कार्यकर्ताओं की आलोचना करने से बचना चाहिए।
  3. पार्टी या उम्मीदवार किसी भी प्रस्तावित बैठक के स्थान और समय के बारे में स्थानीय पुलिस अधिकारियों को समय से सूचित करेंगे, ताकि पुलिस यातायात को नियंत्रित करने और शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक व्यवस्था कर सके।
  4. मतदान के दिन, सभी राजनीतिक दल और उम्मीदवार चुनाव ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों के साथ सहयोग करेंगे, ताकि शांतिपूर्ण और व्यवस्थित मतदान सुनिश्चित हो सके और मतदाताओं को बिना किसी परेशानी या बाधा के अपने मताधिकार का प्रयोग करने की पूरी स्वतंत्रता मिले।
  5. मतदान के दिन और उससे पहले चौबीस घंटों के दौरान पार्टियों को शराब या पैसे परोसने या वितरित करने से बचना चाहिए।
  6. मतदाताओं को छोड़कर, चुनाव आयोग से वैध पास के बिना कोई भी व्यक्ति मतदान केंद्रों में प्रवेश नहीं करेगा।
आयोग द्वारा चुनावों की घोषणा किए जाने के समय से, मंत्री और अन्य अधिकारी किसी भी रूप में किसी भी वित्तीय अनुदान की घोषणा या वादा नहीं करेंगे या किसी भी प्रकार की परियोजनाओं या योजनाओं की आधारशिला नहीं रखेंगे। मंत्री सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों आदि में कोई भी तदर्थ नियुक्तियां नहीं करेंगे, जिसका प्रभाव सत्तारूढ़ पार्टी के पक्ष में मतदाताओं को प्रभावित करने का हो। केंद्र या राज्य सरकार के मंत्री उम्मीदवार या मतदाता या अधिकृत एजेंट के रूप में अपनी क्षमता के अलावा किसी भी मतदान केंद्र या मतगणना स्थल में प्रवेश नहीं करेंगे।

Hindi News / National News / महाराष्ट्र और झारखंड आदर्श आचार संहिता लागू, जानें क्या है इसके मायने

ट्रेंडिंग वीडियो